Online Application, One Nation One Health Card

  • Post author:

One Nation One Health Card | पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड Online Application | PM Modi Health ID Card Form | पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 के लाभ

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कोरोना काल के चलते लोगों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। अपना इलाज कराने के लिए लोगों को एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता था और इस स्थिति में अपनी सारी Report ले जाना संभव नहीं था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारे देश के PradhanMantri श्री नरेंद्र मोदी जी ने हेल्थ आईडी कार्ड 2021 का आरंभ किया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड क्या है?, इस Yojana का उद्देश्य Benefits, Eligibility, Application प्रक्रिया आदि। यदि आप पीएम मोदी Health ID Card से संबंधित सभी महत्वपूर्ण Information प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 की घोषणा कब की गई?

PM Modi Health ID Card की घोषणा 74 स्वतंत्रता दिवस के दिन की गई। हमारे देश के PradhanMantri श्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किले से देश को संबोधन में नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की घोषणा की। जिसके अंतर्गत उन्होंने पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 के बारे में Information देशवासियों से साझा की। PradhanMantri जी ने बताया कि यह पीएम मोदी Health ID Card स्वास्थ्य इलाका में एक बहुत बड़ी क्रांति लाएगा।

पीएम मोदी Health ID Card

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड लॉन्चिंग

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड को नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत आरंभ किया गया है। इस हेल्थ आईडी कार्ड के अंतर्गत पेशेंट का संपूर्ण डाटा स्टोर किया जाएगा। जिसके माध्यम से डॉक्टर्स पेशेंट की पूरी मेडिकल हिस्ट्री देख पाएंगे। Governmentद्वारा पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड आरंभ करने की घोषणा 15 अगस्त 2020 को की गई थी। यह आकलन लगाया जा रहा है कि पीएम मोदी Health ID Card जनवरी 2021 से बनने आरंभ हो जाएंगे। इस Yojana के अंतर्गत भारत का प्रत्येक नागरिक अपना आईडी कार्ड बनवा सकता है। पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड स्वास्थ्य के इलाका में बहुत बड़ी क्रांति होगी। इस हेल्थ आईडी में प्रत्येक पेशेंट का पूरा मेडिकल डाटा स्टोर होगा जैसे कि प्रशिक्षण, Report, डिस्चार्ज से संबंधित Information, आदि। पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड की वजह से पेशेंट को अपना मेडिकल रिकॉर्ड भौतिक रूप में रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

One Nation One Health Card 2021 क्या है?

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत PradhanMantri जी द्वारा पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड की घोषणा की गई है। इस Yojana के अंतर्गत प्रत्येक रोगी को एक आईडी कार्ड दिया जाएगा। जिस पर उसका सारा मेडिकल डाटा डिजिटल स्टोर होगा। जैसे कि उसकी प्रशिक्षण, Report, डिस्चार्ज से संबंधित Information आदि। जिसकी वजह से अब पेशेंट को अपना इलाज करवाने के लिए भौतिक Report ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पेशेंट का सारा डाटा इस हेल्थ आईडी कार्ड में स्टोर होगा और पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 के माध्यम से डॉक्टर पेशेंट का सारा डाटा देख पाएंगे। इस Yojana के अंतर्गत अस्पताल क्लीनिक तथा डॉक्टर सभी एक Centerीय सरवर से जुड़े होंगे। इस Yojana के अंतर्गत हेल्थ कार्ड लेने वाले नागरिकों को एक यूनीक आईडी दी जाएगी जिसके माध्यम से वह सिस्टम में Login कर सकेंगे। इस Yojana के अंतर्गत Governmentद्वारा 500 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है।

Key Highlights PM Modi Health ID Card 2021

Article किसके बारे में है पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021
किस ने लांच की Scheme Center सरकार
लाभार्थी भारत के नागरिक
Article का उद्देश्य इस Yojana का मुख्य उद्देश्य सभी पेशेंट्स के डाटा को डिजिटल स्टोर करना है।
ऑफिशियल Website यहां Click करें
साल 2021
Scheme उपलब्ध है या नहीं उपलब्ध

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन क्या है?

