Online Application, Eligibility व हॉस्पिटल List

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana
Apply | महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana Online Application | MJPJAY Hospital
List | जन आरोग्य Yojana Eligibility

दोस्तों आज हम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana के बारे में बता रहे हैं कि महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य Yojana क्या है इसका Online Application कैसे होता है और उसकी Eligibility क्या होती है और उसके साथ साथ हम आपको यही बताएंगे के कौन-कौन से हॉस्पिटल से इसका इलाज किया जाता है महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य Yojana का नाम पहले राजीव गांधी जीवनदायनी आरोग्य Yojana था। वर्तमान Center Governmentने राजीव गांधी जीवनदाई आरोग्य Yojana का नाम बदलकर महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य Yojana कर दिया। इस Yojana को कांग्रेस की महाराष्ट्र Governmentके स्वास्थ्य मंत्री सुनील शेट्टी ने आरंभ किया था इस Yojana से बहुत लोगों को फायदा पहुंचा था इसीलिए और State में भी शुरू की गई थी।

Table of Contents

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana

इस Yojana के लिए महाराष्ट्र Governmentने एक कॉल Center बनाने की Yojana की है इसकी सहायता से ज्योतिबा फूले जन आरोग्य Yojana को ठीक ढंग से कार्य करने को बेहतर स्वास्थ्य Facilityएं उपलब्ध कराने के लिए किया जाएगा। Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana में कुछ नये बदलाव किए जा रहे हैं इसके तहत किडनी ट्रांसप्लांटेशन की सहायता राशि जो पहले 2.5 लाख थी लेकिन अब उसे बढ़ाकर 3 लाख रुपए कर दिए गए हैं और इसके अलावा हर परिवार पर इलाज का खर्चा 1.5 लाख रुपए था जिसे बढ़ाकर दो लाख रुपए कर दिया गया है  इसमें 971 रोगों के ऑपरेशन किए जाते थे लेकिन अब इसमें 1034 तरह के ऑपरेशन किए जाएंगे।

पहले इसमें प्लास्टिक सर्जरी हृदय रोग मोतियाबिंद और कैंसर जैसे ऑपरेशन किए जाते थे लेकिन आप अब कुछ और ऑपरेशन भी शामिल किए गए हैं जैसे घुटने कूल्हा का प्रत्यारोपण डेंगू स्वाइन फ्लू पीडियाट्रिक सर्जरी सिकल सेल एनीमिया।

आयुष्मान भारत Yojana

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana की अब तक की दावा निपटान दर

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana को हेल्थ इंश्योरेंस कवर प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था। इस Yojana के माध्यम से अब तक 0.5 मिलियन नागरिकों को Benefitsपहुंचा है। Governmentद्वारा इस Yojana का विस्तार 31 मार्च 2021 तक कर दिया गया था। 0.5 मिलियन में सबसे ज्यादा अधिक दो का निपटान पुणे में किया गया। जिनकी संख्या 34,045 थी। महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana के अंतर्गत 31 मार्च 2021 तक 507188 कोविड-19 दावों का भुगतान किया गया है। जिसके लिए Governmentद्वारा 1031 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। इसके अलावा मुंबई में 29,664 कॉविड -19 दावों का भुगतान किया गया। अहमदनगर में दावा निपटान संख्या 34,867 है। कोल्हापुर में इस Yojana के माध्यम से 34574 दावों का भुगतान किया गया। इसके अलावा इस Yojana के अंतर्गत अस्वीकृति दर केवल 4.4% था। इस Yojana के अंतर्गत अब तक कुल 1,03,01,90,629 रुपए का भुगतान किया गया है।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana ब्लैक फंगस का इलाज

