फ्री राशन कार्ड Free Ration Card एप्लीकेशन Form

फ्री राशन कार्ड Application | Ration Card Apply Online | फ्री राशन कार्ड एप्लीकेशन Form | Ration Card State Wise List

Free Ration Card की Facility Center Governmentदेश के गरीब लोगो को प्रदान करने जा रही है । देश के जो लोग एपीएल और बीपीएल परिवार से सम्बंधित है लेकिन उनके  पास राशन कार्ड नहीं है  वे सभी Center या State Government की Yojana के तहत मुफ्त राशन कार्ड Yojana के लिए पात्र हैं।देश के Stateों की Government गरीब लोगो को बिना राशन कार्ड भी फ्री में राशन प्रदान कर रही है ।प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस Article के माध्यम से फ्री राशन कार्ड से जुडी सभी Information प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस Article को अंत तक पढ़े ।

Table of Contents

फ्री राशन कार्ड एप्लीकेशन Form

जैसे की आप लोग जानते है कि पूरे देश में Corona virus का संकट चल  रहा है जिसकी वजह से देश के लोग को सुरक्षित रखने के लिए हमारे देश के PradhanMantri नरेंद्र मोदी जी ने पूरे देश में 21 दिन का लॉक डाउन किया था जिसको अब 3 मई तक बढ़ा  दिया है । इस लॉक डाउन होने की वजह से सबसे ज्यादा देश के गरीब और मजदुर लोगो को अपना जीवन यापन करने में बहुत मुशकित हो रही है 

उनके पास खाने की चीज़े खरीदने के लिए पैसे नहीं है इसलिए सभी State सरकारों ने अपने State के लोगो को राशन की चीज़े मुफ्त में प्रदान कर रहे है । देश के जिस State के लोग मुफ्त में राशन प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें Free Ration Card  के लिए अप्लाई करना होगा |

FREE-RATION-CARD
FREE-RATION-CARD

मेरा राशन App का शुभारंभ

भारत Governmentद्वारा मेरा राशन App का शुभारंभ किया गया है। इस App को उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है। इस App के माध्यम से आप राशन प्राप्त कर सकते हैं। मेरा राशन App को लॉन्च करने से अब देश के नागरिकों को बार-बार राशन की दुकानों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। उन्हें राशन से संबंधित सभी Type की Information घर बैठे इस App के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। इससे उनके Time और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।

वह सभी नागरिक जो काम की वजह से बार-बार अपना State बदलते हैं या फिर प्रवासी मजदूर हैं उन लोगों को इस App के माध्यम से बहुत मदद प्राप्त होगी। इस App पर उपलब्ध राशन कार्ड पूरी तरह से डिजिटल होगा। जिसे आप अपने मोबाइल में लेकर चल सकते हैं। इस App के माध्यम से आप जहां रह रहे हो वहां से अपना राशन प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड की केटेगरी

आप सभी लोग जानते है कि राशन कार्ड का होना कितना महत्वपूर्ण है। राशन कार्ड के माध्यम से आप अनाज पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। और कई सरकाइर कामो में भी इस्तेमाल कर सकते है। राशन अलग अलग केटेगरी के तहत लोगो को प्रदान किये जाते है। आज हम आपको राशन कार्ड की केटेगरी के बारे में बतायेगे।

  • एपीएल राशन कार्ड – यह राशन कार्ड देश के उन नागरिको के लिए Government द्वारा जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते है मगर मिडिल क्लास केटेगरी से नीचे आते है।
  • बीपीएल राशन कार्ड –ये राशन देश के उन लोगो के लिए जारी किये गए है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है।उन लोगो को बीपीएल राशन कार्ड प्रदान किये जाते है।
  • एए वाय राशन कार्ड – यह राशन कार्ड उन लोगो को के लिए जारी किये गए है जो बहुत ही जयादा गरीबी में जीवन यापन कर रहे है और आर्थिक रूप से अन्य वर्ग के लोगो से कमज़ोर है।
  • अन्नपूर्णा कार्ड – ये राशन कार्ड उन लोगो के लिए जारी किये गए है जो असहाय ,अति गरीब और अभावग्रस्त है और जिनकी आय का कोई स्रोत नहीं होता है।ऐसे नागरिको को भी इसमें शामिल किया गया है जो राष्ट्रीय पेंशन Yojana पाने के हक़दार है लेकिन उन्हें पेंशन नहीं मिल पा रही है । वह इस अन्नपूर्णा कार्ड के माध्यम से आसानी से पेंशन प्राप्त कर सकते है।