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत देश के डिजिटल स्वास्थ्य ढांचे को एकत्रित किए जाने का एक प्रयास है। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत Governmentद्वारा कई ऐसे कदम उठाए जाएंगे जिसके माध्यम से हमारे देश की स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार आए। हेल्थ आईडी कार्ड भी नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का एक हिस्सा है। जिसके माध्यम से सभी पेशेंट्स का स्वास्थ्य संबंधित डाटा इस आईडी कार्ड में डिजिटल स्टोर किया जाएगा।

इन Stateों में पहले लागू की जा रही हेल्थ कार्ड Yojana

हमारे देश के PradhanMantri जी के द्वारा आधार कार्ड के बाद डिजिटल हेल्थ कार्ड Yojana आरम्भ की जा रही है। इस हेल्थ कार्ड के अंतर्गत देश के नागरिको का स्वास्थ्य से जुड़ा सम्पूर्ण विवरण होगा।  इस हेल्थ आईडी कार्ड मिशन को सबसे पहले  6 Center शासित Stateों (अंदमान निकोबार , चंडीगढ़ , लदाख , लक्षदीप , पुडुचेरी , दादरा नगर हवेली , दमन दीव )   में आरंभ किया जा रहा है इस जगहों में अस्पतालो , क्लिनिक ,डॉक्टरों का Registration शुरू हो गया है और वही पर देश के नागरिको की डिजिटल हेल्थ आईडी बनायीं जाएगी | ये आईडी Website के माध्यम से और अस्पतालों के माध्यम से भी बनायीं जा सकती है। जल्द ही इस Yojana को पूरे भारत देश में लागू किया जायेगा जिससे देश के सभी नागरिको इस डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है।

पीएम मोदी Health ID Card Website के कुछ सेक्शन

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को कई सारी Facilityएं दी जाएंगी। यह Facilityएं Application प्रक्रिया पूरी करने पर उनको प्रदान की जाएंगी। हेल्थ आईडी कार्ड बनवाने के बाद लाभार्थी Website के सभी डॉक्टरों की User आईडी से डॉक्टर से संबंधित Information प्राप्त कर सकते है। इसी के साथ लाभार्थियों को हेल्थ फैसिलिटी Register्ड की भी Facility प्रदान की जाएगी। जिसके माध्यम से लाभार्थी हॉस्पिटल लैब, क्लीनिक से जुड़ सकते हैं और अपनी यूनीक आईडी ले सकते हैं। इसी के साथ पीएम मोदी हेल्प आईडी कार्ड के माध्यम से लाभार्थी Time Time पर अपना रिकॉर्ड अपडेट कर सकता है।

डाटा गोपनीयता को लेकर आशंका

जैसे कि हमने आपको बताया कि हेल्थ आईडी कार्ड में आपका पूरा मेडिकल डाटा स्टोर होगा। जिसे आप के डॉक्टर एक्सेस कर पाएंगे। इस स्थिति में आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आपका डाटा गोपनीय है या नहीं। दोस्तों आपको बता दें कि Center Governmentआपके डाटा की गोपनीयता की पूरी जिम्मेदारी ले रही है। इस हेल्थ आईडी कार्ड के माध्यम से आपका डॉक्टर केवल एक बार (one time access) आपका डाटा देख सकता है। यदि आप दोबारा डॉक्टर के पास जाएंगे तो आपके डॉक्टर को आपका डाटा देखने के लिए दोबारा से आपसे एक्सेस लेना होगा। हालांकि यह पूरी तरह से अस्पतालों और नागरिक को की मर्जी है कि वह यह हेल्थ कार्ड ले या फिर नहीं है।