महाराष्ट्र Governmentद्वारा 24 मई 2021 को बॉम्बे हाईकोर्ट की औरंगाबाद बेंच को यह Information दी गई की महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थियों के लिए चिन्हित अस्पतालों में ब्लैक फंगस इंफेक्शन का उपचार कवर किया जाएगा। हाई कोर्ट द्वारा State Governmentको यह निर्देश दिए गए हैं कि Yojana के अंतर्गत ब्लैक फंगस का इलाज कवर किए जाने का व्यापक प्रचार किया जाए जिससे कि गरीब, अनपढ़, दूरदराज और आदिवासी इलाकाों में रहने वाले लाभार्थियों को भी इस Yojana का Benefitsप्राप्त हो सके।

इसके अलावा State Governmentको कोर्ट द्वारा यह भी निर्देश दिए गए है की वह निजी अस्पताल के द्वारा चार्ज किए जाने वाले ब्लैक फंगस रोगियों के बील पर भी नजर रखे और यह सुनिश्चित किया करे कि किसी भी रोगी से ज्यादा बिल की वसूली नहीं की जा रही है। उपचार की लागत और एंटीफंगल दबाव की मूल्य की निगरानी भी किए जाने के निर्देश कोर्ट द्वारा दिया जाएगा।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana Highlights

Yojana का नाम महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana
विभाग स्वास्थ्य मंत्रालय महाराष्ट्र सरकार
शुरुआत 1 अप्रैल सन 2017 को नाम बदलकर दोबारा शुरू की गई
उद्देश गरीबों को महंगी स्वास्थ संबंधी Facility उपलब्ध कराना
ऑफिशियल Website https://www.jeevandayee.gov.in/ 

लगभग 130 अस्पताल में किया जा रहा है ब्लॉक फंगस का इलाज

हाई कोर्ट द्वारा State Governmentको यह भी निर्देश दिए गए हैं कि Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana के अंतर्गत वह सभी अस्पताल जहा ब्लैक फंगस का उपचार हो रहा है तथा दवाइयां उपलब्ध है इसका भी व्यापक प्रचार किया जाए जिससे कि रोगी सही अस्पताल में पहुंचे। पूरे State में लगभग 130 अस्पताल ब्लैक फंगस का इलाज कर रहे हैं। आने वाले Time में 1000 और अस्पतालों को महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana के अंतर्गत एंपेनल्ड किया जाएगा। इसके अलावा इस Yojana के अंतर्गत ब्लैक फंगस का मेडिकल एवं सर्जिकल इलाज करने के लिए 19 पैकेज की पहचान की गई है। State Governmentद्वारा यह भी बताया गया कि बीमारी के इलाज के आवश्यक एंटी फंगल दवाई पहले से ही पहचाने गए अस्पताल में भर्ती मरीजों को मुफ्त उपलब्ध करवाई जाएगी।

2.6 मिलीयन रोगियों को प्राप्त हुआ कोविड-19 का मुफ्त इलाज

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana के अंतर्गत हेल्थ इंश्योरेंस की Facility प्रदान की जाती है। इस Yojana के लाभार्थी कोविड-19 महामारी के दौरान मुफ्त में इलाज की Facility प्राप्त कर पा रहे हैं। एक हलकनामे के माध्यम से महाराष्ट्र Governmentद्वारा मुंबई हाईकोर्ट की औरंगाबाद बेंच को यह Information दी गई है कि अब तक 2648827 Coronavirus संक्रमित रोगियों का इलाज कोविड-19 Center के माध्यम से पूरे State में मुफ्त में करवाया गया है। इसके अलावा 449485 रोगियों में से 406749 रोगियों ने Private हॉस्पिटल से Private हेल्थ इंश्योरेंस के माध्यम से मुफ्त में इलाज करवाया गया है। महाराष्ट्र Governmentद्वारा महाराष्ट्र हाई कोर्ट को यह भी Information प्रदान की गई है कि Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana के अंतर्गत Governmentद्वारा 20 पैकेज संचालित किए जाते हैं। जिसके माध्यम से महाराष्ट्र के नागरिकों को मुफ्त में इलाज की Facility उपलब्ध करवाई जाती है।

