Online Application, गर्भावस्था सहायता Yojana

  • Post author:

पीएम गर्भावस्था सहायता Yojana Application | Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana | PradhanMantri मातृ वंदना Application Form | Mantri Matritva Vandana Yojana in Hindi

PradhanMantri गर्भावस्था सहायता Yojana 2021  के अंतर्गत भारत Governmentद्वारा 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है | गर्भवस्था सहायता Yojana की शुरुआत हमारे देश के PradhanMantri श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा  1 जनवरी 2017 को की गयी थी | PradhanMantri गर्भावस्था सहायता Yojana 2021 के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओ को यह आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है | गर्भावस्था सहायता Yojana को PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana 2021 के नाम से भी जाना जाता है | प्यारे दोस्तों आज हम इस Yojana के बारे में आज हम आपको सम्पूर्ण Information प्रदान करने जा रहे हैं इसलिए हमारे इस Article को ध्यानपूर्वक पढ़े और Yojana के सभी Benefitsउठाएं |

Table of Contents

गर्भवती महिला 6000 रूपये Yojana

गर्भवती महिला 6000 रूपये का Benefitsहमारे देश की सभी गर्भवती महिलाओ को मिल रहा है | जो भी  गर्भवती महिला इस Yojana में Application करने की इच्छुक है उन्हें आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य Center में जाकर तीन Application Form भरने होंगे | PradhanMantri गर्भावस्था सहायता Yojana 2021 में Application के लिए गर्भवती महिलाओ को  आंगनवाड़ी या निकट स्वास्थय Center में जाकर Registration Form भरकर जमा कराना होगा|इस Yojana के अंतर्गत महिला तथा बाल विकास मंत्रालय नोडल एजेंसी की तरह कार्य कर रही है | Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana का Benefitsपहले जीवित बच्चे को जन्म देने पर ही गर्भवती महिलाओ को प्राप्त होगा | इस Yojana के अंतर्गत वही गर्भवती महिलाये Application कर सकती है जिनकी उम्र 19 साल या उससे अधिक है |

PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana

UP मातृत्व वंदना Yojana के अंतर्गत Beneficiary महिलाएं

PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana को पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को पोषण प्रदान करने के उद्देश्य से आरंभ किया गया है। इस Yojana के अंतर्गत कोरोना काल में 1 अप्रैल 2020 से 28 जून 2021 तक लखनऊ जिले में कुल 12707 महिलाओं को Benefitsपहुंचाया गया है। इस बात की Information मुख्य चिकित्सा Officer डॉ संजय भटनागर द्वारा प्रदान की गई है। इस Yojana को 1 जनवरी 2017 से संचालित किया जा रहा है। जिसके तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिला को पोषण के लिए ₹5000 रुपया तीन किस्तों में प्रदान किए जाते हैं। पहली किस्त ₹1000 रुपए की, दूसरी किस्त ₹2000 रुपए की तथा तीसरी किस्त ₹2000 रुपए की होती है। पहली किस्त की राशि गर्भधारण के 150 दिन के अंदर Registration करने पर, दूसरी किस्त की राशि 180 दिन के अंदर एवं तीसरी किस्त की राशि प्रसव तथा शिशु के प्रथम टीकाकरण के पश्चात प्रदान की जाती है। प्रत्येक महिला को PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana का Benefitsपहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

लखनऊ जिले की कुल 59738 महिलाओं को पहुंचा Yojana का लाभ

यदि आप PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana के अंतर्गत Application करना चाहते है तो आप आशा या एएनएम के माध्यम से Application कर सकते हैं। आपके द्वारा इस Yojana के अंतर्गत Online Application भी किया जा सकता है। यदि आपके द्वारा Application Form भरने में किसी भी परेशानी आती है तो आप हेल्पलाइन Number पर संपर्क कर सकते हैं। हेल्पलाइन Number 7998799804 है। इस Yojana का Benefitsसभी महिलाओं को प्रदान किया जाएगा चाहे उनका प्रसव Sarkari अस्पताल में हुआ हो या फिर निजी अस्पताल में हुआ हो। Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana का Benefitsप्राप्त करने के लिए गर्भवती महिला तथा उसके पति का आधार कार्ड, गर्भवती की बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड होना अनिवार्य है। इसके अलावा गर्भवती के बैंक खाता संयुक्त नहीं होना चाहिए। इस Yojana के अंतर्गत जनवरी 2017 से 28 जून 2021 तक लखनऊ जिले को 59738 महिलाओं को Benefitsप्रदान किया जा चुका है।

