दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana क्या है: Online Application, एप्लीकेशन Form

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana | दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana क्या है | दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana Online Application | Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana In Hindi

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Government द्वारा गांवों तक बिजली पहुंचाने का काम बहुत तेजी से चल रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए Center Governmentने दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana आरंभ की है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण Information प्रदान करने जा रहे हैं।

जैसे कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, Eligibility, महत्वपूर्ण Document, Application प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण Information प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Deen-Dayal-Upadhyaya-Gram-Jyoti-Yojana
Deen-Dayal-Upadhyaya-Gram-Jyoti-Yojana

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana

इस Yojana के माध्यम से देश के हर गांव तक बिजली पहुंचाई जाएगी। इस Yojana का मुख्य उद्देश्य खेतों में किसानों तक बिजली पहुंचाना है। तथा खेतों के लिए ट्रांसफार्मर, फीडर और बिजली मीटर उपलब्ध करवाना है। Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana हमारे देश के PradhanMantri श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2014 में आरंभ की थी।

राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण Yojana को प्रतिस्थापित करके Governmentद्वारा इस Yojana आरंभ की गई है। इस Yojana के माध्यम से पूरे ग्रामीण भारत में निरंतर बिजली की आपूर्ति प्रदान की जाएगी। Governmentद्वारा यह घोषणा की गई थी कि इस Yojana के भीतर 1000 दिन में 18,452 गांव तक बिजली पहुंचाई जाएगी।

Mukhyamantri solar pump yojana मध्य प्रदेश 2021
West Bengal Student Credit Card Scheme Apply Online

मंत्रीमंडल द्वारा दी गई बिजली वितरण Company सुधार Yojana को मंजूरी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा 30 जून 2021 को बिजली वितरण Company सुधार Yojana के कार्यान्वयन के लिए 3.03 ट्रिलियन की राशि की मंजूरी दे दी गई है। जिसमें से 97631 करोड़ रुपए की हिस्सेदारी Center Governmentकी होगी। इस बिजली वितरण Company सुधार Yojana की घोषणा इस साल के शुरुआत में Centerीय बजट में भी की गई थी। इस Yojana के अंतर्गत एकीकृत बिजली विकास Yojana एवं दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana को शामिल किया जाएगा। इस Yojana के कार्यान्वयन के लिए State द्वारा संचालित पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन एवं रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन नोडल एजेंसी होगी।

नोडल एजेंसी द्वारा इस Yojana के संचालन के लिए डिस्कॉम को फंड जारी किया जाएगा। हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा Coronavirus महामारी के लिए राहत पैकेज की घोषणा करते Time भी इस Yojana से संबंधित Information प्रदान की गई थी और यह बताया गया था कि इस Yojana के अंतर्गत Center Governmentकी हिस्सेदारी 97631 करोड़ होगी।

बिजली वितरण Company सुधार Yojana स्मार्ट मीटरिंग सिस्टम एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

बिजली वितरण Company सुधार Yojana के माध्यम से डिस्कॉम एवं पावर विभाग के बुनियादी ढांचे को वित्तीय सहायता प्रदान करके मजबूत बनाया जा सकेगा। इस Yojana का Benefitsनिजी इलाका के डिस्कॉम द्वारा नहीं उठाया जा सकता। यह वित्तीय सहायता तभी प्रदान की जाएगी जब डिस्कॉम द्वारा योग्यता मानदंड पूरे किए जाएंगे। इस Yojana का Benefitsडिस्कॉम द्वारा तभी उठाया जा सकेगा जब वह अपनी Yojanaओं पर काम करें एवं लक्ष्य को पूरा करें। तकनीकी और वाणिज्यिक नुकसान को इस Yojana के माध्यम से 21.4% के मौजूदा स्तर से घटाकर 12 से 15% किया जा सकता है।

बिजली आपूर्ति को इस Yojana के माध्यम से विश्वसनीय बनाया जा सकता है एवं बिजली की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सकता है। स्मार्ट मीटरिंग इकोसिस्टम भी इस Yojana के माध्यम से स्थापित किया जाएगा। जिसमें लगभग 250 मिलियन परिवारों को शामिल किया जाएगा। इस Yojana का पहला चरण दिसंबर 2023 तक संचालित किया जाएगा जिसमें लगभग 100 करोड़ प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने का प्रस्ताव है। यह Yojana डिस्कॉम को आधुनिक तकनीक के साथ काम करने के लिए सक्षम बनाएगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग भी इस Yojana के संचालन के लिए किया जाएगा।