  • यह Information एक जनहित याचिका के माध्यम से प्रदान की गई थी। जिसमें यह दावा किया गया था कि पात्र लाभार्थियों को इस Yojana का Benefitsनहीं प्राप्त हो रहा है।
  • हाई कोर्ट द्वारा महाराष्ट्र Governmentको यह निर्देश दिए गए हैं सभी Coronavirus से संक्रमित आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को मुफ्त में इलाज की Facility उपलब्ध करवाई जाए जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से है।
  • कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाला नागरिक कोविड-19 का इलाज से वंचित ना रहे। State के लिए अतिरिक्त Sarkari याचिकाकर्ता एसजी करलेकर ने यह स्पष्ट किया कि संक्रमित रोगी महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana के 20 पैकेज के माध्यम से अपना इलाज करवा सकते हैं।
  • इसके अलावा उनके द्वारा यह भी कहा गया कि मरीजों की दर्ज की गई शिकायत को दर्ज कर लिया गया है और जल्द इस पर कार्यवाही की जाएगी।

आयुष्मान भारत हॉस्पिटल List

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana का उद्देश्य

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र State की गरीब जनता जो आर्थिक रूप से कमजोर है उनके इलाज की जिम्मेदारी State Governmentने उठाने का निर्णय लिया है इसके तहत जो 14 जिलों को शामिल किया गया है इसमें किसी भी तरह के राशन कार्ड के साथ उन किसानों को शामिल किया गया है जो किसी प्राकृतिक आपदा का शिकार हैं और उनकी आर्थिक सहायता काफी कमजोर है ऐसे गरीब लोगों के लिए महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana के अंतर्गत महंगी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं जैसे सर्जरी ट्रांसप्लांटेशन थेरेपी। इन सभी बीमारियों के लिए हैं महाराष्ट्र State के Sarkari अस्पतालों को सलेक्ट किया गया है।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana के मुख्य तथ्य

  • इस Yojana के अंतर्गत देश के लोगो को स्वास्थय Facilityएं उपलब्ध करायी जाएगी।
  • देश के नागरिको को इस Yojana के अंतर्गत हॉस्पिटल में इलाज के लिए सहायता धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana के अंतर्गत किडनी ट्रांसप्लांटेशन के लिए 3 लाख रुपए कर दिए जायेगे और हर परिवार पर इलाज के लिए दो लाख रूपये दिए जायेगे।
  • इस Yojana के तहत पहले इसमें प्लास्टिक सर्जरी हृदय रोग मोतियाबिंद और कैंसर जैसे ऑपरेशन किए जाते थे लेकिन आप अब कुछ और ऑपरेशन भी शामिल किए गए हैं जैसे घुटने कूल्हा का प्रत्यारोपण डेंगू स्वाइन फ्लू पीडियाट्रिक सर्जरी सिकल सेल एनीमिया।

MJPJAY की Eligibility

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana मैं
Registration के लिए Eligibility इस Type है।

  • आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवार की कुल आय ₹1 लाख सालाना से कम होनी चाहिए।
  • महाराष्ट्र के 36 जिलों में रहने वाले गरीब परिवार जिनके पास यह येलो या ऑरेंज राशन कार्ड हो और उनके बच्चे दो से अधिक ना हो वो इस के पात्र होंगे।
  • वह किसान जो किसी प्राकृतिक आपदा से ग्रस्त हैं होगी इसके पात्र होंगे इन्हें महाराष्ट्र के 14 जिलों को शामिल किया गया है।
  • आवेदक परिवार को महाराष्ट्र State का नागरिक होना आवश्यक है।

MJPJAY Yojana के लिए जरूरी कागजात 

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana में Application के लिए जरूरी कागजात जिनको नीचे बता रहे हैं।

