One Nation One Ration Card, Online Application

One Nation One Ration Card Online | एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Scheme | एक देश एक राशन कार्ड के Benefits| One Nation Ration Card Scheme Apply

एक देश एक राशन कार्ड Yojana के अंतर्गत किसी भी इलाका के नागरिक राशन कार्ड के माध्यम से देश के किसी भी State से पीडीएस राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे | इस बात की घोषणा Centerीय खाद्य मंत्री और सार्वजनिक वितरण मंत्री  रामविलास पासवान जी के द्वारा की गयी है| इस Yojana के तहत देश के लोग किसी भी State की पीडीएस की दुकान से अपने हिस्से का राशन लेने में पूर्ण रूप से स्वतंत्र रहेंगे | One Nation One Ration Card 2020 देश के हर एक नागरिक को राहत पहुंचाएगी | इस Yojana के शुरू होने से सभी नागरिको को काफी फायदा होगा |

Table of Contents

वन नेशन वन राशन कार्डOne Nation One Ration

देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने गुरुवार को इस Yojana के तहत नई घोषणा की है | लॉक डाउन की वजह से देश के जो गरीब लोग परेशान है उन्हें इस नई घोषणा के ज़रिये राहत पहुंचाई जाएगी | इस वन नेशन वन राशन कार्ड Yojana के अंतर्गत देश के 23 Stateों को 67 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। पीडीएस Yojana के 83 फीसदी लाभार्थी इससे जोड़े जाएंगे। इस Yojana के तहत मार्च 2021 तक इसमें 100 फीसदी लाभार्थी जुड़ जाएंगे। देश के नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने राशन कार्ड के माध्यम से उचित मूल्य पर राशन की दुकान से राशन ले सकते हैं।

एक देश एक राशन कार्ड

दिल्ली में लागू की जाएगी एक देश एक राशन कार्ड Yojana

दिल्ली Governmentद्वारा 19 जुलाई 2021 को सुप्रीम कोर्ट के 19 जून के आदेश के बाद Center Governmentकी वन नेशन वन राशन कार्ड Yojana को लागू करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। पश्चिम बंगाल, आसाम एवं छत्तीसगढ़ में भी यह Yojana 31 जुलाई 2021 तक पूरी तरह से लागू कर दी जाएगी। State के खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा सोमवार को एक आदेश जारी किया गया है। जिसमें यह कहा गया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 2013, PradhanMantri गरीब कल्याण Yojana या कोई अन्य Yojana जो उचित मूल्य दुकान के माध्यम से लागू की जाती है उसके तहत राशन का वितरण केवल इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल उपकरणों के माध्यम से किया जाएगा। एक देश एक राशन कार्ड Yojana की शुरुआत 2019 में की गई थी। इस Yojana को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक वितरण प्रणाली को डिजिटल करना है।

समस्या उत्पन्न पर करें इन हेल्पलाइन Number पर संपर्क

एक देश एक राशन कार्ड Yojana के माध्यम से लगभग 739 मिलियन लाभार्थियों को रियायती दरों पर खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जाएगा। इस Yojana के माध्यम से प्रवासी श्रमिक देश में कहीं से भी रियायती दरों पर राशन खरीद सकेंगे। दिल्ली में रहने वाले नागरिक भी दिल्ली में उपलब्ध 2000 उचित मूल्य की दुकानों में से किसी से भी रियायती दरों पर राशन खरीद सकते हैं। इस Yojana के कार्यान्वयन के लिए राजधानी में Governmentद्वारा 2005 ई पीओएस डिवाइस तैनात की गई है। इस Yojana के अंतर्गत उत्पन्न होने वाली किसी भी शिकायत को दूर करने के लिए हेल्पलाइन Number की Facility भी प्रदान की जाएगी। यह हेल्पलाइन Number 1967 है। इस हेल्पलाइन Number पर संपर्क करके लाभार्थी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। इसके अलावा यदि उचित मूल्य दुकान के मालिकों को कोई भी समस्या आती है तो वह 9717198833 या 9911698388 पर संपर्क कर सकते हैं।

One Nation One Ration Card Scheme के मुख्य तथ्य

Yojana का नाम एक देश एक राशन कार्ड
Yojana
इनके द्वारा पेश किया गया श्री राम विलास पासवान
उद्देश्य यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी व्यक्ति सब्सिडी वाले खाद्यान्न प्राप्त करने से वंचित न रहे
 