संक्षिप्त विवरण PradhanMantri गर्भवती सहायता Yojana

Yojana का नाम Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana
Yojana का Type Center Governmentकी Yojana
विभाग महिलाओं और बच्चों के विकास मंत्रालय
Application की तिथि आरंभ है
Application की अंतिम तिथि Not Declared
लाभार्थी गर्भवती महिला
Benefits Rs 6000
Application का माध्यम https://wcd.nic.in/

Benefitsप्रदान करने में मध्य प्रदेश पहले स्थान पर

PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana भारत Governmentद्वारा 1 जनवरी 2017 को आरंभ की गई थी। इस Yojana को नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट 2013 के अंतर्गत आरंभ किया गया था। इस Yojana के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिससे कि वह अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सके। वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट द्वारा 15 मार्च 2021 को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की गई थी। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह घोषणा की गई है कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी मध्य प्रदेश PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana का Benefitsप्रदान करने में पहले स्थान पर है। इस Yojana के अंतर्गत मध्यप्रदेश Governmentद्वारा 942 करोड़ रुपया 22.2 लाख लाभार्थियों को बांटे गए हैं।

मध्य प्रदेश का अगर मालवा, छिंदवाड़ा, शहडोल, सीहोर तथा अलीराजपुर जिले इस Yojana के Benefitsप्रदान करने पर पहले स्थान पर है। मध्य प्रदेश द्वारा इस Yojana के लक्ष्य का 152% लक्ष्य हासिल किया गया है। मध्य प्रदेश के Mukhyamantri शिवराज सिंह चौहान द्वारा सभी वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी गई है।

कानपुर जिले की 76,293 महिलाओं को

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana को गर्भवती महिलाओं तथा उनके बच्चों को पोषण प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। इस Yojana के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह आर्थिक सहायता तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। इस Yojana को सन 2017 में आरंभ किया गया था। इस Yojana के माध्यम से पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को Governmentद्वारा 100% Benefitsदेने का निर्णय किया गया है। इस Yojana के अंतर्गत फरवरी 2021 तक कानपुर जिले की 76,293 महिलाओं को Benefitsपहुंचाया जा चुका है। इस Yojana के अंतर्गत Benefitsकी राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पहुंचाई जाती है।

  • PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana का Benefitsउठाने के लिए लाभार्थी महिला को आशा कर्मचारी, आशा संगिनी आदि के माध्यम से Form भरना होगा। यह Form इंचार्ज मेडिकल ऑफिसर के पर्यवेक्षण में भरा जाएगा।
  • Form भरते Time लाभार्थी को सभी महत्वपूर्ण Document जैसे कि आधार कार्ड, बैंक Account डिटेल, मदर चाइल्ड सिक्योरिटी कार्ड आदि जमा करने होंगे।
  • इस Yojana के अंतर्गत विभाग द्वारा हेल्पलाइन Number भी जारी किया गया है। जिससे कि इस Yojana के माध्यम से लाभार्थी तक सभी जरूरी Information पहुंचाई जा सके। हेल्पलाइन Number 7998799804 है।

PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana Online Application

इस मातृत्व वंदना Yojana 2021 के अंतर्गत Center Governmentने Application की प्रक्रिया को Online कर दिया है देश के लोग इस Yojana के तहत अब तक ऑफलाइन कर रहे थे अब देश के लोगो को  Online Application की भी Facility प्रदान की जा रही है  अब इस Yojana के तहत इच्छुक लाभार्थी खुद ही Online Application कर सकते है। इस Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2021 के तहत Online Application करने के लिए लाभार्थी को www.Pmmvy-cas.nic.in पर Login करके Application करना होगा । अब देश के लोगो को इस Yojana का लभ उठाने के लिए कही जाने की आवशकता नहीं होगी अब आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से Online Application कर सकेंगे।

PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana दिसंबर अपडेट

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana के अंतर्गत Governmentद्वारा पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को ₹5000 की धनराशि प्रदान की जाती है। इस Yojana के अंतर्गत प्रसव की कोई शर्त नहीं है। लाभार्थी प्रसव Sarkari या फिर Private किसी भी अस्पताल में करवा सकती हैं। यह धनराशि गर्भवती महिलाओं के पोषण के लिए प्रदान की जाती है। अब इस Yojana के अंतर्गत घर बैठे Online Application भी किया जा सकता है। यह Facility PradhanMantri के डिजिटल इंडिया अभियान के अंतर्गत आरंभ की गई है। इस Yojana के अंतर्गत Online Application करने के लिए लाभार्थी को Official Website पर जाना इस Yojana के नोडल Officer वीके सिंह द्वारा बताया गया कि PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana के अंतर्गत एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

