बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana 2021: Online Registration, एप्लीकेशन स्टेटस

Bihar Mukhyamantri SC / ST Udyami Yojana Apply | बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana Online Registration | Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana Application Status

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं GovernmentEmployment अनुपात में सुधार करने के लिए कई सारी Yojanaएं आरंभ करती है। आज हम आपको ऐसी ही एक Yojana से संबंधित Information प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana है। इस लेख को पढ़कर आपको इस Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण Information प्राप्त होगी। जैसे कि बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, Eligibility, महत्वपूर्ण Document, Application प्रक्रिया आदि। तो दोस्तो यदि आप Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण Information प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021

इस Yojana बिहार की Governmentने अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के लिए आरंभ की है। इस Yojana के अंतर्गत Governmentद्वारा उद्योग स्थापित करने पर 10 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इस Yojana को Governmentने उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए आरंभ किया है। Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के माध्यम से बेEmploymentी की दरों में कमी आएगी तथा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। जिससे कि वह अपना खुद का उद्योग शुरू कर पाए। बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana के लिए बिहार Governmentने 102 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।

बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana

उद्योग आधार Registration

बिहार Mukhyamantri युवा उद्यमी Yojana

उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए बिहार Governmentद्वारा बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana आरंभ की गई थी। इस Yojana के माध्यम से अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को ₹1000000 की आर्थिक सहायता उद्योग के लिए प्रदान की जाती है। अब इस Yojana का Benefitsप्रदेश के युवाओं को भी प्रदान किया जाएगा। प्रदेश के वे सभी लोग जिनकी आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच है वह इस Yojana का Benefitsप्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इस Yojana का Benefitsप्राप्त करने के लिए लाभार्थी को 10+2 या इंटरमीडिएट, आईटीआई, पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या समकक्ष होनी चाहिए।

Bihar Mukhyamantri Yuva Udhyami Yojana के माध्यम से प्रदेश की बेEmploymentी दर में भी गिरावट आएगी। इस Yojana के माध्यम से प्राप्त हुई 10 लाख रुपए की राशि में से युवाओं को केवल ₹500000 रुपए वापस करने होंगे एवं ₹500000 का अनुदान Governmentद्वारा प्रदान किया जाएगा। ₹500000 की राशि पर युवाओं को 1% ब्याज का भुगतान करना होगा। इस Yojana का संचालन बिहार के उद्योग विभाग द्वारा किया जाएगा।

बिहार Mukhyamantri महिला उद्यमी Yojana

महिलाओं को उद्योग के इलाका में आगे बढ़ाने के लिए बिहार Governmentद्वारा बिहार Mukhyamantri महिला उद्यमी Yojana का आरंभ किया गया है। इस Yojana के माध्यम से प्रदेश की महिलाओं को अपना उद्योग स्थापित करने के लिए ₹1000000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

  • यह 10 लाख रुपए की राशि में से महिलाओं को केवल ₹500000 ही वापस करने होंगे शेष ₹500000 रुपए बिहार Governmentद्वारा अनुदान के रूप में प्रदान किए जाएंगे। महिलाओं को इस राशि पर किसी भी Type के ब्याज का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • Mukhyamantri महिला उद्यमी Yojana के संचालन के लिए Governmentद्वारा 400 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस Yojana के माध्यम से महिलाएं सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगी एवं प्रदेश के अन्य नागरिकों को भी Employment प्रदान कर सकेंगी।
  • इसके अलावा इस Yojana के माध्यम से प्रदेश की बेEmploymentी दर में भी गिरावट आएगी।
  • इस Yojana का Benefitsउठाने के लिए महिला की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं महिला द्वारा इंटरमीडिएट, आईटीआई, पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए।
  • केवल प्रोपराइटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म, एलएलपी एवं Private लिमिटेड Company के लिए ही इस Yojana का Benefitsप्राप्त किया जा सकता है।

