मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana 2021: Online Application

लाडली लक्ष्मी Yojana मध्य प्रदेश Online | एमपी लाड़ली लक्ष्मी Yojana Online Application | MP Ladli Laxmi Scheme Application Form | Ladli Laxmi Yojana in Hindi

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana का शुभारम्भ State Governmentद्वारा 1 अप्रैल 2007 को लड़कियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए किया गया है । इस Yojana के अंतर्गत State की बालिकाओ को 1,18,000 रूपये की आर्थिक सहायता मध्य प्रदेश Governmentद्वारा (Financial assistance of Rs 1,18,000 to the girls of the state by the Madhya Pradesh government ) प्रदान  की जाएगी । इस Yojana के तहत  लड़कियों की शैक्षिक और आर्थिक स्थिति में सुधार करने पर जोर दिया जा रहा है । प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस Article  के माध्यम से इस Ladli Laxmi Yojana 2021  से जुडी सभी Information जैसे Application प्रक्रिया ,Eligibility Document़ आदि प्रदान करने जा रहे है ।

Table of Contents

MP Ladli Laxmi Yojana 2021

इस Yojana का Benefitsउठाने के लिए सबसे पहले आपको इस Yojana के तहत Application करना होगा।आप इस Yojana के तहत Application ऑफलाइन तथा Online दोनों तरीके से कर सकते है । ऑफलाइन Application के लिए आप आंगनवाड़ी में ,लोक सेवा Center जैसे महिला बाल विकास Officer आदि से संपर्क कर सकते है । Online Application करने के लिए आप लाडली लक्ष्मी Yojana 2021 की ऑफिसियल Website पर जाकर कर सकते है । इस Yojana का BenefitsState की केवल गरीब परिवार की उन लड़कियों को प्रदान किया जायेगा जिनका जन्म 1 अप्रैल 2008 के बाद हुआ है ।इस MP Ladli Laxmi Yojana 2021 के तहत Governmentद्वारा दी जाने वाली कुल धनराशि  118000 रूपये लाभार्थी बालिकाओ को किश्तों में प्रदान की जाएगी ।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana

Mukhyamantri कन्या विवाह Yojana 

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana को जोड़ा जाएगा शिक्षा, स्वास्थ्य एवं Employment से

जैसे कि आप सभी लोग जानते हो लाडली लक्ष्मी Yojana को प्रदेश की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था जिससे कि लिंगानुपात में सुधार आ सके। अब मध्य प्रदेश Governmentद्वारा इस Yojana को शिक्षा, स्वास्थ्य एवं Employment से जोड़ा जाएगा। इस बात की घोषणा मध्य प्रदेश के Mukhyamantri शिवराज सिंह चौहान जी ने की है। जिसके लिए Governmentद्वारा Yojana का नया स्वरूप प्रदान किया जाएगा। इस Yojana के अंतर्गत अब सभी पंजीकृत बालिकाओं को शिक्षा की निरंतरता के लिए कक्षावार ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिसके लिए एक Portal भी विकसित किया जाएगा। अब बालिका पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक ट्रेनिंग प्राप्त कर सकती है।

इसके अलावा पंजीकृत बालिका को व्यक्तिगत विकास के लिए एनसीसी, एनएसएस जैसी गतिविधियों से भी जोड़ा जाएगा। Governmentद्वारा पंजीकृत बालिका की 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद बालिका की रुचि दक्षता एवं क्षमता को देखते हुए उच्च शिक्षा या तकनीकी व्यवसायिक शिक्षा के लिए मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।

बालिकाओं को प्रदान किया जाएगा महत्वपूर्ण प्रशिक्षण

Governmentद्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग एवं काउंसलिंग की व्यवस्था भी की जाएगी। बालिका को स्टार्टअप, लघु मध्यम उद्योग एवं निजी इलाका Employment से जोड़ने के लिए भी सभी महत्वपूर्ण प्रशिक्षण एवं कौशल विकसित किया जाएगा। मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana के अंतर्गत बालिका को 12वीं कक्षा से आगे पढ़ाई करने पर ₹20000 की प्रोत्साहन राशि भी उपलब्ध करवाई जाएगी। बालिका कि 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर ₹100000 से लेकर शेष ₹80000 का भुगतान भी किया जाएगा। इसके अलावा इस Yojana को स्वास्थ्य एवं पोषण से जोड़ने के लिए बालिका का टीकाकरण, एनीमिया आदि जैसी जांच की व्यवस्था भी की जाएगी। बालिका के पोषण आधार की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी।