  • यह अभियान 28 दिसंबर 2020 से शुरू होगा तथा 2 जनवरी 2021 तक चलेगा। इस अभियान के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थियों का Registration किया जाएगा। यदि कोई लाभार्थी ऑफलाइन Application भी करना चाहता है तो यह Facility भी उनके लिए उपलब्ध होगी। ऑफलाइन Application पहले की तरह ब्लॉक स्तर पर, संबंधित कार्यालय अथवा आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से किया जा सकेगा।
  • इस Yojana के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए State स्तर हेल्पलाइन Number की Facility भी आरंभ कि गई है। यह हेल्पलाइन Number 7998799804 है। लाभार्थी हेल्पलाइन Number पर संपर्क करके Application से संबंधित या फिर भुगतान ना होने की समस्या की शिकायत कर सकता है और उसका निराकरण प्राप्त कर सकता है।

मातृत्व वंदना Yojana जिला कांगड़ा में पहुंचा महिलाओं को लाभ

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana के अंतर्गत माताओं को ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह वित्तीय सहायता उनको तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। गर्भधारण के Time मताओ को पहली किस्त दी जाती है। दूसरी किस्त बच्चे के जन्म के Time दी जाती है तथा तीसरी किस्त बच्चे के 6 महीने का होने पर टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होने पर प्रदान की जाती है। यह राशि उनको महिला एवं बाल विकास विभाग प्रदान करता है। इस Yojana के अंतर्गत आंगनवाड़ी वर्कर द्वारा महिला को शादी के बाद पंजीकृत किया जाता है। जिला कांगड़ा में Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana सफलतापूर्वक चल रही है। इस Yojana के अंतर्गत अब तक जिला कांगड़ा में ₹12 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। जिससे कि कई सारी माताओं को Benefitsपहुंचा है।

PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana 2021 की किश्ते

गर्भवती सहायता Yojana 2021 के अंतर्गत गर्भवती महिलाओ को मिलने वाली धनराशि  6000 रूपये  तीन किश्तों में दिए जायेगे पहली किश्त 1000 रूपये गर्भवती महिलाओ को आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य Center में Registration कराने के बाद दिए जायेगे | इसके बाद दूसरी किश्त 2000 रूपये गर्भधारण के 6 महीने के अंदर प्रयोगशाला में जांच कराने के बाद दिए जायेगे  तथा तीसरी किश्त 2000 रूपये बच्चे के जन्म Registration तथा टीकाकरण जैसे (BCG,DPT,OPV) आदि  के बाद दिए जायेगे |

PradhanMantri गर्भावस्था सहायता Yojana 2021 का उद्देश्य

गर्भावस्था सहायता Yojana 2021 के ज़रिये आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग की गर्भवती स्त्रियों को 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करना है इस Yojana के तहत मजदूर वर्ग की स्त्रियाँ जो मजदूरी करती है उन्हें गर्भावस्था के Time 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करके उचित Facilityएं जैसे (स्वास्थ्य सम्बन्धी ,उचित खान पान )प्रदान करना है तथा गर्भवती महिलाओ और स्तनपान कराने वाली महिलाओ और उनके बच्चे को कुपोषित होने से बचाना है तथा मृत्यु दर को कम करना है |

PradhanMantri गर्भावस्था सहायता Yojana 2021 के लाभ

  • गर्भावस्था सहायता Yojana 2021 का Benefitsउन गर्भवती महिलाओ को मिलेगा जो मजदूर वर्ग से है इस वर्ग की गर्भवती महिलाये आर्थिक रूप से कमजोर होने की  वजह से गर्भावस्था के Time अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी ज़रूरतों को पूरा नहीं कर पाती है और पैसे की कमी के कारण अपने बच्चे की परवरिश अच्छे से नहीं कर पाती
  • इस Yojana के ज़रिये गर्भवती महिलाये गर्भावस्था के Time की हर ज़रूरत को पूरा कर सकेंगी और बच्चे के जन्म होने के बाद बच्चे की अच्छे से परवरिश कर सकेंगी |
  • Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana के तहत मृत्यु दर में भी कमी आएगी |
  • PradhanMantri गर्भावस्था सहायता Yojana 2021 के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि 6000 रूपये सीधे गर्भवती महिलाओ के बैंक खाते में पहुंचाई जाएगी |
  • इस Yojana का BenefitsSarkari job करने वाली महिलाये नहीं उठा सकती है |

PradhanMantri गर्भावस्था सहायता Yojana Eligibility (Document़ )