Key Highlights Of Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021

Yojana का नाम बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana
किस ने लांच की बिहार सरकार
लाभार्थी बिहार के अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिक
उद्देश्य उद्योग स्थापित करने के लिए बढ़ावा देना
प्रोत्साहन राशि 10 लाख रुपए
Official Website यहां Click करें
साल 2021

बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana 2021 का उद्देश्य

Mukhyamantri उद्यमी Yojana का मुख्य उद्देश्य State में सूक्ष्म और लघु उद्योग को बढ़ावा देना है। इस Yojana के माध्यम से अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे कि वह अपना व्यापार शुरू कर पाए। इस Yojana के माध्यम से बेEmploymentी दर में भी गिरावट आएगी। इसी के साथ अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के युवाओं को बेहतर आजीविका प्राप्त होगी।

बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana 1% ब्याज पर प्रदान किया जाएगा ऋण

स्वEmployment के माध्यम से प्रदेश के नागरिक ना सिर्फ आत्मनिर्भर बनेंगे बल्कि दूसरे नागरिकों को भी Employment सर्जन कर सकेंगे। बिहार Governmentद्वारा स्वEmployment को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न Type के प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके लिए Governmentद्वारा विभिन्न Type की Yojanaएं आरंभ की जा रही हैं। ऐसी ही एक Yojana बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana है। इस Yojana के अंतर्गत सभी वर्ग के युवाओं को उद्यम शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जिसके लिए उनको 10 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा Governmentद्वारा Yojana की कुल लागत का 50% या अधिकतम ₹500000 तक का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा एवं बाकी ₹500000 रुपए पर लाभार्थी को 1% ब्याज देना होगा। यह ऋण की राशि लाभार्थी को 84 किस्तों में लौटानी होगी। इस Yojana के लिए बिहार Governmentद्वारा बजट भी निर्धारित कर दिया गया है।

1 जून 2021 को लांच किया जाएगा Online Portal

प्रदेश के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन द्वारा यह Information प्रदान की गई है बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana को लागू करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी लाभार्थियों के चयन प्रक्रिया पारदर्शिता से की जाएगी। इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि सभी लाभार्थियों तक सहायता राशि जल्द से जल्द उपलब्ध करवा दी जाए एवं चयन प्रक्रिया भी Time से पूरी हो जाए। इस Yojana के अंतर्गत Online Portal भी 1 जून 2021 आरंभ कर दिया जाएगा। जिसके माध्यम से Application किया जा सकेगा। Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के अंतर्गत प्रति Yojana 2000 उद्यमी यानी 8000 उद्यमियों को आर्थिक सहायता एवं अन्य सहायता प्रदान की जाएगी। Benefitsप्राप्त करने के लिए इस Yojana के अंतर्गत आबादी के हिसाब से जिलेवार लक्ष्य तय किए जाएंगे। लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए उद्योग Center के महाप्रबंधक को जिम्मेदारी दी गई है।

महिलाओं को बिना ब्याज के प्रदान किया जाएगा ऋण

बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana के अंतर्गत सभी महिला उद्यमियों को नया उद्यम स्थापित करने के लिए Governmentद्वारा ₹1000000 तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा Governmentद्वारा कुल लागत का 50 फ़ीसदी या फिर अधिकतम 500000 का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा और बाकी ₹500000 बिना ब्याज के प्रदान किए जाएंगे। इस राशि को लाभार्थी को 84 किस्तों में वापस करना होगा। Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 का Benefitsप्राप्त करने के लिए एक उद्यमी महिला को प्रोजेक्ट Report जमा करनी होगी।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana के अंतर्गत चयन प्रक्रिया

इस Yojana के अंतर्गत चयन प्रक्रिया उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनी 11 सदस्य कमेटी के माध्यम से की जाएगी। इस Yojana के अंतर्गत Application प्रक्रिया Online होगी। जिसके लिए Portal लॉन्च किया जाएगा। Governmentद्वारा चयन करने की गाइडलाइन भी जारी कर दी गई हैं। बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana के अंतर्गत Application के साथ सभी उद्यमियों को अपनी प्रोजेक्ट Report और राशि से संबंधित Information प्रदान करनी होगी। इसके पश्चात प्रोजेक्ट एवं राशि का मूल्यांकन कमेटी द्वारा किया जाएगा।