  • बालिका के माता-पिता को सुकन्या समृद्धि Yojana जैसी बालिका कल्याण Yojanaओं में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके अलावा बेहतर लिंग अनुपात सुनिश्चित करने के लिए ग्राम पंचायतों एवं स्थानीय निकाय को पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे।
  • इस Yojana के माध्यम से बालिकाओं को सकारात्मक वातावरण एवं निरंतर प्रोत्साहन प्राप्त होगा। इस Yojana के अंतर्गत अब तक 3937000 बालिकाएं पंजीकृत है एवं 9150 रुपए रुपए लक्ष्मी निधि में जमा है। इसके अलावा 591203 स्कूली बालिकाओं को Governmentद्वारा 136 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की गई है।

Ladli Laxmi Yojana Madhya Pradesh 2021 Highlights

Yojana का नाम मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी Yojana
इनके द्वारा शुरू की गयी State Governmentद्वारा
लाभार्थी State की बालिकाएं
विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
उद्देश्य लड़कियों के जीवन स्तर
को सुधारना
Application प्रक्रिया Online
ऑफिसियल Website http://ladlilaxmi.mp.gov.in/

लाडली लक्ष्मी Yojana 2021 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है राज यमे बहुत से ऐसे परिवार है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के करना अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा नहीं दे पाते और न ही उनके विवाह के लिए पैसे इकट्ठा नहीं कर पाते । बहुत से लोग लड़का और लड़कियों में भेद भाव भी करते है ।इन सभी परेशानियों को देखते हुए State Governmentने लाडली लक्ष्मी Yojana 2021 को शुरू किया है । इस Yojana के तहत बेटी की पढाई और शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना । इस Yojana के तहत मध्य प्रदेश के नागरिको की नकारात्मक सोच को बदलना और बालिकाओ के भविष्य को उज्जवल बनाना ।इस  पैसे का इस्तेमाल लड़की द्वारा उसकी उच्च शिक्षा अथवा विवाह के लिए किया जा सकता है। मध्य प्रदेश State में महिलाओं और पुरुषों के लिंग अनुपात को कम करना और State में महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देना ।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana जनवरी अपडेट

इस Yojana के माध्यम से Governmentने देश की बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस Yojana के अंतर्गत लाभार्थी को 1 लाख 18 हजार रूपए का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है और 6000-6000 (कुल 30000) की राशि लाडली लक्ष्मी कोष में लगातार 5 वर्षों के लिए ट्रांफर की जाती है यह राशि किस्तों में प्रदान की जाती है। महिला और बाल विकास विभाग ने कक्षा छठी में प्रवेश पर ₹2000, कक्षा 9वी में प्रवेश पर ₹4000, कक्षा 11वीं में प्रवेश पर ₹6000 तथा कक्षा 12वीं में प्रवेश पर ₹6000 की राशि प्रदान की है और कन्या की 21 वर्ष की आयु पूरी होने पर ₹100000 की धनराशि कन्या की शादी के लिए प्रदान की गयी है। इस Yojana के अंतर्गत Benefitsकी राशि ई भुगतान के माध्यम से प्रदान की जाती है।

लाडली लक्ष्मी Yojana में अब तक किये गए Application

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana की शुरुआत 2007 में की गई थी। दिसंबर 2020 तक इस Yojana के अंतर्गत कुल 37 लाख 63 हजार 735 कन्याओं ने Application किया गया है। मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana के अंतर्गत सन 2020-21 में 2 लाख 28 हजार 283 कन्याओं ने Registration किया है। इस Yojana के अंतर्गत कक्षा 6, कक्षा 9 और कक्षा 11 मैं प्रवेश लेने वाली 53 हजार 917 लड़कियों को 39.06 करोड़ छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान किए गए हैं। मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana के अंतर्गत अब Online Application किया जा सकता है। इसी के साथ इस Yojana के अंतर्गत इंटरनेट कैफे, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से भी Application किया जा सकता है।