Yojana की Time सीमा 30 जून 2030
लाभार्थी अखिल भारतीय राशन कार्ड धारक
नोडल एजेंसी भारतीय खाद्य निगम

मोबाइल App का शुभारंभ

एक देश एक राशन कार्ड के अंतर्गत उपभोक्ता मामले एवं सार्वजनिक मंत्रालय द्वारा मोबाइल एप लांच किया गया है जिसका नाम मेरा राशन App है। यह मोबाइल App प्रवासी मजदूरों की मदद करने के लिए लांच किया गया है। इस मोबाइल App के माध्यम से देश का कोई भी व्यक्ति किसी भी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकता है। गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से इस App को Download किया जा सकता है। इस App के माध्यम से यह भी चेक किया जा सकता है कि लाभार्थियों को कितना अनाज मिलेगा। इसके अलावा लाभार्थियों द्वारा नजदीकी राशन की दुकान से संबंधित Information भी इस App के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

  • आप इस App के माध्यम से आधार सीडिंग भी घर बैठे कर सकते हैं। मेरा राशन App की एक खास बात यह भी है कि इस App को इंग्लिश, हिंदी, कनाडा, तेलुगू, तमिल, मलालियम, पंजाबी, ओरिया, गुजराती एवं मराठी भाषा में संचालित किया जा सकता है।
  • मेरा राशन App पर उन Stateों की भी सूची देखी जा सकती है जो एक देश एक राशन कार्ड के अंतर्गत आते हैं। आपके द्वारा किए गए सभी ट्रांजैक्शंस की सूची भी इस App पर उपलब्ध होगी। यदि आप मेरा राशन App का Benefitsउठाना चाहते हैं तो आपको इस App को गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से Download करना होगा।

एक देश एक राशन कार्ड Yojana में शामिल 32 State

एक देश एक राशन कार्ड Yojana का संचालन देश के 32 State एवं Center शासित प्रदेशों में किया जा रहा है। प्रवासी मजदूर अगर अपने State से किसी दूसरे State जाता है तो वह इस बात की Information मेरा राशन App के माध्यम से प्रदान कर सकते है। जिससे कि उनको उस State में राशन मिल सके। इसके अलावा राशन कार्ड धारक द्वारा मेरा राशन App के माध्यम से यह भी पता किया जा सकता है कि उनके रिहायशी स्थल पर कितनी पीडीएस के तहत संचालित राशन की दुकानें उपलब्ध है। एक देश एक राशन कार्ड Yojana के माध्यम से प्रवासी मजदूर राशन की प्राप्ति सरलता से कर पाएंगे। इस Yojana के अंतर्गत देश की 5.25 लाख राशन की दुकान है शामिल है।

एक देश एक राशन कार्ड मार्च अपडेट

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं One Nation One Ration Card को देश के सभी नागरिकों के लिए राशन उपलब्ध करवाने के लिए आरंभ किया गया है। इस Yojana के अंतर्गत आप देश की किसी भी राशन की दुकान से राशन खरीद सकते हैं। एक देश एक राशन कार्ड को देश के 17 Stateों में लागू कर दिया गया है। वित्त मंत्रालय द्वारा इन सभी State जिन्होंने एक देश एक राशन कार्ड लागू किया है उन्हें 37600(जीडीपी का अतिरिक्त 2%) करोड़ रुपए तक की अतिरिक्त उधार लेने की Permission दी जाएगी। इस Yojana का Benefitsप्रवासी श्रमिक, मजदूर, दैनिक भत्ता लेने वाले, कूड़ा हटाने वाले, सड़क पर रहने वाले संगठित एवं असंगठित इलाका में काम करने वाले आदि जैसे नागरिकों को पहुंचेगा।

सभी नागरिक जो काम करने के लिए किसी दूसरे State जाते हैं वह अब इस Yojana के माध्यम से देश की किसी भी राशन की दुकान से राशन खरीद सकेंगे।