Mukhyamantri महिला एवं युवा उद्यमी Yojana का शुभारंभ

जैसे कि हम सब जानते हैं बिहार Governmentद्वारा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को अपना खुद का उद्योग स्थापित करने हेतु प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। हाल ही में हुई State कैबिनेट की बैठक के दौरान Mukhyamantri श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा बिहार की महिलाओं एवं युवाओं के लिए महिला एवं युवा उद्यमी Yojana को मंजूरी प्रदान कर दी है। इन Yojanaओं को स्थापित करने के लिए Governmentद्वारा वर्ष 2021-22 के लिए 400 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित कर दिया गया है ताकि इस Yojana का Benefitsबिहार के अधिक से अधिक युवा एवं महिला उठा सकें। महिला एवं उद्यमी Yojana के अंतर्गत महिलाओं एवं युवाओं को 10-10 रुपए तक का लोन Governmentद्वारा प्रदान किया जाएगा। जिसकी वापसी युवा एवं महिलाओं को ₹500000 की करनी होगी।

यदि बात महिलाओं की जाए तो उन्हें बिना ब्याज के ही ₹500000 निपटाने की Facility दी गई है एवं युवाओं को 5 लाख रुपये 1% ब्याज के साथ लौटाने होंगे | इन Yojanaओ के अंतर्गत Application करने के लिए उद्योग विभाग द्वारा अलग अलग Portal तैयार किये गए है अगर आप भी इस Yojana का हिस्सा बनना चाहते है तो इस Yojana के अंतर्गत Application कर सकते है और Governmentद्वारा Employment स्थापित करने के लिए दी जा रही अनुदान धनराशि प्राप्त कर सकते है।

Mukhyamantri उद्यमी Yojana

बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana प्रोत्साहन राशि

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि बिहार Governmentने 19 अप्रैल 2021 को बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana को आरम्भ करने की मंज़ूरी दे दी है | इस Yojana के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि के रूप में Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को 10 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे। इन 10 लाख रुपए में से 5 लाख रुपए अनुदान के रूप में प्रदान किए जाएंगे तथा 5 लाख रुपए ब्याज मुक्त लोन के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

बिहार Governmentने उद्योगों के अनुसार वित् वर्ष में State के युवाओ को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये की अनुदान धनराशि 2 समान किश्तों में प्रदान करने का फैसला लिया है। जिसे लाभार्थी को 84 किस्तों में अदा करना होगा। इस Yojana के अंतर्गत बिहार Governmentने 200 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया है। यदि आप इस Yojana के अंतर्गत Application करना चाहते हैं तो आपको Online Official Website पर जाकर Application करना होगा।

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य Yojana

Mukhyamantri युवा उद्यमी Yojana के साथ केबिनेट में अन्य Yojanaओ को दी मंजूरी

State केबिनेट समिति ने 19 अप्रैल 2021 को State के लोगो के हित में कार्य करने के लिए Mukhyamantri युवा उद्यमी Yojana के साथ अन्य तीन Yojanaओ जैसे Mukhyamantri एससी/एस टी उद्यम Yojana ,Mukhyamantri ओबीसी उद्यमी Yojana और Mukhyamantri महिला उद्योग Yojana को भी आरम्भ करने की मंजूरी दे दी है। अब इन सभी Yojana के अंतर्गत बिहार Governmentद्वारा अपना उद्योग स्थापित करने के लिए 10 लाख रूपये तक की सहायता प्रदान की जाएगी । Mukhyamantri महिला उद्योग Yojana के अंतर्गत State की सभी जाति की महिलाओ को शामिल किया जायेगा। इस सभी Yojana के आरम्भ होने से बिहार State को प्रगतिशील बनाया जा सकेगा और State के युवाओ और महिलाओ को भी आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा। यही बिहार Governmentका लक्ष्य है।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के Benefitsतथा विशेषताएं

  • बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana के अंतर्गत Governmentद्वारा उद्योग स्थापित करने के लिए 10 लख रुपए के प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस Yojana का Benefitsकेवल अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के नागरिक उठा सकते हैं।
  • Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के माध्यम से बिहार Governmentउद्योग को प्रोत्साहन देने का प्रयास कर रही है।
  • इस Yojana के माध्यम से बेEmploymentी की दरों में कमी आएगी।
  • अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिकों की आर्थिक स्थिति में भी इस Yojana के माध्यम से सुधार आएगा।
  • इस Yojana के लिए बिहार Governmentद्वारा 102 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • 10 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि में से 5 लाख रुपए अनुदान के रूप में प्रदान किए जाएंगे तथा 5 लाख रुपए ब्याज मुक्त लोन के रूप में प्रदान किए जाएंगे।
  • इस Yojana के माध्यम से उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस Yojana के तहत बेEmploymentी दर में भी गिरावट आएगी।
  • अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को बेहतर आजीविका प्राप्त होगी।
  • लोन की राशि 84 किस्तों में जमा करनी होगी।
  • लोन ब्याज मुक्त होगा।
  • प्रशिक्षण तथा परिYojana निगरानी के लिए Governmentद्वारा ₹25000 प्रदान किए जाएंगे।
  • लोन लेने के लिए किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक से लाभार्थी द्वारा स्वयं घोषणा करना अनिवार्य है।

Mukhyamantri उद्यमी Yojana के अंतर्गत आरंभ होंगे 1 जून 2021 से Application

बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana को बिहार Governmentद्वारा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए आरंभ किया गया है। इस Yojana के माध्यम से अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को ऋण प्रदान किया जाता है। जिससे कि वह अपना उद्योग स्थापित कर सकें। इस Yojana के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए किसी Type की गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है। इस Yojana के अंतर्गत 1 जून 2021 से Online Application आरंभ किए जाएंगे। Governmentद्वारा प्रत्येक जिले में लक्ष्य भी तय किया जाएगा। बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana के माध्यम से लगभग 8000 उद्यमियों को Benefitsपहुंचेगा। यदि आप भी इस Yojana के अंतर्गत Application करना चाहते हैं तो आप 1 जून 2021 के बाद Official Website के माध्यम से Application कर सकते हैं।

बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana के प्रमुख बिंदु

  • केवल नए उद्यमियों को प्रदान किया जाएगा लाभ: बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana का Benefitsकेवल नए उद्योगों को स्थापित करने वाले उद्यमियों को प्रदान किया जाएगा। सभी लाभार्थियों को बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 का Benefitsभी प्रदान किया जाएगा।
  • प्रशिक्षण के लिए आर्थिक सहायता: इस Yojana के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों का चयन करने के बाद ₹25000 प्रति इकाई प्रदान किए जाएंगे।
  • अनुदान राशि: बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana के माध्यम से प्रदान की जाने वाली राशि पर 50% या फिर अधिकतम ₹500000 का अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • ऋण अदा करने की अवधि: इस Yojana के अंतर्गत परिYojana लागत का 50% या फिर अधिकतम ₹500000 ब्याज मुक्त ऋण जमा करना होगा। यह राशि लाभार्थी को 7 वर्षों में 84 समान किस्तों के माध्यम से जमा करनी होगी।

Application करने के लिए Eligibility

इस Yojana के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, महिला तथा युवा उद्यमी Application कर सकते है। इन सभी वर्गो के उद्यमियों के लिए Eligibility कुछ इस Type है।

  • आवेदक बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  •  इस Yojana का Benefitsउठाने के लिए करंट Account होना अनिवार्य है।
  • प्रोपराइटरशिप फर्म उद्यमी द्वारा अपने निजी पैन पर किया जा सकता है।
  • आवेदक की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • केवल प्रोपराइटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म, एलएलपी अथवा Private लिमिटेड Company ही इस Yojana का Benefitsउठा सकती है।
  • आवेदक की शक्षित योग्यता 10+2 या इंटरमीडिएट, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा या समकक्ष उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • आवेदक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, महिला या युवा श्रेणी से होना चाहिए।