लाड़ली लक्ष्मी Yojana

मध्य प्रदेश के Mukhyamantri शिव राज सिंह चौहान जी ने भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित State स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्ट्र ध्वज फेहराया इस समारोह के दौरान Mukhyamantri के सम्बोधन में गरीबो और बेटियों पर ज़ोर देते हुए कहा है कि बेटियों का कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है मध्य प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी Yojana के अंतर्गत 78 हज़ार से अधिक ई सर्टिफिकेट जारी किये गए है। और Mukhyamantri जी ने कहा है कि अब प्रदेश में कोई भी Sarkari कार्यक्रम बेटियों कि पूजा से शुरू किया जायेगा।

लाड़ली लक्ष्मी Yojana में दी जाने वाली धनराशि की किश्ते

एक बार Application प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, Document आंगनवाड़ी द्वारा सत्यापित किए जाते हैं। एक बार सत्यापित होने पर, Time-Time पर आवेदकों के खाते में किश्तों को जमा किया जाता है। इसकी पूरी Information हमने नीचे दी हुई है । आप इसे विस्तारपूर्वक पढ़े ।

  • पहली किश्त – इस Yojana के तहत सबसे पहले लगातार 5 सालो तक 6 -6 हज़ार रूपये MP लाड़ली लक्ष्मी Yojana की निधि में जमा किये जायेगे तथा कुल 30 ,000 रूपये जमा किये जायेगे ।
  • दूसरी किश्त – इसके बाद आप बेटी के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 2000 रुपये की वित्तीय सहायता बैंक खाते में परिवार को प्रदान की जाएगी।
  • तीसरी किश्त – बालिका कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये की धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में Governmentद्वारा प्रदान की जाएगी ।
  • चौथी किश्त – जब लड़की कक्षा 11 में प्रवेश लेगी तो उसे 6000 रूपये की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • पांचवी किश्त – फिर बालिका के कक्षा 12 में प्रवेश लेने पर 6000 रूपये इ पेमेंट के ज़रिये दिए जायेगे ।
  • छटवी किश्त – और जब बालिका 21 साल की पूरी हो जाएगी तब उसे 1  लाख रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ।

सुकन्या समृद्धि Yojana 

MP Ladli Laxmi Scheme 2021 के Benefits

  • इस Yojana का Benefitsएमपी की गरीब वर्ग की बालिकाओ को प्रदान किया जायेगा ।
  • इस Yojana के तहत बालिका की शादी 18 वर्ष की आयु तक नहीं होना चाहिए केवल 21 साल की उम्र के बाद 1 लाख रुपये (एक लाख रुपए) को State Governmentद्वारा बेटी के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिए जायेंगे।
  • एमपी GovernmentState में इस लाडली लक्ष्मी Yojana के माध्यम से शिक्षा के स्तर में सुधार करना चाहती है। कक्षा के अनुसार, इस Yojana के तहत धन किश्तों में दिया जाता है। एक बार लड़की स्कूल छोड़ दे तो, उसे इस Yojana के तहत Benefitsमिलाना बंद हो जायेगा ।
  • अगर एक परिवार में दूसरी संतान के रूप में एक साथ 2 बेटियों ने जनम लिया है तो वो MP लाड़ली लक्ष्मी Yojana का Benefitsउठा सकती है ।
  • अगर किसी परिवार ने संतान गोद ली है वो भी इस Yojana में Application कर सकते है |
  • इस Yojana का Benefitsउठाने के लिए, जन्म के पहले वर्ष में लड़की-बच्चे को नामांकन करना अनिवार्य है।
  • MP Ladli Laxmi Scheme 2021 के तहत, लड़की अपनी शादी या उच्च शिक्षा के लिए 1 लाख रुपये के अंतिम भुगतान का उपयोग कर सकती है। इस पैसे को दहेज़ के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

लाडली लक्ष्मी Yojana मध्य प्रदेश 2021 की Eligibility

  • आवेदिका के माता पिता आय कर डाटा नहीं होने चाहिए ।
  • आवेदक मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी होने चाहिए ।
  • आवेदिका 18 वर्ष तक अविवाहित होनी चाहिए ।
  •  यदि आपके परिवार ने किसी अनाथ बालिका को गोद लिया हो, तो भी आप उसे प्रथम बालिका मानते हुए Yojana का Benefitsले सकते हे पर आपके पास उस बालिका को गोद लेने का कोई प्रमाण होना चाहिए |

Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana 2021 के Document़

  • आधार कार्ड
  • बालिका जन्म प्रमाण पत्र
  • माता पिता का पहचान पत्र
  • बैंक अकॉउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल Number
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana 2021 में Application कैसे करे?