  • Sarkari डॉक्टर द्वारा दिया गया बीमारी का सर्टिफिकेट 
  • आवेदक के तीन पासपोर्ट साइज फोटो 
  • आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शहर में रहने वाले लाभार्थियों के लिए अपने करीब के सदर अस्पताल में जांच करानी होगी।
  • गांव के अभ्यर्थियों के लिए Sarkari स्वास्थ्य शिविर जाकर अपनी बीमारी की जांच करानी होगी।
  • इसके बाद आवेदक को अपनी बीमारी के स्पेशList डॉक्टर के पास जाकर चेकअप कराना होगा।
  • बीमारी की पुष्टि हो जाने के बाद बीमारी का विवरण और खर्चे की डिटेल आरोग्य मित्र द्वारा पंजीकृत कर लिया जाएगा।
  • बिमारी का खर्चा आने जाने का खर्चा अस्पताल और डॉक्टर खर्चा इन सबको इस Yojana के Portal पर Online एंट्री कर ली जाएगी।
  • यह प्रक्रिया 24 घंटे के अंदर पूरी कर दी जाती है।
  • इसके बाद रोगी का इलाज शुरू कर दिया जाता है और ट्रीटमेंट के दौरान बीमारी से संबंधित किसी Type का खर्चा नहीं लिया जाता।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana के लिए Online Application कैसे करे?

महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य Yojana के Online Registration के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को पूरा करना होगा।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana
  • Link पर Click करने के बाद आपके सामने इस Website का Home page खोलकर आएगा।
  • इस Home page पर आपको न्यू Registration का Option दिखाई देगा इस पर Click करना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया Form खुलकर आएगा।
  • इसमें आपको अपने आप से संबंधित सारी Information बनी होगी और जितने भी सर्टिफिकेट हैं उन सब को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको Submit का Button पर Click करना होगा।

तो दोस्तों Submit पर Click करने के बाद आपका Registration हो जाएगा उसके बाद आप किसी भी Sarkari अस्पताल में इलाज करा सकते हो।

Portal पर Login करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • Home page पर आपको Login के Option पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी user-id तथा Password दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Login के Option पर Click करना होगा।
  • इस Type आप Portal पर Login कर पाएंगे।

MJPJAY Hospital List

Yojana में इलाज कराने के लिए आपको अस्पतालों की List जरूर देखनी चाहिए और उसमें जो अस्पताल आपके नजदीक हो उसी अस्पताल में इलाज करना ज्यादा बेहतर है देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस Yojana के तहत इलाज करवाने के लिए हॉस्पिटल List देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे |

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल Website पर जाना होगा | ऑफिसियल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा |
  • इस Home page पर आपको Network Hospital का Option दिखाई देगा आपको इस Option पर Click करना होगा |
महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana
  • Option पर Click करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन कर अगला पेज खुल जायेगा |
    इस पेज पर आपको होपितल की List दिखाई देगी | इस तरह आप अपनी Facility के अनुसार हॉस्पिटल को चुन सकते है |

पैनलबद्ध अस्पतालों की सूची कैसे देखे ?

  • सबसे पहले आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana की ऑफिसियल Website पर जाना होगा। ऑफिसियल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा।
  • इस Home page पर आपको PMJAY का सेक्शन दिखाई देगा। आपको इस सेक्शन में से List Of Empanelled Hospitals का Option दिखाई देगा। आपको इस Option पर Click करना होगा।
List Of Empanelled Hospitals
  • Option पर Click करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको पैनलबद्ध अस्पतालों की सूची देखने के लिए एक Form दिखाई देगा।
  • आपको इस Form में पूछी गयी सभी Information जैसे स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट , हॉस्पिटल टाइप ,  स्पेशलिटी हॉस्पिटल नाम आदि का चयन करना होगा। इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा।
  • और फिर आपको सर्च के Button पर Click करना होगा। इस तरह आप पैनलबद्ध अस्पतालों की सूची देख सकते है ।