एक देश एक राशन कार्ड की सफलता

अगस्त 2019 में एक देश एक राशन कार्ड Yojana का आरंभ किया गया था। दिसंबर 2020 तक इस Yojana के अंतर्गत 32 State तथा Center शासित प्रदेशों को जोड़ लिया गया था। आने वाले Time में बचे हुए चार State एवं Center शासित प्रदेशों जोकी आसाम, छत्तीसगढ़, दिल्ली तथा पश्चिम बंगाल है को भी जोड़ लिया जाएगा। प्रतिमाह 1.5 से 1.6 करोड़ ट्रांजैक्शन One Nation One Ration Card के माध्यम से रिकॉर्ड किए जाते हैं। अप्रैल 2020 से लेकर फरवरी 2021 तक एक देश एक राशन कार्ड के अंतर्गत 15.4 करोड़ ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड किए गए हैं। इस Yojana की जागरूकता फैलाने के लिए Governmentद्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। जिससे कि इस Yojana का Benefitsज्यादा से ज्यादा नागरिक उठा सके। यह प्रयास रेलवे स्टेशन पर घोषणा करके, रेडियो के माध्यम से, सोशल मीडिया के माध्यम से तथा अन्य माध्यमों से किए जा रहे हैं।

एक देश एक राशन कार्ड Yojana 2021 का उद्देश्य

  • एक देश एक राशन कार्ड Yojana का उद्देश्य है कि देश में फ़र्ज़ी राशन कार्ड को रोकने में मदद मिलेगी और देश में चल रहे भष्टाचार को रोका जा सकेगा |
  • इस Yojana के लागू होने के बाद यदि कोई व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है तो उसे राशन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी |
  • इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Scheme का फायदा प्रवासी मजदूरों को अधिक होगा | इन लोगो को पूरी खाद्य सुरक्षा मिलेगी |
  • Center Governmentइस Yojana को Time रहते ही पुरे देश के विभिन्न Stateों में आरम्भ करना चाहती है जिससे अधिक से अधिक लोग इस Yojana का Benefitsउठा सके |

एक देश एक राशन कार्ड 86% लाभार्थियों को किया गया कवर

Ek Desh Ek Ration Card के माध्यम से देश के नागरिक किसी भी राशन की दुकान से राशन की प्राप्ति कर सकते हैं। एक देश एक राशन कार्ड Yojana 32 Stateों तथा Center शासित प्रदेशों में संचालित की जा रही है। इस Yojana का Benefitsलगभग 69 करोड लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है। एक देश एक राशन कार्ड Yojana के माध्यम से काफी सारे श्रमिकों को Benefitsपहुंचा है। अब वह सभी श्रमिक जो अपने परिवार से दूर रहकर काम करते हैं वह भी अपना राशन आंशिक रूप से प्राप्त कर सकते हैं और उनका परिवार जहां रह रहा है वह भी अपना राशन वहां से ले सकते हैं।

  • इस Yojana के अंतर्गत लगभग 86% लाभार्थियों को कवर किया गया है और जल्द शेष Stateों को भी कवर किया जाएगा।
  • बजट की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा यह भी घोषणा की गई है कि Governmentद्वारा एक Portal आरंभ किया जाएगा। इस Portal पर सभी श्रमिकों की Information होगी। इस Portal के माध्यम से Governmentको सभी Type के श्रमिकों के लिए Yojanaएं संचालित करने में आसानी होगी।

एक देश एक राशन कार्ड Yojana आरंभ हुई देश के 9 Stateों में

एक देश एक राशन कार्ड Yojana को Governmentने Coronavirus लोकडाउन के दौरान आरंभ किया था। इस Yojana के अंतर्गत अब देश का कोई भी नागरिक देश की किसी भी State की फेयर प्राइस शॉप से राशन खरीद सकेगा। इसके लिए उन्हें उस State का राशन कार्ड बनवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वह एक ही राशन कार्ड से देश की किसी भी फेयर प्राइस शॉप से राशन खरीद पाएंगे। वन नेशन वन राशन Yojana को देश के 9 Stateों में लागू कर दिया है। अब इन 9 Stateों के नागरिक एक राशन कार्ड से राशन प्राप्त कर सकते हैं। जल्द एक देश एक राशन कार्ड Yojana को पूरे देश में लागू किया जाएगा।

वह State जिन्होंने अब तक एक देश एक राशन कार्ड को लागू किया है वह आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटका, केरला, तेलंगाना, त्रिपुरा, तथा Uttar Pradesh हैं। इस Yojana के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए मिनिस्ट्री ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स, फूड एंड पब्लिक डिसटीब्यूशन की डिपार्टमेंट ऑफ़ फूड एंड पब्लिक डिसटीब्यूशन नोडल एजेंसी होगी।