महत्वपूर्ण Document

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, महिला तथा युवा उद्यमियों द्वारा Application करने के लिए महत्वपूर्ण Document कुछ इस Type है।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • मैट्रिक प्रमाण पत्र
  • इंटरमीडिएट या समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र
  • हस्ताक्षर का नमूना
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाती प्रमाण पत्र(पिता के नाम से)
  • करेंट Account निर्गत की तिथि साक्ष्य के साथ
    • एससी/एसटी के लिए दिनांक 17/05/2018 के बाद
    • पिछड़े वर्ग के लिए दिनांक 04/02/2020 के बाद
    • महिला के लिए दिनांक 13/05/2021 के बाद (जिन्होंने पहले अप्लाई किया उनके लिए दिनांक 18/05/2018 के बाद)
    • युवा के लिए दिनांक 13/05/2021 के बाद

बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana के अंतर्गत Application करने की प्रक्रिया

Registration

बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • Home page पर आपको Registration के विकल्प पर Click करना होगा।
बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको निम्नलिखी Information दर्ज करनी होगी।
    • E-mail आईडी
    • मोबाइल Number
    • आधार Number
    • Application का Type
  • इसके पश्चाताप को ओटीपी प्राप्त करें के विकल्प पर Click करना होगा।
Bihar Udyami yojana
  • अब आपको ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • उसके पश्चात आप को सत्यापित करें के विकल्प पर Click करना होगा।

Login प्रक्रिया

  • इसके पश्चात आपकी मेल आईडी पर Login तथा Password भेजा जाएगा।
  • आप इस Login Password के माध्यम से Login करना होगा।
बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana

