Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana Apply | Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana Online Application | Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana Application Form | Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana Benefitsव Eligibility

Corona virus संक्रमण के कारण कई नागरिकों की मृत्यु हुई है। काफी सारे बच्चे भी इस महामारी के कारण अनाथ हो गए हैं। ऐसे सभी बच्चों के लिए मध्य प्रदेश Governmentद्वारा Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana आरंभ की गई है। इस Yojana के माध्यम से अनाथ हुए बच्चों को पेंशन प्रदान की जाएगी। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से इस Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण Information प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि Mukhyamantri कोविड-19 जन कल्याण Yojana क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, Eligibility, महत्वपूर्ण Document, Application प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण Information प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021

मध्य प्रदेश Governmentद्वारा Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana को आरंभ किया गया है। इस Yojana के अंतर्गत उन सभी बच्चों को प्रतिमाह ₹5000 की पेंशन प्रदान की जाएगी जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की मृत्यु Coronavirus संक्रमण के कारण हुई है। यह पेंशन बच्चे की 21 साल की आयु होने तक प्रदान की जाएगी। इसके अलावा शिक्षा एवं राशन Facility भी प्रदान की जाएगी। इस Yojana का Benefitsवह सभी बच्चे उठा पाएंगे जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की मृत्यु 1 मार्च 2020 से लेकर 31 जुलाई 2021 के बीच हुई है। इस Yojana का Benefitsकेवल प्रदेश के मूलनिवासी ही उठा सकते हैं। प्रत्येक जिले में इस Yojana के कार्यान्वयन के लिए 6 सदस्य कमेटी का गठन किया गया है।

Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana का Benefitsवह बच्चे भी उठा पाएंगे जिनके माता-पिता का निधन कोरोना संक्रमण के इलाज के 2 महीने बाद हुआ है। इस Yojana के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली पेंशन लाभार्थी के खाते में जमा की जाएगी।

Mukhyamantri कोविड-19 जन कल्याण Yojana

Mukhyamantri किसान कल्याण Yojana

हितग्राही बच्चों के खाते में वितरित की जाएगी राशि

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Coronavirus की दूसरी लहर के कारण कई ऐसे बच्चे हैं जिन्होंने अपने माता पिता को खोया है। ऐसे सभी बच्चों की जिम्मेदारी मध्य प्रदेश Governmentद्वारा उठाए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसके लिए मध्य प्रदेश Governmentद्वारा Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana का शुभारंभ किया गया है। इस Yojana के माध्यम से अनाथ हुए बच्चों को प्रतिमाह ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा इस Yojana के अंतर्गत उनको निशुल्क शिक्षा, निशुल्क राशन एवं सुरक्षित आवासीय Facility प्रदान करने का भी प्रावधान रखा गया है।

Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana के अंतर्गत बच्चों की प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा की जिम्मेदारी State Governmentद्वारा ली गई है। 19 जुलाई 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य प्रदेश के Mukhyamantri शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस Yojana के हितग्राही बच्चों के खाते में Benefitsकी राशि वितरित की जाएगी। इस मौके पर Mukhyamantri जी द्वारा बच्चों से संवाद भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम को मंत्रालय में 3:00 बजे आयोजित किया जाएगा जिसका प्रसारण सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाएगा।

लाभार्थी बच्चों को शिक्षा से संबंधित Facility एवं Application

यदि Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana की Eligibility नहीं है तब भी Governmentद्वारा राशन अथवा पहली कक्षा से पीएचडी तक की निशुल्क शिक्षा भी प्रदान की जाएगी। सभी बच्चों को पहली से आठवीं कक्षा तक आरटीआई के अंतर्गत निजी स्कूलों में पढ़ाया जाएगा तथा नवी और उसके बाद Sarkari स्कूलों में पढ़ाया जाएगा। सभी उच्च शिक्षा संस्थान अथवा तकनीकी शिक्षा संस्थान ऐसे सभी विद्यार्थियों से किसी Type का प्रवेश शुल्क नहीं प्राप्त करेंगे। इसके अलावा सभी बच्चों को प्रतिमाह ₹1500 की आर्थिक सहायता निर्वाह भत्ता के रूप में प्रदान की जाएगी। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए इस Yojana के अंतर्गत बच्चों को ₹500 तक का वाहन भत्ता प्रतिमाह प्रदान किया जाएगा।

MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana के अंतर्गत Application शहरी इलाका में नगर निगम आयुक्त, नगर पालिका या नगर परिषद में सीएमओ और ग्रामीण इलाका में जनपद पंचायत के सीईओ के माध्यम से किया जा सकेगा। इस Yojana को मंजूरी कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा प्रदान की जाएगी।

Key Highlights In Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021

Yojana का नाम Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana
किसने आरंभ की मध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थी मध्य प्रदेश के वह बच्चे जिनके माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु कोविड-19 के कारण हो गई हो
उद्देश्य वे सभी बच्चे जिनके माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु कोविड-19 के कारण हो गई हो उन को आर्थिक सहायता प्रदान करना।
Official Website जल्द लॉन्च की जाएगी
साल 2021
पेंशन की राशि ₹5000 प्रति माह
भत्ता ₹1500 निर्वाह भत्ता अथवा ₹500 वाहन भत्ता
Application का Type Online/ऑफलाइन