Health Card Phase 2 प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • Home page पर आपको हेल्थ कार्ड की Link पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने तीन Option खुल कर आएंगे महा ई सेवा Center, संग्राम Center तथा पोस्ट ऑफिस।
  • आप इन लिंग में से अपने अनुसार Link choose करनी होगी।
  • अब आपके सामने हेल्थ कार्ड की पूरी सूची खुलकर आ जाएगी।

क्लीनिकल प्रोटोकॉल गाइडलाइन देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको ऑपरेशनल गाइडलाइन के Option पर Click करना होगा।
  • अब आपको क्लीनिकल प्रोटोकॉल गाइडलाइन के विकल्प पर Click करना होगा।
क्लीनिकल प्रोटोकॉल गाइडलाइन
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको एक सूची मिलेगी।
  • आपको इस सूची में से अपनी आवश्यकता अनुसार Option पर Click करना होगा।
  • क्लीनिकल प्रोटोकॉल गाइडलाइन आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

पैकेज कॉस्ट देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • Home page पर आपको ऑपरेशनल गाइडलाइन के Option पर Click करना होगा।
  • अब आपको पैकेज कॉस्ट के Link पर Click करना होगा।
पैकेज कॉस्ट
  • जैसे ही आप इस Link पर Click करेंगे आपके सामने सभी पैकेज कॉस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • आप इसमें से संबंधित Information देख सकते हैं।

प्रोसीजर List देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको ऑपरेशनल गाइडलाइन के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको प्रोसीजर List के Link पर Click करना होगा।
प्रोसीजर List
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर Click करेंगे आपके सामने प्रोसीजर List खुलकर आ जाएगी।
  • आप इस List में से संबंधित Information देख सकते हैं।

List ऑफ आईडी प्रूफ देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • Home page पर आपको ऑपरेशनल गाइडलाइन के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको List ऑफ आईडी प्रूफ के Option पर Click करना होगा।
List ऑफ आईडी प्रूफ
  • जैसे ही आप इस Link पर Click करेंगे आपके सामने List ऑफ आईडी प्रूफ खुलकर आ जाएंगे।

एनरोलमेंट गाइडलाइन देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको ऑपरेशनल गाइडलाइन के Option पर Click करना होगा।
  • अब आपको एनरोलमेंट गाइडलाइंस Option पर Click करना होगा।
एनरोलमेंट गाइडलाइन
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप एनरोलमेंट गाइडलाइन देख सकते हैं।

टेंडर Download करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • Home page पर आपको टेंडर एंड नोटिस के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इसके बाद आपको टेंडर्स के Option पर Click करना होगा।
  • अब आप को टेंडर एंड कॉरिजेंडम के Link पर Click करना होगा।
महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको इस पेज पर अपनी आवश्यकता अनुसार Link पर Click करना होगा।
  • संबंधित Information आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

नोटिस Download करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको टेंडर एंड नोटिस के Option पर Click करना होगा।
  • अब आप को नोटिस के Option पर Click करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने दो विकल्प खुलकर आएंगे जो कि कुछ इस Type हैं।
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार Link पर Click करना होगा।
  • संबंधित Information आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

नेटवर्क हॉस्पिटल देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • Home page पर आपको नेटवर्क हॉस्पिटल के Option पर Click करना होगा।
  • अब आपको नेटवर्क हॉस्पिटल्स के Link पर Click करना होगा।
नेटवर्क हॉस्पिटल
  • जैसे ही आप इस Link पर Click करेंगे आपके सामने सभी नेटवर्क हॉस्पिटल की सूची खुलकर आ जाएगी।

स्पेशलिटी वाइज हॉस्पिटल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको नेटवर्क हॉस्पिटल के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको स्पेशलिटी वॉइस हॉस्पिटल के Option पर Click करना होगा।
स्पेशलिटी वाइज हॉस्पिटल
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको अपनी स्पेशलिटी का चयन करना होगा।
  • संबंधित Information आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