Free Ration Card Highlights

Yojana का नामफ्री राशन कार्ड
लाभार्थीदेश के गरीब लोग
Stateसभी State
विभागखाद्य और नागरिक आपूर्ति
विभाग
अब तक दिया जाएगा
राशन
अप्रैल ,मई, जून (तीन महीने तक )

E Challan Status: Pay Challan Online (echallan.parivahan.gov.in)
PradhanMantri छात्रवृत्ति Yojana 2021 | Online Application, स्कॉलरशिप Yojana Form

मेरा राशन App पर देख सकेंगे आप सभी राशन से संबंधित Information

मेरा राशन App को प्रवासी मजदूरों की अFacility को देखते हुए आरंभ किया गया था। इस App को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में संचालित किया जा सकता है। Governmentद्वारा इसका User इंटरफेस बेहद आसान बनाया गया है। जिससे कि सभी नागरिक इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकें। इस App के माध्यम से उपलब्ध राशन की Information, अनाज की Information, पिछले 6 महीने के ट्रांजैक्शन, आधार सीडिंग से संबंधित Information आदि जैसी Facilityएं उपलब्ध होंगी। यह मोबाइल App Download करने के बाद आप इसमें अपने राशन कार्ड को Register कर सकते हैं।

मेरा राशन App के माध्यम से आप यह Information भी देख सकते हैं कि आपका राशन कार्ड आधार से Link है या नहीं। इसके अलावा आधार कार्ड पर हुआ वितरण, आसपास मौजूद राशन डीलर आदि जैसी Information भी इस App के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। आप इस App के माध्यम से अपना राशन डीलर भी खुद बदल सकते हैं। डीलर का लाइसेंस Number, पता, शॉप Number आदि भी इस App के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

ऐसे करें मेरे राशन App पर Registration और जाने Eligibility

आप देश में कहीं भी जाकर मेरा राशन App के माध्यम से किसी भी डीलर से संबंधित Information प्राप्त कर सकते हैं। इसे App के पूरे सिस्टम को गूगल मैप से जोड़ा गया है। इसे App को आप गूगल प्ले स्टोर या फिर App स्टोर से Download कर सकते हैं। इसके पश्चात आपको इस App में Register करना होगा। Registration के लिए आपको अपना राशन Number दर्ज करना होगा। जैसे ही आप अपना राशन Number दर्ज करेंगे आपके राशन से जुड़ी पूरी Information जैसे कि मेंबर, आधार Number, राशन से संबंधित Information, राशन की कीमत आदि आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपका राशन कार्ड वन नेशन वन राशन कार्ड Yojana के अंतर्गत आता है या नहीं तो यह Facility भी आप इस App के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। आपको अपने मोबाइल में App खोलकर एलिजिबिलिटी के Option पर Click करना होगा। इसके पश्चात आपको अपना राशन Number दर्ज करना होगा। यह राशन Number दर्ज करते ही आपको पता चल जाएगा कि आपका राशन कार्ड वन नेशन वन राशन कार्ड Yojana के अंतर्गत आता है या फिर नहीं। इस App के माध्यम से आप आधार सीडिंग भी कर सकते हैं। यदि आपका आधार आपके राशन कार्ड से नहीं जुड़ा है तो आपको आधार सीडिंग के Option पर Click करना होगा और इस Type आप आधार सीडिंग कर सकेंगे।

फ्री राशन कार्ड अप्लाई Online का उद्देश्य

Free Ration Card अप्लाई Online का मुख्य उद्देश्य राशन कार्ड को Online उपलब्ध करवाना है। इस Yojana के माध्यम से अब Application करने के लिए आपको किसी भी Sarkari कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे Official Website के माध्यम से Online Application कर सकते हैं। इससे आपके Time और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी। Free Ration Card के माध्यम से आप Governmentद्वारा प्रदान किया जाने वाला राशन रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते हैं। राशन कार्ड को कई सारी Sarkari Yojanaओं का Benefitsउठाने के लिए भी एक आवश्यक Document के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