हमारा घर हमारा विद्यालय Yojana

Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana 2021 का उद्देश्य

Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana का मुख्य उद्देश्य उन सभी बच्चों की आर्थिक सहायता करना है जिनके माता-पिता एवं अभिभावकों की कोविड-19 संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई हो। इस Yojana के अंतर्गत उन सभी बच्चों को 21 साल की आयु होने तक ₹5000 की प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाएगी। जिससे कि वह अपना भरण-पोषण कर सकें। Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 के माध्यम से प्रदेश के बच्चों को दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वह इस राशि से अपना खर्च कर सकेंगे। इसके अलावा Governmentद्वारा निशुल्क शिक्षा एवं राशन की Facility भी बच्चों को प्रदान की जाएगी।

MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 आर्थिक सहायता

Mukhyamantri कोविड-19 बार कल्याण Yojana 2021 के अंतर्गत Governmentद्वारा प्रत्येक लाभार्थी बच्चे को ₹5000 की प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंचाई जाएगी। यदि लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से कम है तो यह सहायता राशि चिन्हांकित संरक्षक व बच्चे के संयुक्त खाते में जमा की जाएगी। 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद यह राशि बच्चे के व्यक्तिगत खाते में हस्तांतरित कर की जाएगी।

Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana खाद्य सुरक्षा

इस Yojana के अंतर्गत लाभार्थी बच्चे को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत निशुल्क मासिक राशन प्रदान किए जाने का प्रावधान है। Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारियों को ऐसे सभी परिवारों की सूची बनाने के निर्देश दिए गए हैं। सूची तैयार करने के बाद सभी लाभार्थी परिवारों को Eligibility पर्ची दी जाएगी। Eligibility पर्ची जिला खाद्य Officer द्वारा प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश कोविड-19 बाल कल्याण Yojana शिक्षा सहायता

इस Yojana के अंतर्गत Governmentद्वारा पहली कक्षा से लेकर स्नातक तक शिक्षा सहायता भी प्रदान की जाएगी। पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक शासकीय विद्यालयों में निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। निजी स्कूलों में भी राइट टू एजुकेशन प्रधान के अंतर्गत बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाएगी। कक्षा 9 से 12 तक यदि बच्चा निजी स्कूल में अध्ययनरत है तो प्रतिवर्ष ₹10000 की आर्थिक सहायता इस Yojana के अंतर्गत प्रदान की जाएगी। उच्च शिक्षा के लिए लाभार्थियों को शासकीय Center एवं State शासन के अनुदानित विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों में प्रवेश परीक्षा शुल्क एवं अन्य समस्त वार्षिक वास्तविक शुल्क जमा करने की छूट प्रदान की जाएगी। यदि छात्र निजी विश्वविद्यालय में अध्ययनरत होता है तो इस स्थिति में मध्य प्रदेश निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग द्वारा वार्षिक वास्तविक शुल्क या फिर ₹15000 (इन दोनों में से जो भी कम हो) की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंचाई जाएगी।

MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 देखरेख संस्था

वे सभी बच्चे जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है एवं उनकी देखरेख करने के लिए कोई भी इच्छुक नहीं है तथा उनके पास रहने का कोई साधन नहीं है ऐसे सभी बच्चों के लिए भरण पोषण, शिक्षा, चिकित्सा, संरक्षण आदि जैसी सहायता बाल कल्याण समिति द्वारा प्रदान की जाएगी। ऐसे सभी बच्चे प्रदेश में संचालित बाल देखरेख संस्थान में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। इन सभी बच्चों को मासिक आर्थिक एवं मासिक राशन का Benefitsनहीं प्रदान किया जाएगा। लेकिन 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद इन बच्चों को पूरी सहायता Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana के प्रावधान के अनुसार प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana कार्यान्वयन

इस Yojana के अंतर्गत Application करने की प्रक्रिया निशुल्क है। सभी पात्र बच्चे इस Yojana की Official Website पर जाकर Application कर सकते हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम Officer द्वारा सभी पात्र बच्चों की पहचान की जाएगी। इन सभी बच्चों का Portal पर Application करवाया जाएगा। Portal पर प्राप्त Application का सत्यापन जिला कलेक्टर के माध्यम से किया जाएगा। Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 के कार्यान्वयन के लिए जिला स्तरीय कमेटी का भी गठन किया गया है। जिसमें जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन Officer जिला पंचायत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य Officer, जिला कार्यक्रम Officer, महिला बाल विकास, उप संचालक सामाजिक न्याय तथा जिला शिक्षा Officer शामिल होंगे।