One Nation One Health Card 2021 का विस्तारीकरण

PradhanMantri मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 का विस्तारीकरण किया जाएगा। पहले यह हेल्थ कार्ड का डाटा क्लिनिक्स तथा हॉस्पिटल के लिए उपलब्ध जाएगा। जिससे कि डॉक्टर पेशेंट का डाटा डिजिटल एक्सेस कर सकें। इसके बाद पेशन का डाटा मेडिकल स्टोर तथा मेडिकल इंश्योरेंस Company से भी सरवर के माध्यम से साझा किया जाएगा। इस सभी प्रक्रिया में पेशेंट के डाटा की गोपनीयता का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

पीएम मोदी Health ID Card 2021 का उद्देश्य

Health ID Card 2021 का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों का मेडिकल डाटा डिजिटल स्टोर करना है। इस Yojana के माध्यम से अब लोगों को अपना इलाज करवाने के लिए भौतिक Report अपने साथ ले जाने की जरूरत नहीं है। उन्हें केवल यह डिजिटल आईडी ले जाने की जरूरत पड़ेगी। जिसके माध्यम से डॉ पेशेंट का मेडिकल डाटा एक्सेस कर पाएंगे। इस Yojana के माध्यम से Time की भी बचत होगी और किसी भी Type का डाटा कभी खोएगा नहीं।

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत क्या-क्या Facilityएं प्रदान की जाएंगी?

  • हेल्थ आईडी कार्ड बनवाया जाएगा।
  • व्यक्तिगत स्वास्थ्य देखभाल रिकॉर्ड बनाया जाएगा।
  • डीजी डॉक्टर की Facility।
  • स्वास्थ्य Facility रजिस्ट्री।
  • टेलीमेडिसिन
  • ई फार्मेसी

NDHM के माध्यम से ध्यान देने योग्य बातें

  • हेल्थ आईडी  सिस्टम -,जिसमे नागरिको की हेल्थ आईडी बनायीं जाएगी।
  • Digi  डॉक्टर – जिसमे सभी डॉक्टरों का यूनिक आईडी होगी और सभी Information होगी।
  • हेल्थ फेसेलिटी रजिस्ट्री – जिसमे सभी हॉस्पिटल ,क्लिनिक , लैब जुड़ सकेंगे और यूनिक आईडी प्राप्त कर सकेंगे। और साथ ही अपनी Information अपडेट कर सकेंगे।
  • पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड जहा पर लोग अपनी स्वास्थय सम्बन्धी Information अपडेट कर सकेंगे।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी के अंतर्गत कुछ मुख्य चीज़े

  • इस कार्ड के अंतर्गत लोगो की स्वास्थ्य  संबधी Information जैसे ब्लड ग्रुप , Report्स , डॉक्टर प्रिस्क्रिप्शन और दवाइयों से जुडी Information आदि  होगी।
  • डिजिटल हेल्थ कार्ड 14 डिजिट का होगा।
  • इस कार्ड पर एक यूनिक क्यूआर कोड होगा।
  • देश के लोगो के आलावा भी डॉक्टर , Sarkari और गैर Sarkari अस्पताल ,क्लीनिक, डिपेंसरी आदि सबको जोड़ा जायेगा।
  • बिना यूज़र की Information के डिटेल्स नहीं देखी जा सकती है उनके पास Password और OTP होना चाहिए।