डुप्लीकेट राशन कार्ड अप्लाई Online

राशन कार्ड एक बहुत महत्वपूर्ण Document है। जिसके माध्यम से कई सारी Sarkari Yojanaओं का Benefitsउठाया जा सकता है। राशन कार्ड हम पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन या Online माध्यम से Application कर सकते हैं। पर यदि आपके पास राशन कार्ड है और आपका राशन कार्ड खो गया है या फिर खराब हो गया है तो इस स्थिति में आप डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आप ऑफलाइन या Online माध्यम से Application कर सकते हैं।

डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए खोए हुए राशन कार्ड का Number होना, परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो, परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड तथा प्रार्थना पत्र होना अनिवार्य है। प्रार्थना पत्र में आपको आपके Application के पीछे का कारण स्पष्ट करना होगा। यदि आपका राशन कार्ड चोरी हो गया तो आपको F.I.R. की फोटोकॉपी भी अपने Application पत्र के साथ जमा करनी होगी।

मुफ्त राशन कार्ड Yojana 2021

यदि आप उन लोगों में से हैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं था, लेकिन Sarkari Yojana के तहत प्रदान किए गए मुफ्त राशन का Benefits उठाना चाहते थे, तो कुछ State सरकारें आपको इससे ई-कूपन पास की Facility दे रही हैं। आपको Governmentद्वारा प्रदान किए गए राशन का Benefitsमिलेगा। PMGKY के तहत, GOI NFSA के तहत पंजीकृत लाभार्थियों को प्रति माह 5 किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य और
1 किलोग्राम दाल प्रति परिवार 3 महीने के लिए मुफ्त प्रदान कर रहा है।

दिल्ली में अस्थायी राशन कार्ड

दिल्ली सरकार ने State के उन लोगों को अस्थाई राशन कार्ड की Facility शुरू की है, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, इसके तहत उन लोगों को  मुफ्त राशन का Benefitsदिया जा रहा है , जिनके पास राशन कार्ड है दिल्ली Government उन लोगों को राशन वितरित करेगी । इस दिल्ली में अस्थायी राशन कार्ड Yojana का Benefitsदिल्ली के सभी आर्थिक रूप से गरीब लोग उठा सकते है ।

Free Ration Card Yojana

कुछ Time पहले Center Governmentद्वारा  नई लॉन्च की गई Free Ration Card Yojana के तहत कि देश के एपीएल बीपीएल गरीब परिवारों को मुफ्त 5 किलो राशन, दाल और अन्य सामान मिलेगा ।जिनके पास राशन कार्ड है । ऐसे हजारों लोग हैं, जिनके राशन कार्ड पर काम चल रहा है,और कुछ लोगो के पास राशन कार्ड नहीं है  यह जानने के बाद कुछ State Government ने कहा है कि वे सभी लोगों को राशन वितरित करेंगे, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और दिल्ली Governmentने पहले ही वितरण शुरू कर दिया है इस और मप्र Governmentने यह भी घोषणा की कि वे State के सभी गरीब लोगो को अपनी पीडीएस प्रणाली के माध्यम से राशन प्रदान करेगी ।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana क्या है: Online Application, एप्लीकेशन Form
Mukhyamantri solar pump yojana मध्य प्रदेश 2021: Online Application

राशन कार्ड का उपयोग

  • गैस कनेक्शन लेने के लिए
  • एफपीएस से रियायती दरों पर राशन प्राप्त करने के लिए
  • पासपोर्ट बनवाने के लिए
  • बैंक Account खुलवाने के लिए
  • जीवन बीमा लेने के लिए
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए
  • मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए
  • सिम कार्ड खरीदने के लिए
  • स्कूल कॉलेज के लिए
  • कोर्ट कचहरी के लिए
  • अन्य Sarkari Document बनवाने के लिए
  • स्कॉलरशिप लेने के लिए