Application Form

  • इसके बाद आपके सामने Application पत्र खुल कर आएगा।
  • आप को Application पत्र में पूछी गई निम्नलिखित Information दर्ज करनी होगी।
पहला चरण
  • सबसे पहले आपको व्यक्तिगत Information दर्ज करनी होगी।
बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana
  • व्यक्तिगत Information कुछ इस Type है।
    • Application कर्ता का नाम
    • माता/पिता/पति/अभिभावक का नाम
    • वैवाहिक स्थिति
    • Application कर्ता का पता
    • आवेदक का आधार Number
    • मोबाइल Number
    • E-mail आईडी
    • Application का Type
    • उच्चतम शैक्षिक योग्यता आदि
  •  इसके पश्चात आपको सेव के विकल्प पर Click करना होगा।
दूसरा चरण
  • अब आपको अपना शिक्षा विवरण दर्ज करना होगा।
  • यदि आप अपना शैक्षिक विवरण जोड़ना चाहते हैं तो आपको शैक्षणिक विवरण जोड़े के विकल्प पर Click करना होगा और यदि आप अपना दक्षता प्रशिक्षण कोर्स का विवरण दर्ज चाहते हैं तो आपको दक्षता प्रशिक्षण कोर्स जोड़े के विकल्प पर Click करना होगा।
बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana
  • अब आपको निम्नलिखित Information दर्ज करनी होगी।
    • बोर्ड/संस्था का नाम
    • बोर्ड/संस्था का रोल Number
    • पास करने का साल
    • प्रशिक्षण संस्था का नाम
  • इसके पश्चात आप को जोड़ के विकल्प पर Click करना होगा।
तीसरा चरण
  • अब आपको अपना पारिवारिक विवरण दर्ज करना।
पारिवारिक विवरण दर्ज
  • पारिवारिक विवरण में आपको निम्नलिखित Information दर्ज करनी होगी।
    • आवेदक का व्यवसाय
    • व्यवसाय का विवरण
    • मुख्य पारिवारिक व्यवसाय
    • रिवार की कुल वार्षिक आय
    • क्या परिवार का कोई व्यक्ति Sarkari job में है?
  • अब आप को जोड़े के विकल्प पर Click करना होगा।
चौथा चरण
  • इसके बाद आपको संगठन का विवरण दर्ज करना होगा।
बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana
  • इस विवरण में आपको निम्नलिखित Information दर्ज करनी होगी।
    • क्या आपने प्रोपराइटरशिप, पार्टनरशिप फर्म, एलएलपी अथवा Private लिमिटेड Company का गठन किया है?
    • Applicationकर्ता की संस्था/इकाई से संबंधित पदनाम
    • आवेदक को संस्था/इकाई का Type
    • संस्था/इकाई का नाम
    • संस्था/इकाई का पंजीकृत पता
  • इसके पश्चात आप को सेव के विकल्प पर Click करना होगा।
  • यदि आप अपनी संस्था या इकाई में प्रमोटर, डायरेक्टर या पार्टनर जोड़ना चाहते हैं तो आपको प्रमोटर/ डायरेक्टर/ पार्टनर जोड़े के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको प्रमोटर डायरेक्टर या पार्टनर का नाम, पदनाम, लिंग, श्रेणी तथा शेयर से संबंधित Information दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको जोड़े के विकल्प पर Click करना होगा।
पांचवा चरण
  • इसके बाद आपको परिYojana विवरण दर्ज करना होगा।
बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana
  • परिYojana विवरण में आपको निम्नलिखित Information दर्ज करनी होगी।
    • प्रोजेक्ट का नाम
    • क्या आपने इस प्रोजेक्ट से संबंधित कोई कौशल प्रशिक्षण लिया है? यदि नहीं तो आपको सेव करके आगे बढ़ना होगा और यदि हां तो प्रशिक्षण संस्थान का नाम, वर्ष, ट्रेंड, अवधि दर्ज करके जोड़े के विकल्प पर Click करना होगा।
    • क्या जमीन/शेड की पहचान हो गई है? यदि नहीं तो सेव करके अगले चरण में जाएं और यदि हां तो जमीन का विवरण आपको दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सेव के विकल्प पर Click करना होगा।
छठा चरण
  • अब आपको वित्त विवरण Form भरना होगा।
बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana
  • इस Form में आपको निम्नलिखित Information दर्ज करनी होगी।
    • पूंजी/निवेश का विवरण
    • क्या भवन/शेड/दुकान किराए पर है? यदि हां तो किराए की रकम दर्ज करनी होगी।
    • प्लॉट और मशीनरी/उपकरण
    • अन्य अचल संपत्ति
    • कार्यशील पूंजी
  • इसके पश्चात आपको सेव के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको बैंक विवरण दर्ज करना होगा।
बैंक विवरण दर्ज
  • बैंक विवरण में आपको निम्नलिखित Information दर्ज करनी होगी।
    • बैंक का नाम
    • शाखा का नाम
    • खाता का Type
    • आईएफएससी कोड
    • खाता संख्या
    • केवल ट्रांजैक्शन आईडी
  • अब आपको सेव के विकल्प पर Click करना होगा।
सातवा चरण
  • इसके पश्चात आपको अपने Document अपलोड करने होंगे जो की कुछ इस Type हैं।
Document अपलोड
  • जाति प्रमाण पत्र
    • हस्ताक्षर की फोटो
    • प्रोफाइल फोटो
    • रद्द चेक कौशल
    • प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र
    • जमीन संबंधित रसीद/पट्टे से संबंधित Document/किरायानामा
    • संस्था/इकाई निजी पेन कार्ड
    • संस्था/इकाई प्रमाण पत्र
    • आवासीय प्रमाण पत्र
    • उच्चतम शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र
    • इंटरमीडिएट का समकक्ष
    • मैट्रिक/दसवीं पास का प्रमाण पत्र
  • अब आपको सभी Form में भरे डाटा की जांच करनी होगी।
Bihar Udyami Yojana
  • इसके लिए आपको Submit करने से पहले Form डाटा की जांच करें के विकल्प पर Click करना होगा।
  • जांच करने के उपरांत आपको सभी Type के विवरण के नीचे दिए गए सत्यापित करें के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपने द्वारा अपलोड किए गए सभी Documentों की जांच करनी होगी।
  • अब आपको अपलोड किए गए डॉक्स सत्यापित करें के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Form जमा करें के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको डिक्लेरेशन पर टिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको फाइनल Submit के विकल्प पर Click करना।
  • इस Type आप बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana के अंतर्गत Application कर पाएंगे।