पीएम मोदी Health ID Card 2021 के Benefitsतथा विशेषताएं

  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 के माध्यम से सभी पेशेंट का डाटा डिजिटल स्टोर किया जाएगा।
  • इस Yojana के माध्यम से अब लोगों को अपने मेडिकल Report हर जगह ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि उनकी मेडिकल Report इस आई डी में स्टार्ट होगी जिसे डॉक्टर एक्सेस कर पाएंगे।
  • इस Yojana की घोषणा हमारे देश के PradhanMantri श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर की गई है।
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 के माध्यम से किसी भी Type का मेडिकल डाटा कभी भी लोगों के पास से नहीं खोएगा।
  • हेल्थ आईडी कार्ड के माध्यम से Time की भी बचत होगी।
  • इस Yojana के लिए Governmentद्वारा 500 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • PradhanMantri मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 के अंतर्गत पेशेंट के डाटा को पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा।
  • इस Yojana के माध्यम से अस्पताल, क्लीनिक तथा पेशेंट एक Centerीय सरवर के माध्यम से जुड़े होंगे।
  • यह हेल्थ आईडी कार्ड चिकित्सा इलाका में एक बहुत बड़ी क्रांति लाएगा।
  • इस Yojana के अंतर्गत आईडी कार्ड लेने वाले नागरिकों को एक यूनिक आईडी दी जाएगी। उस के माध्यम से वह सिस्टम में Login कर पाएंगे।
  • Governmentद्वारा हॉस्पिटल तथा नागरिकों को यह विकल्प दिया गया है कि वह अपनी मर्जी के अनुसार हेल्थ कार्ड ले सकते हैं और यदि वे चाहें तो वह हेल्थ कार्ड नहीं ले। हेल्थ कार्ड बनवाना कोई जरूरी नहीं है।
  • हेल्थ आईडी कार्ड का विस्तारीकरण मेडिकल स्टोर तथा हेल्थ इंश्योरेंस Company तक किया जाएगा।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के मुख्य तथ्य

  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड में एक क्यूआर कोड होगा जिसे स्कैन करके हॉस्पिटल तथा क्लीनिक पेशेंट से संबंधित Information प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह Information प्राप्त करने के लिए हॉस्पिटल तथा क्लिनिको को हेल्थ आईडी कार्ड तथा ओटीपी की आवश्यकता होगी जिसके बिना Information नहीं देखी जा पाएगी।
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड में ब्लड ग्रुप, दवाई, Report तथा डॉक्टर से संबंधित सभी Information दर्ज की जाएगी।
  • इस आईडी कार्ड पर 14 डिजिट का एक Number होगा जो कि हर एक पेशेंट की यूनीक आईडी होगी।
  • हेल्थ आईडी कार्ड को आधार कार्ड से Link करना अनिवार्य है।
  • इस Yojana का कार्य वाहन नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के पास है।
  • यह Yojana PradhanMantri जन आरोग्य Yojana के अंतर्गत आती है।

हेल्थ आईडी कार्ड पीएम मोदी 2021 के दस्तावेज़ (Eligibility )

  • इस Yojana का Benefitsउठाने के लिए आवेदक को भारत का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल Number

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 के लिए Application करने की प्रक्रिया

पीएम मोदी Health ID Card
पीएम मोदी Health ID Card
पीएम मोदी Health ID Card
  • अब यदि आप आधार कार्ड के जरिए हेल्थ आईडी जनरेट करना चाहते हैं तो आपको जनरेट वाया आधार कार्ड से Link पर Click करना होगा और यदि आप मोबाइल Number के जरिए हेल्थ आईडी जनरेट करना चाहते हैं तो आपको जनरेट वाया मोबाइल के Link पर Click करना होगा।
  • यदि आपने आधार कार्ड सिलेक्ट किया है तो आपको अपना आधार Number भरना होगा और यदि आपने अपने मोबाइल Number सेलेक्ट किया है तो आपको अपना मोबाइल Number भरना होगा।
  • अब आपके Phone पर ओटीपी आएगा। आपको यह ओटीपी, ओटीपी बॉक्स में भरना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने Form खुलकर आएगा जिसमें पूछी गई Information आपको ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
  • अब आपको Submit के Button पर Click करना होगा।
  • Submit के Button पर Click करने के बाद आपकी हेल्थ आईडी जनरेट हो जाएगा।

हेल्थ आईडी कार्ड में हेल्थ आईडी Number से Login करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको क्रिएट हेल्थ आईडी के Option पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Login के Button पर Click करना होगा।
Health ID Card
  • अब आपके सामने Login पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना हेल्थ आईडी Number दर्ज करना होगा।
  • अब आपके पास एक ओटीपी आएगा इसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • इस Type आपकी Login प्रक्रिया हो जाएगी।