फ्री राशन कार्ड की Eligibility

  • आवेदकों को निवास प्रमाण देना होगा जो वहां रह रहे हैं।
  • आवेदक Form बीपीएल परिवार के होने चाहिए ।
  • राशन कार्ड मानदंड ग्रामीण और शहरी इलाका अलग-अलग होंगे ।
  • राशन कार्ड केवल परिवार के मुखिया के नाम से जारी किया जाएगा ।

राशन कार्ड Registration के लिए Document़

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • गैस कनेक्शन डिटेल्स
  • जातिप्रमाण पत्र
  • बैंक Account पासबुक
  • मोबाइल Number

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण Document

नवजात शिशु के लिए

  • ओरिजिनल राशन कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड

परिवार वधू का नाम जोड़ने के लिए

  • शादी का प्रमाण पत्र
  • पति का मूल राशन कार्ड
  • माता-पिता के राशन कार्ड से नाम छूटने का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड

Free Ration Card के अप्लाई कैसे करे ?

देश जो  जिन State के लोग Free Ration Card के लिए Online Application करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को अपने State के खाद्य वितरण के Official Portal पर जाना होगा । ऑफिसियल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा ।
  • इस पेज पर आपको आसानी से ई-कूपन / अस्थायी राशन कार्ड लागू Link मिल जायेगा ।आपको इस Option पर Click करना होगा । Option पर Click करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा ।
  • इस पेज पर  आपको मोबाइल Number डालना होगा और Submit के Button पर Click करना होगा । Submit करने के बाद  आपको एक OTP प्राप्त होगा ।वैरिफाई करने के लिए Website में वही Submit करें और एक बार यह सत्यापित हो जाने के बाद एक Form खुलेगा ।
  • अब Submit करने का विवरण अलग-अलग Stateों में अलग-अलग होगा जहां आपको उन्हें Submit करने की आवश्यकता है। कुछ मूल विवरण परिवार के मुखिया का नाम, आयु, आधार संख्या और परिवार में सदस्य की संख्या है।
  • बाद में, आपको निर्वाचन इलाका जमा करने और उसमें पूरा पता भरने की आवश्यकता है।अब इसके बाद आपको परिवार के मुखिया के आधार कार्ड की फोटो और परिवार के सदस्यों के फोटो अपलोड करने होंगे।
  • विवरण जमा करने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल Number पर प्राधिकरण से संदेश मिलेगा जिसमें एक Link होता है। एक बार जब आप Link पर Click करते हैं तो आप अस्थायी राशन कार्ड Download कर सकते हैं और इस अस्थायी राशन कार्ड को निकटतम डीलर को राशन प्रदान करें।

मेरा राशन App Download तथा Register करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल Phone में गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल App स्टोर खोलना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सर्च बार मैं मेरा राशन App दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के Button पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी।
  • आपको इस सूची में सबसे ऊपर वाले विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको install के विकल्प पर Click करना होगा।
  • मेरा राशन ऍप आपके डिवाइस में Download हो जाएगा।
  • आपको इस App को खोल कर राशन कार्ड Number दर्ज करना होगा।
  • जैसे ही आप राशन कार्ड Number दर्ज करेंगे आपके सामने आपके राशन कार्ड से संबंधित सभी Information खुल कर आ जाएगी।

राशनकार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने की प्रक्रिया

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हमें अपने राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम दर्ज करवाना होता है। यह नाम दर्ज करवाने के लिए हम Online और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से Application कर सकते हैं। Application करने की प्रक्रिया कुछ इस Type है।

ऑफलाइन प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपनी नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग में जाना होगा।
  • अब आपको महाशय सदस्य का नाम जोड़ने के लिए Form प्राप्त करना होगा।
  • उसके बाद आपको इस Form को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • आपको Form में नए सदस्यों से संबंध की Information भी देनी होगी।
  • अब आपको इस Form से सभी महत्वपूर्ण Documentों को अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यह Form Application शुल्क के साथ जमा करना होगा।
  • अब वहां के कर्मचारी आपको रेफरेंस Number देंगे।
  • आपको इस रेफरेंस Number को संभाल कर रखना होगा।
  • आप रेफरेंस Number के माध्यम से Application स्थिति ट्रैक कर सकते हैं।
  • Form जमा करने के बाद आप के Documentों का सत्यापन किया जाएगा जिसके 2 हफ्ते के बाद आपको राशन कार्ड मिल जाएगा।