State के जो इच्छुक लाभार्थी इस लाडली लक्ष्मी Yojana 2021 के तहत Application करना चाहते है तो वह निचव दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को Yojana की ऑफिसियल Website पर जाना होगा । ऑफिसियल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जाएगी ।
मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana
  • Home page पर आपको “Application पत्र” का Option दिखाई देगा ।आपको इस Option पर Click करना होगा ।Option पर Click करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा |
मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana
  • इस पेज पर आपको जनसामान्य” का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर Click करना होगा । इसके बाद अगले पेज पर Application Form खुल जायेगा ।
Ladli Laxmi Yojana
  • इस Form में आपको पूछी गयी सभी Information को ध्यानपूर्वक भरना होगा । उसके बाद आपको Information सुरक्षित करे का Button पर Click करना होगा ।
  • इसके बाद  मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana का मुख्य Application पत्र आपके सामने आप ही कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा। इस Application Form में आपको सभी Information जैसे बालिका की व्यक्तिगत Information
Application form Ladli laxmi yojana
  • परिवार की Information
online aavedan ladli laxmi yojana
  • टीकाकरण की स्थिति तथा पत्राचार की Information
मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana
  • चौथी Documentों को अपलोड करना ।
Ladli Laxmi Scheme
  • सभी Information भरने के बाद आपको Submit के Button पर Click करना होगा । इसके बाद आपको अंत में एक Registration Number प्राप्त होगा इस Registration Number की सहायता से आप आसानी से Application Form की स्थिति को चेक कर सकते हैं ।

Portal पर Login करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको लाडली लक्ष्मी Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको Login के Link पर Click करना होगा।
मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको पूछी गई Information दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको साइन इन के Button पर Click करना होगा।
  • इस Type आ Portal पर Login कर पाएंगे।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana में ऑफलाइन Application करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी Center जाना होगा।
  • आंगनवाड़ी Center से आपको मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana का Application Form देना होगा।
  • अब आपको Application Form ध्यानपूर्वक भरना होगा उसमें सभी Documentों को अटैच करना होगा।
  • अब आपको यह Form उसी आंगनवाड़ी Center में जमा करना होगा।

मध्य
प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी Yojana प्रमाण-पत्र कैसे देखे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल Website पर जाना होगा | ऑफिशल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा | इस होम  पेज पर आपको नीचे प्रमाण पत्र का Option दिखाई देगा |
मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana
  • आपको इस Option पर Click करना होगा | Option पर Click करने के बाद आप अगले पेज पर पहुंच जायेगे | इस पेज पर आपको बालिका का पंजीयन क्रमांक भरना होगा |फिर खोजे के Button पर Click करना होगा |
  • पंजीयन कोड डालने के बाद प्रमाण पत्र खुल जाएगा जिसे Download और इमेज की तरह सेव भी किया जा सकता है।

मध्य
प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी List Online कैसे देखे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल Website पर जाना होगा | ऑफिशल Website पर जाने के बाद आपके सामने Home page खुल जायेगा | इस होम  पेज पर आपको बालिका विवरण  का Option दिखाई देगा |
  • आपको इस विकल्प पर Click करना होगा | विकल्प पर Click करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा |
मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana
  • इस पेज पर यहाँ पर प्रमाण-पत्र के लिए लाड़ली लक्ष्मी Yojana नाम List में नाम है या नहीं देख सकते हैं।List में बालिका का नाम अलग-अलग तरीकों से सर्च किया जा सकता हैं जैसे:

1.बालिका
के नाम से

2.बालिका
के माता के नाम
से

3.बालिका
के पिता के नाम
से

4.बालिका
के पंजीयन क्रमांक से

5.बालिका
के जन्म दिनांक से

  • इसके बाद खोजे के Button पर Click करना  होगा फिर आपके सामने पूरी List आ जाएगी |

बालिका विवरण देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको लाडली लक्ष्मी Yojana की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Homepage खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको बालिका विवरण की Link पर Click करना होगा।
Ladli Laxmi Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा इस पेज पर आपको जिला और खोजने के Type का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको खोजें के Button पर Click करना होगा।
  • बालिका का विवरण आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

छात्रवृत्ति पंजीयन करने की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी Yojana
  • आपके बालिका का पंजीयन क्रमांक भर के खोजे पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको बाकी पूछी गई जानकारियों को भरकर Information सुरक्षित करें कि Link पर Click करना होगा।

Helpline Number