डीजी डॉक्टर आईडी क्रिएट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको डी जी डॉक्टर के अंतर्गत दिए Register के Link पर Click करना होगा।
डीजी डॉक्टर आईडी क्रिएट
  • अब आपको एनरोल के Link पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको Register वाया आधार के Link पर Click करना होगा।
PM Health Card
  • अब आपको अपना आधार Number दर्ज करना होगा और डिक्लेरेशन पर टिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Submit के Button पर Click करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा।
  • आपको इस ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया Form खुल कर आएगा।
  • आपको इस Form में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण Information दर्ज करनी होगी।
  • उसके पश्चात आपको Submit के Button पर Click करना होगा।
  • आपकी डिजी डॉक्टर आईडी जेनरेट हो जाएगी।

मोबाइल App Download करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको नीचे स्क्रोल करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको गेट इट ऑन गूगल प्ले के Option पर Click करना होगा।
मोबाइल App Download
  • जैसे ही आप इस Option पर Click करेंगे आपके सामने मोबाइल आप खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको install के Option पर Click करना होगा।
  • मोबाइल App आपकी डिवाइस में Download हो जाएगा।

स्टेकहोल्डर फीडबैक देने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको स्टेकहोल्डर फीडबैक के सेक्शन में जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपनी कैटेगरी अनुसार विकल्प का चयन करना होगा।
  • सभी कैटेगरी कुछ इस Type है।
  • अपनी कैटेगरी अनुसार विकल्प का चयन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको डिक्लेरेशन पर टिक करके नेक्स्ट के Button पर Click करना होगा।
  • अब आपके सामने Form खुलकर आएगा।
  • आपको इस Phone में पूछी गई सभी Information जैसे कि आपका नाम, ई मेल आईडी, Phone Number, एड्रेस डिटेल आदि ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Submit के Option पर Click करना होगा।
  • इस Type आप फीडबैक दे पाएंगे।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको ग्रीवेंस के टैब पर Click करना होगा।
ग्रीवेंस दर्ज
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिस पर आपको लॉज ग्रीवेंस के Option पर Click करना होगा।
  • अब आपके सामने ग्रीवेंस Form खुलकर आएगा।
  • आपको ग्रीवेंस Form में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण Information दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको Submit के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इस Type आप ग्रीवेंस दर्ज कर पाएंगे।

ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको ग्रीवेंस के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको ग्रीवेंस स्टेटस के Link पर Click करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिस पर आपको रेफरेंस Number दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के Option पर Click करना होगा।
  • ग्रीवेंस स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

कांटेक्ट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको कांटेक्ट अस के Option पर Click करना होगा।
PM Health Card
  • जैसे ही आप इस Option पर Click करेंगे आपके सामने एक Form खुलकर आएगा।
  • आपको इस Form में अपना नाम, E-mail आईडी, Phone Number, कैप्टचा कोड तथा मैसेज दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Submit के Option पर Click करना होगा।
  • इस Type आप कांटेक्ट कर पाएंगे।

Helpline Number

हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम सभी महत्वपूर्ण Information प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी Type की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के हेल्पलाइन Number पर संपर्क कर सकते हैं या फिर आप उन्हें E-mail लिख सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि संपर्क करने के बाद आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की E-mail आईडी और टोल फ्री Number कुछ इस Type है।

  • Email Id- [email protected]
  • Toll-Free Number- 1800114477
  • Address – National Health Authority 9th Floor, Tower-l, Jeevan Bharati Building, Connaught Place, New Delhi – 110 001

Conclusion

दोस्तों हमने अपने इस लेख के माध्यम से पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण Information आपको प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी Type की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। आप का कमेंट हमारे लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। हम आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे।