Online Application, Shramik Rojgar Registration

Jharkhand Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana Apply | झारखण्ड Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana Online Application | Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana Form | Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana Registration

झारखण्ड Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana को State के Mukhyamantri हेमंत सोरेन जी के द्वारा शहरी इलाकाो के गरीब लोगो को Employment उपलब्ध करने के लिए  शुरू करने जा रहे है ।  इस Yojana के अंतर्गत देश के अलग-अलग हिस्सों से Corona virus की वजह से लॉक डाउन में झारखंड लौट कर आए प्रवासी मजदूरों को Employment के अवसर State Governmentद्वारा उपलब्ध कराये जायेगे। यह महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण Employment गारंटी Yojana (MGNREGS) की तरह शहरी अकुशल श्रमिकों को Employment प्रदान करने के लिए 100 दिन की job की गारंटी Yojana है।प्यारे दोसत आज हम आपको अपने इस Article के माध्यम से इस Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana से जुडी सभी Information जैसे Application प्रक्रिया ,Eligibility ,Document़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस Article को अंत तक पढ़े और Yojana का Benefitsउठाये।

Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana का शुभारम्भ

झारखण्ड के Mukhyamantri हेमंत सोरेन जी के द्वारा 15 अगस्त को Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana को आरम्भ कर दिया है इसके तहत ग्रामीण इलाकाों के श्रमिकों की तरह ही शहरी इलाका में रहने वाले सभी बेEmploymentों को साल में 100 दिनों के लिए Employment गारंटी का वादा किया गया है। यही नहीं 15 दिनों में काम नहीं मिलने पर बेEmploymentी भत्ता देने का प्रावधान किया गया है। Mukhyamantri श्रमिक Yojana जॉब कार्ड के लिए Online Application करने के लिए State Governmentने एक Portal भी लॉंच कर दिया है  State के इच्छुक लाभार्थी इस Yojana के तहत Online Application कर सकते है। इस Yojana के तहत State में लगभग 5 लाख परिवार Beneficiary होंगे।

नई वर्क Scheme क्रिएट करके मुहैया कराया जाएगा Employment

झारखंड के Mukhyamantri श्री हेमंत सोरेन जी द्वारा झारखंड Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana का आरंभ किया गया है। इस Yojana के माध्यम से प्रदेश के शहरी गरीब नागरिकों को Employment के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस Yojana के अंतर्गत प्रदेश के अकुशल मजदूरों को भी कम से कम 100 दिन की job उपलब्ध करवाई जाने की गारंटी है। 19 मार्च 2021 को मानगो नगर निगम के कार्यपालक Officer दीपक सहाय की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में विभिन्न जॉब कार्ड धारकों को कार्य आवंटित करने तथा नई वर्क Scheme क्रिएट करने पर विचार किया गया है। दीपक सहाय जी के द्वारा यह बताया गया है नई वर्क Scheme क्रिएट करने के पश्चात सभी जॉब कार्ड धारकों को नियमों का पालन करते हुए कार्य आवंटित किए जाएंगे।

 जॉब कार्ड धारकों को भवन निर्माण विभाग, भवन प्रमंडल आदि द्वारा कार्य दिए जा रहे हैं। इस अवसर पर सभी Sarkari विभागों को पत्राचार करने का भी निर्देश दिया गया है। यह निर्देश सिटी मैनेजर को दिया गया है। इन Sarkari विभागों में विद्युत विभाग, वन विभाग, पेयजल विभाग, स्वच्छता विभाग आदि शामिल है।

Jharkhand Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana

इस Yojana के तहत झारखण्ड के शहरी प्रवासी मजदूरों को Employment के लिए मनरेगा की तरह ही जॉब कार्ड प्रदान किया जायेगा।इस Jharkhand Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana के अंतर्गत  शहरी इलाका में रहने वाले अकुशल प्रवासी मजदूर को Employment प्रदान किया जायेगा  ताकि वे अपनी आजीविका अच्छे से चला सके और श्रमिकों को Employment के लिए दुसरे प्रदेश न जाना पड़ें, उन्हें अपने वार्ड इलाका में ही आसानी से काम मिल जाये। State के जो इच्छुक लाभार्थी इस Yojana का Benefitsउठाना चाहते है तो उन्हें इस झारखण्ड Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana के तहत Application करना होगा।

इस Yojana के तहत अगर किसी मजदूर को Employment नहीं मिल पाया तो उन्हें State Governmentद्वारा बेEmploymentी भत्ता प्रदान किया जायेगा। जिसके बाद उन्हें Governmentद्वारा Employment मुहैया कराया जायेगा। इस पहल के साथ, झारखंड शहरी गरीबों के लिए Employment गारंटी Yojana शुरू करने के लिए केरल के बाद देश का दूसरा State बन जाएगा। 

झारखण्ड Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana

PradhanMantri गरीब कल्याण Employment अभियान

Jharkhand Shramik Rojgar Yojana Highlights

Yojana का नाम झारखण्ड Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana
इनके द्वारा शुरू की गयी Mukhyamantri हेमंत सोरेन जी के द्वारा
लाभार्थी प्रवासी मजदूर
उद्देश्य Employment के अवसर प्रदान करना

झारखण्ड Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana का उद्देश्य

जैसे आप सभी लोग जानते है कि हमारे भारत देश में Corona virus का संक्रमण दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से लॉक डाउन कि स्थिति भी बढ़ती जा रही है।  लॉक डाउन कि वजह से झारखण्ड State के जो मजदूरों काम कि वजह से दूसरे State में फसे हुए थे वह वापस अपने घर आ चुके है लेकिन उनके पास अपने आजीविका के लिए कोई Employment नहीं है इस सभी परेशानियों को देखते हुए झारखण्ड Governmentने झारखण्ड Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana को शुरू करने का फैसला लिया है इस Yojana के तहत झारखण्ड के शहरी इलाका में वापस आये प्रवासी मजदुर जिनके पास कोई Employment नहीं है उन्हें Governmentद्वारा Employment मुहैया कराना जिससे वह अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सके।  झारखण्ड Governmentका मुख्या उद्देश्य सभी प्रवासी श्रमिकों को अपने Stateों में Employment मिले।

झारखंड प्रवासी मजदूर घर वापसी Registration

कार्यस्थल पर मिलने वाली Facilityएं

झारखण्ड Governmentके विभिन्न विभागों की ओर से शहरों में चलायी जा रही Yojanaओं में वहां के स्थानीय श्रमिकों को Employment सुनिश्चित कराया जायेगा. कार्यस्थल पर शुद्ध पेयजल, प्राथमिक चिकित्सा के लिए फर्स्ट एड बॉक्स आदि की व्यवस्था की जायेगी. यदि वहां कोई महिला कामगार होगी, तो उनके बच्चों को रखने की भी व्यवस्था की जायेगी, ताकि वे निश्चिंत होकर काम कर सकें |