Online प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने State के खाद्य आपूर्ति विभाग की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • अब आपको Portal पर लॉग इन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सदस्य का नाम जोड़ने के विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने Form खुल कर आएगा।
  • आपको इस Form में पूछी गई सभी Information ध्यान पूर्वक भर नहीं होगी।
  • अब आपको सभी Documentों को अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Submit के Button पर Click करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक रेफरेंस Number आएगा।
  • आपको इस रेफरेंस Number को संभाल कर रखना होगा।
  • आप इस रेफरेंस Number के माध्यम से Application स्थिति ट्रैक कर सकते हैं।
  • Form जमा करने के बाद आप के Documentों का सत्यापन किया जाएगा।
  • इसके पश्चात आपको राशन कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

West Bengal Student Credit Card Scheme Apply Online, Eligibility & Benefits
नई MGNREGA कार्ड सूची, NREGA Card Registration

डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने की Online प्रक्रिया

यदि आप Online माध्यम से डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम आपको अपने State की खाद रसद आपूर्ति विभाग की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड अप्लाई Online के Link पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने Application Form खुलकर आएगा।
  • आपको Application Form में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण Information जैसे कि आपका नाम, आपका पता, मोबाइल Number आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण Documentों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको Submit के Button पर Click करना होगा।
  • इस Type आप डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए Online अप्लाई कर पाएंगे।

डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ग्राम पंचायत या फिर ब्लॉक में जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको वहां पर कर्मचारी से डुप्लीकेट राशन कार्ड Application Form लेना होगा।
  • अब आपको Application Form में पूछी गई सभी Information जैसे कि आपका नाम, मोबाइल Number, आपका पता आदि ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण Documentों को अटैच करना होगा।
  • अब आपको यह Application पत्र Application शुल्क के साथ ग्राम पंचायत या फिर ब्लॉक में जमा करना होगा।
  • इसके पश्चात आप के Documentों का सत्यापन किया जाएगा।
  • सफलतापूर्वक सत्यापन करने के बाद आपको राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

राशन कार्ड में संशोधन करने की प्रक्रिया

राशन कार्ड बनवाने के लिए आप ऑफलाइन तथा Online दोनों माध्यमों से Application कर सकते हैं। यदि आप ऑफलाइन Application करते हैं तो आपको संबंधित विभाग में जाकर Application पत्र जमा करना होगा और यदि आप Online Application करते हैं तो आपको Official Website पर जाकर Application करना होगा। कई बार ऐसा होता है कि हमारे द्वारा किसी कारणवश गलत Information दर्ज कर दी जाती है। इस स्थिति में हमारा राशन कार्ड पर गलत Information प्रिंट होकर आ जाती है। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आप अपने राशन कार्ड में संशोधन कर सकते हैं। राशन कार्ड में संशोधन करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम आपको Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुलकर आएगा।
  • Home page पर आपको Form्स के Link पर Click करना होगा।
  • अब आपको संशोधन के Form के Link पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने संशोधन का Form खुलकर आ जाएगा।
  • आपको Download के Link पर Click करके Form को Download करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको इस Form का प्रिंट निकलवाना होगा।
  • अब आपको इस Form में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण Information जैसे कि आपका नाम, मोबाइल Number, एड्रेस आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण Documentों को इस Form से अटैच करना होगा।
  • अब आपको यह Form संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  • Form जमा करने के बाद आपको एक अनुक्रमांक संख्या दी जाएगी।
  • आप इस अनुक्रमांक संख्या के माध्यम से अपने Application की स्थिति देख सकते हैं।

फ्री राशन App Download करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल Phone में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में फ्री राशन App दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी।
  • आपको सबसे ऊपर वाले Option पर Click करना होगा।
  • अब आपको install के Button पर Click करना होगा।
  • फ्री राशन App आपके मोबाइल Phone में Download हो जाएगा।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा Yojana 2021: Online Application
Rashtriya Vayoshri Yojana Online Application