Key Highlights Of Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana

Yojana का नामदीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana
किस ने लांच कीभारत सरकार
लाभार्थीग्रामीण इलाका में रहने वाले नागरिक
उद्देश्यबिजली की Facility प्रदान करना
साल2021

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा Yojana 2021
Rashtriya Vayoshri Yojana Online Application

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana का बजट

इस Yojana के लिए भारत सरकार ने Rs 43,033 करोड़ रुपए का निवेश किया है। जिसमें से Rs 33,453 करोड़ रुपए ही खर्च किए गए हैं। इस दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana के अंतर्गत सभी डिस्कॉम पात्र हैं। जिसमें Private तथा State इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के डिस्कॉम भी आते हैं।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana के अन्तर्गत वित्तीय पोषण तंत्र

इस Yojana के अंतर्गत अनुदान भाग विशेष श्रेणी के Stateों के लिए 85% है तथा अन्य Stateों के लिए 60% है। विशेष श्रेणी में सिक्किम, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड है। Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के अंतर्गत इस Yojana को 24 महीने की अवधि के भीतर पूरा किए जाने का प्रावधान है।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana निगरानी समिति

इस Yojana के अंतर्गत ऊर्जा सचिव की अध्यक्षता में निगरानी समिति का गठन किया जाएगा। यह समिति इस Yojana के अंतर्गत परिYojanaओं को स्वीकृति देगी तथा इसे लागू करेगी। इस Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के अंतर्गत एक एग्रीमेंट विद्युत मंत्रालय, डिस्कॉम तथा State Governmentके बीच साइन किया जाएगा जिसके अंतर्गत इस Yojana के दिशा निर्देश होंगे। इसी के साथ इस Yojana के लिए नोडल एजेंसी ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड होगी।

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana का उद्देश्य

इस Yojana का मुख्य उद्देश्य देश के सभी ग्रामीण इलाकाों तक बिजली की Facility उपलब्ध कराना है। इस Yojana के माध्यम से ग्रामीण भारत के जीवन स्तर में सुधार आएगा। नागरिकों को बिजली की Facility प्राप्त होगी जिससे कि वह अपनी खेती और आसानी से कर पाएंगे। Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के अंतर्गत किसानों को फीडर, ट्रांसफार्मर तथा बिजली मीटर उपलब्ध कराए जाएंगे।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana के Benefitsतथा विशेषताएं

  • इस Yojana के माध्यम से देश के हर गांव तक बिजली पहुंचाई जाएगी।
  • इस Yojana के माध्यम से किसानों को भी बिजली की प्राप्ति होगी तथा ट्रांसफार्मर, फीडर और बिजली मीटर भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  • दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana के माध्यम से ग्रामीण नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार आएगा।
  • हमारे देश के PradhanMantri श्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2014 में इस Yojana को आरंभ किया था।
  • इस Yojana को राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण Yojana की जगह स्थापित किया गया है।
  • इस Yojana के अंतर्गत 1000 दिनों में 18,452 गांव तक बिजली पहुंचाई जाएगी।
  • Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के अंतर्गत Governmentद्वारा 43,033 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस Yojana के अंतर्गत विशेष श्रेणी के State को 85% का अनुदान दिया जाएगा तथा अन्य State को 60% का अनुदान दिया जाएगा।
  • इस Yojana के लिए नोडल एजेंसी ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड है।
  • सभी डिस्कॉम इस Yojana के अंतर्गत वित्तीय सहायता के पात्र हैं।
  • इसी के साथ छोटे और घरेलू उद्योगों का भी विकास होगा।
  • इस Yojana के माध्यम से स्वास्थ्य, शिक्षा तथा बैंकिंग सेवाओं में भी सुधार होगा।
  • इस Yojana के माध्यम से इंटरनेट की Facility भी उपलब्ध होगी। जिससे कि बेEmploymentी में भी गिरावट आएगी।
  • Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के माध्यम से कृषि उपज में भी वृद्धि होगी।
  • इस Yojana के माध्यम से स्कूल, पंचायत, अस्पतालों तथा पुलिस स्टेशन में भी बिजली पहुंचेगी। जिससे इन सभी विभागों का विकास होगा।

Conclusion

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति Yojana संबंधित सभी महत्वपूर्ण Information प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी Type की समस्या का सामना कर रहे है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको कमेंट हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम आपकी पूरी सहायता करने की प्रियतन करेंगे।

Pradhanmantri Karam Yogi Mandhan Yojana
नई MGNREGA कार्ड सूची, NREGA Card Registration