Jharkhand Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana का लाभ

  • इस Yojana का Benefitsझारखण्ड के शहरी इलाकाो में  वापस आये प्रवासी मजदूरों को Employment के अवसर उपलब्ध कराया जायेगा।
  • Governmentऐसे अकुशल मजदूर को जो शहरी इलाका में है, उन्हें 100 दिन की Employment की गारंटी दे रही है. यह Yojana मनरेगा Yojana की तरह लोगों को एक साल में 100 दिन का काम देगी।
  • इस Yojana के तहत अगर किसी मजदूर को Employment नहीं मिल पाया तो उन्हें State Governmentद्वारा बेEmploymentी भत्ता प्रदान किया जायेगा।
  • झारखण्ड Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana के तहत प्रवासी मजदूरों को जॉब कार्ड प्रदान किया जायेगा।
  • नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा ये Yojana, State शहरी आजीविका मिशन के माध्यम से संचालित करायी जाएगी।
  • इस Yojana के तहत झारखंड के शहरों में निवास करनेवाले 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के अकुशल श्रमिकों को एक वित्तीय वर्ष में 100 दिनों के Employment की गारंटी मिलेगी।
  • अगर कोई शहरी स्थानीय निकाय 15 दिनों के भीतर job चाहने वालों को काम देने में विफल रहता है। इसके अलावा, पंजीकृत (पंजीकृत) लाभार्थियों को जॉब कार्ड प्रदान किए जाएंगे।
  • झारखंड Mukhyamantri गरीब Employment  Yojana 2020 के लिए, प्रत्येक प्रवासी मजदूरों को Online / ऑफ़लाइन विधि के माध्यम से job के लिए Application करना होगा।
  • सभी शहरी स्थानीय निकायों (ULB) को प्रवासी श्रमिकों के Employment के लिए विशेष Yojana बनाने के लिए अलग से धन दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि “स्वच्छता कार्यों से लेकर विकास परिYojanaओं तक शहरी इलाकाों में नौकरियों के बहुत सारे अवसर हैं”।
  • मजदूरों को पहले महीने भत्ता के रूप में न्यूनतम मजदूरी का एक चौथाई भाग दे दिया जायेगा. 60 दिन हो जाने के बाद आधी मजदूरी उसे दे दी जाएगी। फिर पूरे 100 दिन हो जाने के बाद श्रमिक को पूरे 100 दिन की मजदूरी भत्ता के रूप में प्राप्त हो जाएगी |

Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana की Eligibility

  • आवेदक झारखण्ड का स्थायी निवासी होना चाहिए। वह 1 अप्रैल 2015 से शहरी इलाकाों में रहना चाहिए।
  • Jharkhand Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana के तहत आवेदक की आयु 18 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए।
  • ग्रामीण इलाकाों में आवेदक के पास मनरेगा कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी, Sarkari आश्रय में रहकर, पिछले तीन वर्षों से नई Yojana के लिए पात्र होंगे।

श्रमिक Employment Yojana झारखण्ड के Document़

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल Number
  • पासपोर्ट साइज फोटो

झारखंड Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana की विशेषताएं

  • 14 अगस्त 2020 को झारखंड के Mukhyamantri श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा झारखंड Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana का शुभारंभ किया गया था।
  • इस Yojana को Coronavirus संक्रमण के कारण लौटे श्रमिकों को Employment प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था।
  • Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana के माध्यम से श्रमिकों के लिए जॉब कार्ड बनवाया गया था।
  • इस Yojana के माध्यम से झारखंड के श्रमिकों के लिए न्यूनतम 100 दिन के Employment का प्रावधान रखा गया है।
  • श्रमिक Employment Yojana के माध्यम से शहरी मजदूरों को विभिन्न Type का काम मिला है।
  • इस Yojana के अंतर्गत प्रतिदिन ₹316 का मेहताना दिया जाता है।
  • Coronavirus संक्रमण के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान यह Yojana श्रमिकों के लिए बहुत कारगर साबित हुई है।
  • वह सभी श्रमिक जो Coronavirus संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से वापस लौटे थे उनको इस Yojana के माध्यम से Employment प्राप्त हुआ है।

झारखण्ड Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana में Application कैसे करे?