Portal पर Login करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको उद्योग विभाग बिहार की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको Login के विकल्प पर Click करना होगा।
Portal पर Login
  • अब आपके सामने LoginForm खुलकर आएगा।
  • आपको इस Login पेज पर अपना आधार Number तथा Password दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Login करें के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इस Type आप Portal पर Login कर पाएंगे।

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के Application पत्र में भरी जाने वाली जानकारियों की सूची

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को Application पत्र में निम्नलिखित Information दर्ज करनी होगी।

  • Registration सामान्य Information– Application कर्ता का नाम, Registration Number, पिता/माता/अभिभावक का नाम, Application कर्ता का पता, State, जिला, पिन कोड, आवेदक का आधार Number, मोबाइल Number, E-mail आईडी, जन्मतिथि, लिंग, जाति, उच्चतम शैक्षिक योग्यता।
  • शैक्षणिक विवरण– वर्ग, बोर्ड, संस्था का नाम, बोर्ड/संस्था रोल Number, पास करने का साल, विषय।
  • प्रशिक्षण का विवरण
  • परिवार का विवरण– आवेदक का व्यवसाय, आवेदक का व्यवसाय से आय, आवेदक का व्यवसाय का विवरण, मुख्य पारिवारिक व्यवसाय, परिवार की कुल वार्षिक आय, क्या परिवार का कोई सदस्य Sarkari job में है या नहीं?
  • संस्था का विवरण– क्या आपने प्रोपराइटरशिप फर्म/पार्टनरशिप फर्म/एलएलपी अथवा Private लिमिटेड का गठन किया है?, संस्था का नाम, संस्था का Type, संस्था का पंजीकृत पता, State, जिला, पिन कोड।
  • प्रमोटर/डायरेक्टर/पार्टनर का विवरण– नाम, पदनाम, लिंग, सामाजिक श्रेणी, शेयर, Application कर्ता का संस्था से संबंधित पदनाम।
  • प्रोजेक्ट का विवरण– प्रोजेक्ट का Type, प्रोजेक्ट का नाम, क्या आप इस प्रोजेक्ट से संबंधित कोई कौशल प्रशिक्षण लिया है?
  • जमीन/शेड का विवरण
  • पूंजी निवेश का विवरण– आंचल पूंजी, जमीन, भवन, संयंत्र और मशीनरी/उपकरण, स्वदेशी, आयाती, अन्य अचल संपत्ति, कार्यशील पूंजी।
  • वित्तीय संसाधन– प्रमोटर का योगदान, बैंक से ऋण, Sarkari अनुदान, असुरक्षित ऋण।
  • संस्था के बैंक का विवरण– खाता संख्या, खाता का Type, बैंक का नाम, शाखा का नाम, आईएफएससी कोड।
  • प्रस्तावित Timeावधि– प्रोजेक्ट शुरुआत की तिथि, सैंपल अथवा टेस्ट के लिए उत्पादन की तिथि, प्रोजेक्ट के उद्घाटन की तिथि, Application कर्ता का नाम, स्थान, तिथि।