  • गर्भावस्था सहायता Yojana में Application करने वाली गर्भवती महिलाओ की उम्र 19 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए |
  • इस Yojana के अंतर्गत उन महिलाओ को भी पात्र  माना जायेगा जो 1 जनवरी 2017 या उसके बाद गर्भवती हुई है  |
  • राशन कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता पिता दोनों का आधार कार्ड
  • बैंक खाते की पासबुक
  • माता पिता दोनों का पहचान पत्र

PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana 2021 में Online Application कैसे करे ?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस Yojana के अंतर्गत Online Application करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको Yojana की ऑफिसियल Website पर जाना होगा। ऑफिसियल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा। इस Home page पर आपको Login Form दिखाई देगा।
मातृत्व वंदना Yojana
  • आपको इस Login Form में पूछी गयी सभी Information जैसे E-mail आईडी , Password कैप्चा कोड आदि भरनी होगी। सभी Information भरने के बाद आपको Login के Button पर Click करना होगा।
  • Login करने के बाद आप इस Yojana के तहत Online Application कर सकते है। आपको Application Form में पूछी गयी सभी Information भरनी होगी।  सभी Information भरने के बाद आपको Submit के Button पर Click करना होगा।

PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana 2021 में Application कैसे करे ?

  • Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana का Benefitsउठाने के आप ऑफलाइन Application कर सकते है
  • गर्भवती महिलाओ को इस Yojana में Application के लिए तीन Form (पहला Form ,दूसरा Form ,तीसरा Form) भरने  होंगे
  • सर्वप्रथम गर्भवती महिलाए  आंगनवाड़ी तथा निकट  स्वास्थ्य Center में जाकर Registration के लिए पहला Form  लेकर और  उसमे पूछी गयी सभी Information भरकर जमा कर दीजिये |
  • इसके बाद आपको आंगनवाड़ी तथा निकट स्वास्थ्य Center में जाकर नियमित Time Time पर दूसरा Form ,तीसरा Form  भरकर वही जमा कर दीजिये |
  • तीनो Form भरने के बाद आंगनवाड़ी तथा निकट स्वास्थ्य Center वाले आपको एक स्लिप देंगे |गर्भवती सहायता Yojana 2020 का Application Form आप महिला तथा बाल विकास मंत्रालय की ऑफिसियल Website http://wcd.nic.in/से Download कर सकते है | इस Type आपका ऑफलाइन Application पूरा हो जायेगा |

बेनेफिशरी Login करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको बेनेफिशरी Login के Link पर Click करना होगा।
बेनेफिशरी Login
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको E-mail आईडी, Password तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Login के Button पर Click करना होगा।
  • इस Type आप बेनेफिशरी Login कर पाएंगे।

नए उपयोगकर्ता के Registration की प्रक्रिया

मातृत्व वंदना Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको पूछी गई सभी महत्वपूर्ण Information जैसे कि लाभार्थी का नाम, मोबाइल Number, E-mail आईडी, Password, कैप्चा कोड आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Register के Button पर Click करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण Documentों को अटैच करना होगा।
  • इसके बाद आपको Submit के Button पर Click करना होगा।
  • इस Type आप Registration कर पाएंगे।

PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana Form प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको PradhanMantri मातृत्व वंदना Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको Download पीएमएमवीवाई Form के Option पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने दो Option खुल कर आएंगे जो की कुछ इस Type है।
मातृत्व वंदना Yojana Form प्रिंट
मातृत्व वंदना Yojana Form प्रिंट
  • जैसे ही आप इस Link पर Click करेंगे आपके सामने Form पीडीएफ Formेट में खुलकर आ जाएगा।
  • आप इसे Download करके प्रिंट कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana Helpline Number

इन Yojana के तहत Application करने वाली आवेदकों को Application करने में कोई परेशानी या दिक्कत आ रही है उनके लिए Center Governmentने हेल्पलाइन Number जारी किये है । मुख्य चिकित्सा Officer डॉक्टर हरगोविंद सिंह जी ने बताया है कि इस Yojana के तेहेर पहली बार गर्भधारण करने पर महिलाओ को पांच हज़ार की धनराशि तीन किश्तों में प्रदान कि जाएगी ये धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक account में ट्रांसफर की जाएगी अगर आपको इसलिए Application करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप 7998799804 हेल्पलाइन Number पर संपर्क कर सकते है। इसके अलावाजिला कार्यक्रम समन्वयक सुमन शुक्ला के मोबाइल Number 9096210825 पर संपर्क कर सकते है और जिला कार्यक्रम सहायक रितेश चौरसिया के मोबाइल Number 7905920818 पर संपर्क कर सकते है |

Important Download