वन नेशन वन राशन कैसे काम करेगा

इस Yojana के अंतर्गत यह राशन आपके मोबाइल Number की तरह ही काम करेगा। जैसे की आपको देश के किसी भी कोने में जाकर अपना मोबाइल Number नहीं बदलना पड़ता है वह हर जगह काम करते है उसी Type वन नेशन वन राशन कार्ड का उपयोग भी आप किसी भी State में इस्तेमाल कर सकते है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली-पीडीएस के लाभार्थी 01 अक्टूबर 2020 से अपनअपनी इच्छानुसार उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) से सस्ते मूल्य पर सब्सिडी वाले खाद्यान प्राप्त कर सकते हैं

वन नेशन वन राशन कार्ड का Benefitsराशन कार्ड रखने वाले सभी नागरिको को प्रदान किया जायेगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के मुताबिक, देश के 81 करोड़ लोग जन वितरण प्रणाली (PDS) के जरिए राशन की दुकान से 3 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से चावल और दो रुपए प्रति किलो की दर से गेहूं और एक रुपए प्रति किलोग्राम की दर से मोटा अनाज खरीद सकते हैं |

One Nation One Ration Card Scheme

इस Yojana को पायलट प्रोजेक्ट के तोर पर फ़िलहाल दो क्लस्टर Stateों आंध्र प्रदेश -तेलंगाना और महाराष्ट्र -गुजरात में शुरू की गयी है इसके बाद अब आंध्र प्रदेश के लोग तेलंगाना में और तेलंगाना के लोग आंध्र प्रदेश में किसी भी राशन की दुकान से राशन ले सकते है इसी तरह महाराष्ट्र के लोग गुजरात में और गुजरात के लोग महाराष्ट्र में जाकर वहाँ की राशन की दुकान से राशन ले सकते है | आज हम आपको अपने इस Article के माध्यम से One Nation One Ration Card Scheme 2021 से जुडी सभी Information प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस Article को ध्यानपूर्वक पढ़े |

एक देश एक राशन कार्ड Yojana

PradhanMantri आयुष्मान भारत Yojana 

वन नेशन वन राशन कार्ड टोल फ्री Number

देश के अगर किसी व्यक्ति को वन नेशन वन राशन Yojana के अंतर्गत कोई परेशानी और अFacility है और वह इस सम्बन्ध में कोई शिकायत करना चाहते है तो वह उनके लिए Center Governmentने इस Yojana के तहत टोल फ्री Number 14445 जारी किया है। इस टोल फ्री Number पर ‘वन नेशन कार्ड‘ Facility का उपभोग करने वाले राशन कार्ड लाभार्थी संपर्क कर अपनी शिकायत व समस्या दर्ज करा सकते हैं। और समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है। इस Yojana के अंतर्गत 31 मार्च 2021 तक पूरे देश में 81 करोड़ लाभार्थियों को इसका Benefitsप्राप्त होगा।

Statistics Of Ek Desh Ek Ration Card

State 15
राशन कार्ड 2,599
लाभार्थी 18,053
टोटल ट्रांजैक्शन 2,656
AAY ट्रांजैक्शन 166
PHH ट्रांजैक्शन 2,490
व्हाट डिस्ट्रीब्यूशन 25,352.75
राइस डिस्ट्रीब्यूशन 27,769.24

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Scheme 2021

Centerीय खाद्य मंत्री का कहना है की इस Yojana को 1 जून 2020 तक पुरे देश में लागू कर दिया जायेगा और उन्होंने कहा है कि मौजूदा Time में राशन कार्ड के लिए 14 Stateों में पीओएस मशीन कि Facility शुरू हो चुकी है जल्द ही अन्य State में इस Facility को शुरू किया जायेगा | अगर कोई व्यक्ति एक State से किसी दूसरे State में रहने लगता है तो वह उस State की किसी भी पीडीएस राशन की दुकान से अपने हिस्से का राशन ले सकता है | इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Scheme को लागू करने के लिए  Center सरकार को सभी पीडीएस दुकानों पर पीओएस लगाना होगा | खाद्य मंत्री रामविलास पासवान जी ने जून 2019 को  सभी Stateों और Center शासित प्रदेशो को इस One Nation One Ration Card Scheme को शुरू करने का 1 साल तक का Time दिया था |