State के  जो इच्छुक लाभार्थी इस Yojana के तहत Online Application करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको Yojana की ऑफिसियल Website पर जाना होगा। ऑफिसियल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा।
  • इस Home page पर आपको “APPLICATION” टैब के अंदर “Apply for Job card” का Link दिखाई देगा। आपको इस Link पर Click करना होगा।
झारखण्ड Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana
  • इसके बाद आपके सामने Application पत्र खुल जाएगा आपको इस Application Form में आपको पूछी गयी सभी Information जैसे कि पता, जिला, शहरी स्थानीय निकाय, वार्ड, पिन कोड और घर में जो भी जॉब कार्ड बनवाने के इच्छुक हैं उन सभी सदस्यों की Information जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग, आधार Number और मोबाइल Number आदि भरनी होगी।
  • सभी Information भरने के बाद नीचे दिया गए “I agree to above declaration / मैं उपरोक्त घोषणा से सहमत हूँ” पर Click करें और दिये गए Numberों को भरनी होगी ।
  • सभी Information भरने के बाद आपको Submit के Button पर Click करना होगा। आप इस “Submit” Button पर Click करके अपना Application पूरा कर सकते हैं। Yojana के Application के लिए आपको एक निवास प्रमाण पत्र भी अपलोड करना पद सकता है जिससे पता चले की आप झारखंड के शारी इलाका के निवासी हैं।
  • इसके बाद आपका Application विभाग के पास स्वीकृती के लिए चला जाएगा और आपको एक “Application Ref Number / Application संदर्भ संख्या” दे दी जाएगी जिसका इस्तेमाल आप अपने जॉब कार्ड को Download करने के लिए कर सकते हैं।

Mukhyamantri श्रमिक Yojana में जॉब कार्ड Download कैसे करें?

  • सबसे पहले Yojana की ऑफिसियल Website पर जाना होगा। ऑफिसियल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा।
  • इस Home page पर आपको Application के सेक्शन में से आपको Download Job Card के Option पर Click करना होगा।
Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana
  • Option पर Click करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको पूछी गयी सभी Information जैसे Application Ref Number ,आधार Number आदि भरना होगा।
  • इसके बाद आपको Submit के Button पर Click करना होगा। इसके बाद आपको जॉब कार्ड Download कर सकते है।

शिकायत दर्ज कैसे करे ?

State के जो इच्छुक लाभार्थी इस Online Portal पर अपनी शिकायत दर्ज करवाना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • सर्वप्रथम आवेदक को Yojana की ऑफिसियल Website पर जाना होगा। ऑफिसियल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा।
  • इस Home page पर आपको Grievance का Option दिखाई देगा आपको इस Option पर Click करना होगा। Option पर Click करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana
  • इस पेज पर आपको पूछी गयी सभी Information जैसे जॉब कार्ड संख्या ,आधार Number , शिकायत का Type , शिकायत का विवरण आदि को भरना होगा।
  • सभी Information भरने के बाद आपको Submit के Button पर Click करना होगा। इस तरह आपकी शिकायत आसानी से दर्ज हो जाएगी। 

शिकायत की स्थिति कैसे देखे ?

  • सर्वप्रथम आवेदक को Yojana की ऑफिसियल Website पर जाना होगा। ऑफिसियल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा।
  • इस Home page पर आपको Grievance का Option दिखाई देगा आपको इस Option पर Click करना होगा। Option पर Click करने के बाद आपको दो Link दिखाई देंगे आपको चेक ग्रीवांस स्टेटस का Link दिखाई देगा आपको इस Link पर Click करना होगा।
Mukhyamantri श्रमिक Employment Yojana
  • Link पर Click करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको Grievance Reference Number भरना होगा। इसके बाद आपको Submit के Button पर Click करना होगा। फिर आपके सामने शिकायत का विवरण आ जायेगा।

Contact us

  • Location – Directorate, Municipal Administration, Urban Development & Housing Department 3rd Floor, FFP Building, Dhurwa, Govt. of Jharkhand, Ranchi-834004, Jharkhand
  • Phone – 0651-2401955
  • Email – [email protected]

हेल्पलाइन Number

Mukhyamantri श्रमिक Yojana के बारे में किसी भी Type की Information के लिए आवेदक नीचे दी गए Yojana हेल्पलाइन के टोल फ्री Number पर संपर्क कर सकते हैं।

टोल फ्री Number: 1800-120-2929