हॉस्पिटल वाइज स्पेशलिटी देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • Home page पर आपको नेटवर्क हॉस्पिटल के Option पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको हॉस्पिटल वाइज स्पेशलिटी के Option पर Click करना होगा।
blank
  • जैसे ही आप इस Link पर Click करेंगे हॉस्पिटल वाइज स्पेशलिटी हॉस्पिटल आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होंगे।

डिस्ट्रिक्ट वाइज हॉस्पिटल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको नेटवर्क हॉस्पिटल के Option पर Click करना होगा।
  • अब आपको डिस्ट्रिक्ट वाइज हॉस्पिटल के Option पर Click करना होगा।
डिस्ट्रिक्ट वाइज हॉस्पिटल
  • इसके पश्चात आपके सामने जिलों की सूची खुलकर आएगी।
  • आपको अपने जिले की Link पर Click करना होगा।
  • संबंधित Information आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

हॉस्पिटल एंपैनलमेंट रिक्वेस्ट देखने की प्रक्रिया

हॉस्पिटल एंपैनलमेंट रिक्वेस्ट
  • जैसे ही आप इस Link पर Click करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आप इस पेज पर हॉस्पिटल एंपैनलमेंट रिक्वेस्ट देख सकते हैं।

एंपैनलमेंट रिक्वेस्ट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको हॉस्पिटल्स के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको हॉस्पिटल एंपैनलमेंट रिक्वेस्ट के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको फ्रेश एप्लीकेशन के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन Form फुल कर आएगा।
  • आपको इस Form में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण Information जैसे कि हॉस्पिटल बेसिक इनफार्मेशन, एक्सपर्टाइज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर, डायग्नोस्टिक एंड फैसिलिटी, स्पेशलिटी एंड मेडिकल सर्विस आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण Documentों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Submit के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इस Type आप एंपैनलमेंट रिक्वेस्ट कर पाएंगे।

बेड ऑक्युपेंसी देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको हॉस्पिटल के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको बेड ऑक्युपेंसी के Option पर Click करना होगा।
बेड ऑक्युपेंसी
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको सभी पूछी गई Information जैसे की लोकेशन, डिस्ट्रिक्ट, सब कैटेगरी, सर्जरी/थेरेपी, हॉस्पिटल टाइप, हॉस्पिटल कैटेगरी आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको गेट इनफार्मेशन के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इस Type आप बेड ऑक्युपेंसी देख पाएंगे।

Patient feedback देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको फीडबैक के Link पर Click करना होगा।
  • अब आपको पेशेंट फीडबैक सिलेक्ट करना होगा।
महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana
  • पेशेंट फीडबैक सिलेक्ट करते हैं आपके सामने पेशेंट फीडबैक की पूरी सूची खुलकर आ जाएगी।

अपना ओपिनियन पोस्ट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पर स्कूल कराएगा।
  • Home page पर आपको फीडबैक के Option पर Click करना होगा।
  • अब आपको post your opinion  के Option पर Click करना होगा।
Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya yojana
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना नाम, पता, Phone Number, ओपिनियन आदि भरना होगा।
  • अब आपको Submit के Button पर Click करना होगा।

स्टाफ डायरेक्टरी देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको स्टाफ डायरेक्टरी के विकल्प पर Click करना होगा।
स्टाफ डायरेक्टरी
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप स्टाफ डायरेक्टरी देख सकते हैं।

ऑर्गेनाइजेशन चार्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको ऑर्गेनाइजेशन चार्ट के विकल्प पर Click करना होगा।
ऑर्गेनाइजेशन चार्ट
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप ऑर्गेनाइजेशन चार्ट देख सकते हैं।

Report लिखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको Report के विकल्प पर Click करना होगा।
महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप Report देख सकते हैं।

Helpline Number

हमने अपने इस लेख में आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण Information प्रदान की है। यदि आप अभी भी किसी Type की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन Number पर कांटेक्ट कर सकते हैं। जो कि कुछ इस Type है।

Some Important Links