एक देश एक राशन कार्ड नई अपडेट

जैसे की आप सभी लोग जानते है की Corona virus की वजह से पूरे देश में लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है |जिसका असर रोज कमाने खाने वाले लोगो पड़ रहा है | इस समस्या को कम करने के लिए Governmentने 1 जून से वन नेशन वन राशन कार्ड Yojana में तीन और State ओडिशा , सिक्किम और मिजोरम जुड़ गए हैं। इसके साथ ही उन Stateों की संख्या 20 हो गयी है जहा पर एक देश राशन Yojana को लागू कर दिया गया है | यह Yojana लॉक डाउन के Time देश के लोगो के लिए काफी लाभकारी साबित होगी |

इस एक देश एक राशन कार्ड Scheme का फायदा उन राशन कार्ड धारकों को होगा जो दूसरे Stateों में job करते हैं। राशनकार्ड धारक देश के किसी भी हिस्से की Sarkari राशन दुकान से कम कीमत पर अनाज खरीद सकेंगे। 1 जून तक 20 State इससे जुड़ जाएंगे और मार्च 2021 तक यह देशभर में लागू हो जाएगी।’

नई अपडेट एक देश एक राशन कार्ड

इस Yojana की घोषणा पिछले साल जून में की गई थी।इस साल 1 जनवरी को 12 State एक-दूसरे के बीच एकीकृत हो गए और अब 17 State सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के एकीकृत प्रबंधन पर हैं देश के बाकी हिस्सों को इस साल जून तक इस Yojana में शामिल किया जायेगा |  इससे खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कवर किए गए 810 मिलियन में से 600 मिलियन लाभार्थियों को Benefitsहोगा । इस One Nation One Ration Card Scheme के ज़रिये यह इन Stateों के प्रवासी कामगारों के लिए एक बड़ी मदद होगी, जो किसी से भी कही से भी सब्सिडी वाले खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं।

एक राशन कार्ड Scheme

बिहार
और Uttar Pradesh सहित पांच और
Stateों को ‘एक राष्ट्र,
एक राशन कार्ड’ Yojana
के साथ एकीकृत किया
गया है। खाद्य मंत्री
रामविलास पासवान का कहना है
कि आज 5 और Stateों
– बिहार, UP, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और दमन और
दीव को वन नेशन-वन राशन कार्ड
सिस्टम के साथ एकीकृत
किया गया है।एक राष्ट्र,
एक राशन कार्ड’ पहल
के तहत, पात्र लाभार्थी
देश में किसी भी
उचित मूल्य की दुकान से
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत अपने
पात्र अनाज का लाभ
उठा सकेंगे।

सबसे पहले इन Stateों  में लागू की जाएगी Yojana

आपको बता दे कि राशन कार्ड देश के 11 Stateों में आधार से Link किया जा चुका है इन Stateों में राशन का आवंटन प्वांइट ऑफ सेल के ज़रिये किया जा रहा है | यह Yojana 1 जनवरी 2020 को आध्र प्रदेश ,तेलंगाना गुजरात, महाराष्ट्र ,हरियाणा ,झारखण्ड ,पंजाब ,कर्नाटक ,केरल त्रिपुरा ,राजस्थान आदि इन सभी 11 Stateों मे लागू की जाएगी | खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग इस Yojana को बढ़ावा देते हुए बड़े स्तर पर काम कर रही है |

एक देश एक राशन कार्ड की विशेषताएं

  • Center Governmentद्वारा प्रवासी नागरिकों को राशन उपलब्ध करवाने के लिए एक देश एक राशन कार्ड Yojana का आरंभ किया गया था।
  • इस Yojana के माध्यम से कम कीमत पर खाद्य पदार्थ जैसे गेहूं चावल आदि मुहैया कराया जाता है। इस Yojana के अंतर्गत देश का कोई भी नागरिक किसी भी पीडीएस शॉप से अपने राशन की प्राप्ति कर सकता है।
  • सभी राशन कार्ड धारकों द्वारा इस Yojana का Benefitsप्राप्त किया जा सकता है।
  • इस Yojana को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत आरंभ किया गया था।
  • One Nation One Ration Card में देश की 5.25 लाख राशन की दुकानें शामिल है।
  • इस Yojana के अंतर्गत बायोमीट्रिक सिस्टम के माध्यम से राशन मुहैया कराया जाता है।
  • इसके अलावा 65 साल से ज्यादा आयु के नागरिकों को एवं दिव्यांगों को राशन की होम डिलीवरी भी की जाती है।
  •  इस Yojana के सफलतापूर्वक संचालन के लिए Governmentद्वारा मेरा राशन App लॉन्च किया गया है।
  • इस App के माध्यम से यह चेक किया जा सकता है कि आप को कितना राशन मिलेगा।