इस गठित समिति द्वारा सत्यापन के उपरांत लाभार्थियों के खाते में Benefitsकी राशि हस्तांतरित की जाएगी। इस Yojana के कार्यान्वयन के लिए नोडल विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग होगा। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा ही इस Yojana की निगरानी एवं मूल्यांकन किया जाएगा।

MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 के Benefitsतथा विशेषताएं

  • Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana को मध्य प्रदेश Governmentद्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस Yojana के माध्यम से उन सभी बच्चों को प्रतिमाह ₹5000 की पेंशन प्रदान की जाएगी जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की मृत्यु Coronavirus संक्रमण के कारण हुई है।
  • यह पेंशन बच्चों को 21 साल की आयु होने तक प्रदान की जाएगी।
  • इसके अलावा बच्चों को शिक्षा एवं राशन की Facility भी प्रदान की जाएगी।
  • इस Yojana का Benefitsवह सभी बच्चे उठा पाएंगे जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की मृत्यु 1 मार्च 2020 से लेकर 31 जुलाई 2021 के बीच हुई है।
  • MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 के कार्यान्वयन के लिए 6 सदस्य कमेटी का गठन प्रत्येक जिले में किया गया है।
  • इस Yojana का Benefitsवह बच्चे भी उठा पाएंगे जिनके माता-पिता का निधन Coronavirus संक्रमण के इलाज के 2 महीने बाद हुआ है।
  • Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली पेंशन की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में जमा की जाएगी।
  • इस Yojana के अंतर्गत निर्वाह भत्ता के रूप में ₹1500 की आर्थिक सहायता एवं वाहन भत्ते के रूप में ₹500 की आर्थिक सहायता भी प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।
  • प्रदेश के बच्चों को पहली कक्षा से लेकर पीएचडी तक निशुल्क शिक्षा भी इस Yojana के अंतर्गत प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana 2021 की Eligibility

  • आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • अभिभावक या फिर माता पिता की मृत्यु 1 मई 2021 से 30 जून 2021 के बीच कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार को पहले से किसी Sarkari पेंशन का Benefitsना प्राप्त हो रहा हो।
  • आवेदक के परिवार को Mukhyamantri कोविड-19 योद्धा कल्याण Yojana का Benefitsना प्राप्त हो रहा हो।
  • इस Yojana के अंतर्गत वह बच्चे भी Benefitsप्राप्त कर सकते हैं जिनके माता-पिता की मृत्यु पहले हो गई हो लेकिन उनके अभिभावक की मृत्यु कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई हो।
  • वह बच्चे भी इस Yojana का Benefitsप्राप्त कर सकते हैं जिनके माता-पिता में से किसी एक की मृत्यु पहले हो गई हो और दूसरे की मृत्यु कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई हो।
  •  इस Yojana का Benefitsप्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष या फिर उससे कम होनी चाहिए।
  • यदि बच्चा स्नातक पाठ्यक्रम में अध्ययनरत है तो वह इस Yojana का Benefits24 वर्ष की आयु तक या स्नातक पाठ्यक्रम की निर्धारित अवधि पूरी होने तक उठा सकता है।

Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 में Application करने के लिए महत्वपूर्ण Document

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • कोरोन से माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु का मेडिकल बोर्ड प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल Number
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana 2021 में ऑफलाइन Application करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको नगर निगम आयुक्त, सीएमओ या फिर जनपद पंचायत के सीईओ के ऑफिस जाना होगा।
  • अब आपको वहां से इस Yojana में Application करने के लिए Application पत्र प्राप्त करना होगा।
  • इसके पश्चात आप को Application पत्र में पूछी गई सभी Information जैसे कि आपका नाम, E-mail आईडी, मोबाइल Number आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आप को Application पत्र से सभी महत्वपूर्ण Documentों को अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको इस Application पत्र को नगर निगम आयुक्त, सीएमओ या फिर जनपद पंचायत के सीईओ के ऑफिस में जमा करना होगा।
  • इस Type आप Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana के अंतर्गत Application कर पाया गया।

Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana 2021 में Online Application करने की प्रक्रिया

यदि आप Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana के अंतर्गत Application करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको Application करें के विकल्प पर Click करना होगा।
Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना नाम, मोबाइल Number, E-mail आईडी, Password आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Register के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Login के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल Number तथा Password दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Submit करें के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आप को Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana 2021 के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपके सामने Application Form खुलकर आएगा।
  • आपको Application Form में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण Information जैसे कि आपका नाम, E-mail आईडी, मोबाइल Number आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण Documentों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको Submit के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इस Type आप Mukhyamantri कोविड-19 बल कल्याण Yojana के अंतर्गत Application कर पाएंगे।

Application की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको Application देखें के विकल्प पर Click करना होगा।
Application की स्थिति
  • इसके बाद आपको Login के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल Number तथा Password दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Submit करें के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको Mukhyamantri कोविड-19 बाल कल्याण Yojana के अंतर्गत Application की स्थिति देखे के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपना एप्लीकेशन Number दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Submit के विकल्प पर Click करना होगा।
  • Application की स्थिति आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।