Free Ration Card  State Wise List

राशन कार्ड का विवरण सभी Stateों के लिए Online कर दिया गया है, Stateों के  लोग अपने राशन कार्ड की Information Online चेक कर सकते है इसके लिए  राशन कार्ड धारक सभी Stateों में Online Portal के माध्यम से सूची की जांच कर सकते हैं, प्रत्येक State के लिए अलग अलग खाद्य विभाग का काम करते है  लाभार्थी इन खाद्य विभाग की Official Website के माध्यम से Online राशन कार्ड सूची की जांच कर सकते हैं जिन्होंने नए राशन के लिए Application किया था और इसके जारी होने की प्रतीक्षा में आप इसकी स्थिति Online देख सकते हैं, यदि इसकी Facility आपके State में उपलब्ध है, तो हमने नीचे Stateों की सूची दी है, इसके माध्यम से आप Free Ration Card  State Wise List देख सकते हैं ।आप इस सूची को ध्यानपूर्वक पढ़े और राशन का Benefitsउठाये ।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से Link कैसे करे ?

देश के जो लोग अपना राशन कार्ड आधार से Link करवाना चाहते है तो उनके लिए Governmentद्वारा राशन कार्ड को आधार से Link कराने की तारीख 30 सितम्बर तक बढ़ा दी गई है | जब तक उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय सभी Stateों और Center शासित प्रदेशों को स्पष्ट निर्देश नहीं जारी करता, तब तक किसी भी सही लाभार्थी को उसके हिस्से का राशन देने से मना नहीं किया जाएगा। हमारे द्वारा बताये गए तरीके के ज़रिये आप अपना राशन कार्ड आधार से Link कर सकते है |

  • सबसे पहले आपको आधार जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की Official Website पर जाना होगा |
  • ऑफिसियल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा | इस Home page पर आपको Start Now के विकल्प पर Click करना होगा |
  • Option पर Click करने के बाद आपको अपनी एड्रेस डिटेल- जिला और State आदि भरना होगा | फिर उपलब्ध विकल्पों में से ‘Ration Card’ बेनिफिट टाइप का चयन करना होगा |
  • चयन करने के बाद वहां द‍िए गए व‍िकल्‍प राशन कार्ड Scheme को चुनना होगा | फिर आपको अपना राशन कार्ड Number, आधार Number, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल Number दर्ज करना होगा |
  • और आपके Register्ड मोबाइल पर वन-टाइम Password (ओटीपी) भेजा जाएगा। इसके बाद आपको ओटीपी भरना होगा | इसके बाद स्क्रीन पर Process पूरा होने का एक नोटिफिकेशन नजर आएगा।
  • इसे पोस्ट करें, आपका Application वेरिफाइ हो जाएगा और सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन के बाद राशन कार्ड से आधार कार्ड Link्ड हो जाएगा।

राशन कार्ड हेल्पलाइन Number की सूची

प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए सभी State सरकारों द्वारा कंप्लेंट हेल्पलाइन Number लांच किए गए हैं। इन कंप्लेंट हेल्पलाइन Number पर संपर्क करके नागरिक अपनी कंप्लेंट दर्ज करवा सकते हैं। राशन की पहुंच सभी नागरिकों तक सुनिश्चित करने के लिए भी इन कंप्लेंट हेल्पलाइन Number को आरंभ किया गया है। प्रत्येक State के लिए राशन कार्ड का अलग Portal है और सभी Stateों के लिए अलग-अलग कंप्लेंट हेल्पलाइन Number तथा E-mail आईडी है। जिस पर नागरिक अपना ग्रीवेंस दर्ज करवा सकते हैं।

यदि आप अपने राशन कार्ड डीलर की कंप्लेंट दर्ज करवाना चाहते हैं तो आप इन कंप्लेंट हेल्पलाइन Number पर संपर्क कर सकते हैं। इन कंप्लेंट हेल्पलाइन Number के माध्यम से राशन कार्ड से संबंधित सभी Type के ग्रीवेंस दर्ज किए जा सकते हैं। सभी Stateों तथा Center शासित प्रदेशों के हेल्पलाइन Number, लैंडलाइन Number तथा E-mail आईडी कुछ इस Type है।

Pradhanmantri Karam Yogi Mandhan Yojana | PradhanMantri कर्म योगी मानधन Yojana 2021