एक देश एक राशन कार्ड Yojana 2021 के लाभ

  • देश का कोई भी व्यक्ति इस Yojana का Benefitsजून 2020 से उठा सकता है |
  • जो लोग गरीब है और Employment की  तलाश में एक State से दूसरा State में जाते है वह एक देश एक राशन कार्ड Yojana का Benefitsउठा सकते है |
  • हर उपभोक्ता अपने राशन कार्ड की सहायता से अपने हिस्से के अनाज को किसी भी पीडीएस दुकान से पारदर्शिता और बड़ी ही आसानी से खरीद सकता है |
  • देश के कई Stateों में पीडीएस प्रणाली के एकीकृत प्रबंधन की शुरुआत बड़ी ही तेज़ी से चल रही है जिसके अंतर्गत आंध्र प्रदेश ,गुजरात ,कर्नाटक ,राजस्थान हरियाणा ,झारखण्ड ,केरल ,त्रिपुरा तेलंगाना ,महाराष्ट्र आदि State शामिल है |

वन नेशन वन राशन कार्ड फॉरमैट

Center Governmentद्वारा राष्ट्रीय पोटेबिलिटी प्राप्त करने के लिए विभिन्न Stateों तथा Center शासित प्रदेशों को Governmentद्वारा राशन कार्ड जारी करने के लिए एक Formेट दिया गया है। सभी State को वन नेशन वन राशन कार्ड Yojana के अंतर्गत इसी Formेट को फॉलो करके राशन कार्ड जारी करना है। वन नेशन वन राशन कार्ड Formेट लागू करने की विशेषताएं कुछ इस Type है।

  • नए राशन कार्ड में आवश्यक न्यूनतम विवरण शामिल होगा लेकिन State Governmentअपनी आवश्यकता के अनुसार अधिक विवरण भी जोड़ सकती है।
  • राशन कार्ड हिंदी और इंग्लिश में जारी किया जा सकता है। इसके अलावा स्थानीय भाषा में भी राशन कार्ड जारी किया जा सकता है।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड Online Form में 10 अंकों का राशन कार्ड Number शामिल होगा। इन 10 अंकों के राशन कार्ड Number में पहले 2 अंक State के कोड होंगे और अगले 2 अंक राशन कार्ड Number होंगे।
  • इन 4 अंकों के अलावा राशन कार्ड में घर के सदस्यों के लिए यूनिक आईडी बनाने के लिए राशन कार्ड Number के साथ और 2 अंकों का एक सेट जोड़ा जाएगा।

एक देश एक राशन कार्ड की चयन प्रक्रिया

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि राशन कार्ड को सभी State Governmentद्वारा दो तरह से जारी किये जाते है जिसमे पहली है एपीएल राशन कार्ड  और दूसरा है बीपीएल राशन कार्ड। लोगो की आय के आधार पर एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड उनको दिए जाते है।  इसी Type एक देश एक राशन कार्ड की भी चयन प्रक्रिया इसी आधार पर की जाएगी। एपीएल राशन कार्ड केटेगरी में कौन से लोग आते है और बीपीएल केटेगरी में कौन से लोग आते है इसकी पूरी Information आज हम आपको अपने इस Article के माध्यम से बताने जा रहे है।

  • एपीएल  केटेगरी – इस केटेगरी में उन लोगो को रखा जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है। उन लोगो को एपीएल राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। अगर आप आर्थिक रूप से सक्षम है तो उन्हें एपीएल राशन कार्ड के लिए Application करना होगा।
  • बीपीएल केटेगरी  – इस केटेगरी के अंतर्गत देश के उन लोगो को रखा जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है। उन लोगो को बीपीएल राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। अगर आप  गरीबी रेखा से नीचे आते है तो उन्हें  बीपीएल राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा।

एक देश एक राशन कार्ड Yojana में Application कैसे करे?

