शौचालय सूची 2021 | New Sauchalay List, ग्रामीण शौचालय List Online देखें

Sauchalay List Online | ग्रामीण शौचालय List Online देखें | New Sauchalay List | PradhanMantri स्वच्छ भारत मिशन शौचालय सूची

शौचालय सूची को Center Government द्वारा Online जारी कर दिया गया है । देश के जिन  ग्रामीण इलाकाो के  जिन लोगो ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अपने घरो में शौचालय बनवाने के लिए Application किया है उन लोगो का नाम इस लाभार्थी सूची के अंतर्गत जारी कर दिया गया है।

देश के वह लाभार्थी ऑफिसियल Website पर जाकर  शौचालय सूची Online अपने नाम की जांच कर सकते है और अपने घरो में मुफ्त में शौचालय बनवा सकते है । प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस Article के माध्यम से बतायेगे की आप किस Type New Sauchalay List में अपना नाम खोज सकते है ।अतः हमारे इस Article को अंत तक पढ़े ।

New Sauchalay List

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस शौचालय List में अपना नाम खोजना चाहते है तो वह घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑफिसियल Website पर जाकर Online आसानी से देख सकते है और ग्रामीण इलाकाो के जिन लोगो ने अभी तक Application नहीं किया है वह जल्द से जल्द स्वच्छ भारत मिशन के तहत Application करे और अपने घरो में शौचालय बनाये ।आप इस Portal पर निम्नलिखित Stateों  की New Sauchalay List देख सकते है । आप इस शौचालय List को Online Download भी कर सकते है ।यहाँ नीचे हम आपको  Sauchalay List 2021 ग्रामीण  सूची के बारे में विस्तार से Information दे रहे हैं।

PradhanMantri स्वच्छ भारत मिशन

भारत Government देश के गरीब परिवारों के लिए फ्री शौचालय Yojana भी लाई है। जिसके अंतर्गत गरीब परिवार के ऐसे व्यक्ति जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। और वह शौचालय निर्माण नहीं करवा पा रहे हैं। जिसके कारण उन्हें घर से बाहर ही शौच के लिए जाना पड़ता है। जिसके कारण कही लोग बीमार भी पड़ जाते है। इसी Facility को दूर करने के लिए Center Governmentने ग्रामीण इलाका में रहने वाले सभी नागरिको के लिए शौचालय बनवाने की Facility उपलब्ध कराई गयी है।

PradhanMantri स्वच्छ भारत मिशन  के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी इलाकों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का निशुल्क निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए, Governmentग्रामीण इलाकाों में शौचालयों के निर्माण के लिए 12,000 रुपये प्रदान कर रही है।

Swachh Bharat Mission 2021 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है कि देश के ग्रामीण इलाकाो के बहुत से ऐसे लोग है जिनके घरो में अभी भी शौचालय नहीं है और कुछ आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण भी अपने घरो में शौचालय नहीं बनवा पाते इस समस्या को देखते हुए PradhanMantri जी ने स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया है ।

इस Swachh Bharat Mission 2021 के अंतर्गत  Center Government ग्रामीण इलाकाो के गरीब लोगो के घर में मुफ्त में शौचालय बनवायेगे । भारत Governmentद्वारा ग्रामीण इलाकाो के लोगो को शौचालय अनुदान देकर घर में शौचालय बनवाने में सहायता प्रदान करना । इस Yojana के ज़रिये ग्रामीण इलाकाों में लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना ह और ग्रामीण इलाकाों में स्थायी स्वच्छता को बढ़ावा देना। PradhanMantri स्वच्छ भारत मिशन के ज़रिये सामुदायिक प्रबंधन और पर्यावरणीय सफाई व्यवस्था का विकास करना।

शौचालय सूची 2021 के Benefits

  • इस Online Facility का Benefitsदेश के ग्रामीण इलाकाो के गरीब लोग उठा सकते है ।
  • देश के लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑफिसियल Website पर जाकर ग्रामीण शौचालय List में अपने नाम की जांच कर सकते है ।
  • स्वच्छ भारत मिशन  के तहत घरों में शौचालय बनाया जा रहा है। इसमें कितने लोगों के घर शौचालय बनना है और इसमें से कितने लोगों का बन चुका है ये एसबीएम Report में देखा जा सकता है। इसमें ग्राम पंचायत शौचालय List, ब्लॉक या ग्रामवार List देख सकते है।
  • ग्रामीण नई शौचालय सूची की सहायता से आप आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि स्वच्छ भारत Yojana के अंतर्गत किसका शौचालय बन चुका है।
  • इस Online Facility के ज़रिये लोगो के Time की भी बचत होगी ।
  • जिन लोगो का नाम इस शौचालय सूची के अंतर्गत आएगा उनके घरो में Center Governmentकी तरह से मुफ्त में शौचालय बनाया जायेगा ।

यह भी पढ़े – WB Yuvashree Arpan Yojana 2021: Online Registration, Enrollment Status
BharatNet Scheme Online Application Form, Features & Tariff Details

शौचालय सूची 2021 Online देखें ?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी शौचालय सूची में अपना नाम देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम लाभार्थी को स्वच्छ भारत मिशन की ऑफिसियल Website पर जाना होगा । ऑफिसियल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा ।
New Sauchalay List
New Sauchalay List
शौचालय सूची
  • Option पर Click करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट , ब्लॉक आदि का चयन करना होगा ।
  • इसके बाद आपको View Report के Button पर Click करना होगा । इसके बाद आपके सामने ग्रामीण शौचालय सूची खुल जायेगा ।अब आप इस सूची में अपने नाम की जांच कर सकते है ।

List of Contact Person for Swachh Bharat Mission

  • सबसे पहले आपको स्वच्छ भारत मिशन की ऑफिसियल Website पर जाना होगा। ऑफिसियल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा।
  • इस Home page पर आपको Contact us के सेक्शन पर Click करके State Government के Option पर Click करना होगा। Option पर Click करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
शौचालय सूची
  • इस पेज पर आपको स्टेट और केटेगरी को सेलेक्ट करना होगा। सभी Information भरने के बाद आपको Submit के Button पर Click करना होगा। इसके बाद आपके सामने स्वच्छ भारत मिशन के लिए संपर्क व्यक्ति की सूची खुल जाएगी।

यह भी पढ़े – Chief Minister Arogya Arunachal Yojana Online Registration, Eligibility & Benefits
CBSE Single Girl Child Scholarship Apply Online, Eligibility & Last Date
Land Record State Wise, भूलेख, भू नक्शा, जमाबंदी देखे
(IRDAI Saral Pension) सरल पेंशन Yojana 2021: Online Registration, प्रीमियम कैलकुलेटर