देश के किसी भी राशन कार्ड धारक को एक देश एक राशन कार्ड Yojana के अंतर्गत किसी भी तरह का Online तथा ऑफलाइन Application करने की आवश्यकता नहीं है सभी State  और Center Governmentस्वयं उपलब्ध आकड़ो के अनुसार लाभार्थियों के राशन कार्ड फ़ोन पर आधार कार्ड से सत्यापित कर Link करेंगी | इसके बाद इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिस्टीब्यूशन सिस्टम के अंतर्गत आकड़ो को उपलब्ध कराएगी | जिससे पात्र सभी नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने हिस्से का राशन ले सकेंगे |

वन नेशन वन राशन कार्ड Stateों की सूची

Centerीय Governmentद्वारा आधार-राशन कार्ड Linkिंग भी शुरू की जा रहा है। देश के लोग अब आधार का उपयोग करके Online Application की प्रक्रिया की जांच कर सकते हैं, इस Yojana के अंतर्गत लागू करने वाली Stateों की सूची, Official Website पर उपब्ध कराई जा रही है। आप इन सभी Stateों की सूची देख सकते है और Yojana के बारे में पूरी Information के लिए लोग अब एकीकृत वितरण सार्वजनिक वितरण प्रणाली (IMPDS) Portal की जाँच कर सकते हैं। देश के जो इच्छुक लाभार्थी एक देश एक राशन Yojana में Stateों की सूची देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको एकीकृत वितरण सार्वजनिक वितरण प्रणाली (IMPDS) की ऑफिसियल Website पर जाना होगा। ऑफिसियल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा |
One Nation One Ration Card
  • इस Home page पर आपको सभी Stateों की सूची दिखाई देगा।

एक देश एक राशन कार्ड लागू करने वाले Stateों की सूची

  • आंध्र प्रदेश
  • अरुणाचल प्रदेश
  • बिहार
  • चंडीगढ़
  • दमन एंड दिउ
  • गोवा
  • गुजरात
  • हरियाणा
  • हिमाचल प्रदेश
  • जम्मू एंड कश्मीर
  • झारखंड
  • कर्नाटका
  • केरला
  • लक्षदीप
  • लेह लद्दाख
  • मध्य प्रदेश
  • महाराष्ट्र
  • मणिपुर
  • मिजोरम
  • नागालैंड
  • उड़ीसा
  • पुडुचेरी
  • पंजाब
  • राजस्थान
  • सिक्किम
  • तमिल नाडु
  • तेलंगाना
  • त्रिपुरा
  • Uttar Pradesh
  • उत्तराखंड

एक देश एक राशन कार्ड मोबाइल App

एक देश एक राशन कार्ड के अंतर्गत अब Governmentद्वारा एक मेरा राशन मोबाइल एप लांच किया जाएगा। इस App के माध्यम से वह सभी नागरिक जो काम करने के लिए किसी दूसरे State में जाएंगे वह राशन प्राप्त कर सकेंगे। इस App की विशेषताएं कुछ इस Type है।

  • इस App के माध्यम से नजदीकी राशन की दुकान का पता लगाया जा सकता है।
  • लाभार्थी इस App के माध्यम से खाद्यान्न Eligibility से संबंधित Information प्राप्त कर सकते हैं।
  • मेरा राशन मोबाइल App के माध्यम से हाल ही में हुई लेनदेन से संबंधित Information भी प्राप्त की जा सकती है।
  • इस App के माध्यम से आप आधार सीडिंग से संबंधित Information भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • मेरा राशन मोबाइल App के माध्यम से आप अपने सुझाव एवं प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं।
  • आवेदक द्वारा Application पत्र हिंदी एवं इंग्लिश दोनों भाषाओं में भरा जा सकता है।

मेरा राशन मोबाइल App Download करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने Phone में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में मेरा राशन App दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपके सामने एक सूची खुल कर आएगी।
  • आपको इस सूची में से सबसे ऊपर वाले विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको install के विकल्प पर Click करना होगा।
  • जैसे ही आप install के विकल्प पर Click करेंगे मेरा राशन मोबाइल एप आपके Phone में Download हो जाएगा।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से Link करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको स्टार्ट नाउ के Option पर Click करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना एड्रेस दर्ज करना होगा।
  • अब आपको राशन कार्ड बेनिफिट के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड Number, राशन कार्ड Number, E-mail एड्रेस तथा मोबाइल Number दर्ज करना होगा।
  • अब आपके Register्ड मोबाइल Number पर एक ओटीपी आएगा।
  • आपको इस ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर Process कंप्लीट का मैसेज आएगा।
  • इस Type आप अपने राशन कार्ड को आधार से Link कर सकते हैं।