अति पिछड़ा वर्ग के Application पत्र में भरी जाने वाली जानकारियों की सूची

  • Registration- Application कर्ता का नाम, माता/पिता/अभिभावक का नाम, वैवाहिक स्थिति, पति/पत्नी का नाम, Application कर्ता का पता, थाना, State, जिला, पिन कोड, आवेदक का आधार Number, मोबाइल Number, E-mail आईडी, जन्मतिथि, लिंग, जाति, उच्चतम शैक्षिक योग्यता।
  • शैक्षणिक विवरण– वर्ग, बोर्ड/संस्था का नाम,बोर्ड/संस्था रोल Number, पास करने का साल, विषय।
  • प्रशिक्षण कोर्स– प्रशिक्षण संस्थान का नाम, वर्ग, ट्रेड, अवधि।
  • परिवार का विवरण– आवेदक का व्यवसाय, आवेदक का व्यवसाय से मासिक आय, आवेदक का व्यवसाय का विवरण, मुख्य पारिवारिक व्यवसाय, परिवार की कुल वार्षिक आय।
  • संस्था/इकाई का विवरण– आवेदक का संस्था/इकाई का Type, संस्था/इकाई का नाम, संस्था इकाई का पंजीकृत पता, State, जिला, पिन कोड।
  • प्रमोटर/डायरेक्टर/पार्टनर का विवरण– नाम, पदनाम, लिंग, श्रेणी, शेयर, Application कर्ता का संस्था इकाई से संबंधित पदनाम।
  • प्रोजेक्ट का विवरण– प्रोजेक्ट की सूची, प्रोजेक्ट का नाम, प्रोजेक्ट के लिए प्राप्त हुआ कौशल प्रशिक्षण।
  • जमीन/शेड का विवरण– क्या जमीन/शेड का पहचान हो गया है?, जमीन/शेड का इलाकाफल, जमीन/शेड का प्रस्तावित स्थान का पता, जमीन/शेड का Type, State, जिला, पिन कोड।
  • परिYojana में निवेश की विवरणी– परिYojana की लागत, आंचल पूंजी, जमीन, भवन/शेड/दुकान, प्लांट और मशीनरी/उपकरण, अन्य अचल संपत्ति, कार्यशील पूंजी।
  • उद्योग लगाने के लिए राशि की व्यवस्था– स्वयं का खर्च, मित्रों एवं अन्य लोगों से लोन, Scheme के तहत वित्तीय सहायता।
  • संस्था इकाई के बैंक का विवरण– बैंक का नाम, शाखा का नाम, खाता का Type, आईएफएससी कोड, खाता संख्या।
  • बैंक/वित्तीय संस्थान ऋण की विवरण– क्या आपने किसी बैंक/वित्तीय संस्थान से ऋण लिया है?, बैंक/वित्तीय संस्थान का नाम, बैंक/वित्तीय संस्थान का पता, प्राप्त ऋण की राशि, वर्ष, बकाए रकम की राशि, किसी Yojana के अंतर्गत राशि।
  • परिYojana प्रारंभ करने की प्रस्तावित Timeवधि– प्रोजेक्ट की शुरुआत से संबंधित तिथि, सैंपल अथवा टेस्ट के लिए उत्पादन की संभावित तिथि, व्यवसायिक उत्पादन की संभावित तिथि।

उपयोगकर्ता पुस्तिका Download करने की प्रक्रिया

उपयोगकर्ता पुस्तिका Download
  • इसके बाद आपको उपयोगकर्ता पुस्तिका Download करें के विकल्प पर Click करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर Click करेंगे यह पुस्तिका पीडीएफ Formेट में खुलकर आ जाएगी।
  • अब आपको Download के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इस Type आप उपयोगकर्ता पुस्तिका को Download कर पाएंगे।

संकल्प Download करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको उद्योग विभाग बिहार की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home page खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको संकल्प के विकल्प पर Click करना होगा।
blank
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर निम्नलिखित Option उपलब्ध होंगे।
blank
blank
blank
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प के सामने दिए गए Download के Option पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने पीडीएफ फाइल खुल कर आएगी।
  • अब आपको Download के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इस Type आप संकल्प Download कर पाएंगे।

संबंधित संस्थान की सूची देखने की प्रक्रिया

संबंधित संस्थान की सूची
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप संबद्ध संस्थान की सूची देख सकते है।

परिYojana को सूची देखने की प्रक्रिया

परिYojana को सूची
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप परिYojana की सूची देख सकते हैं।

नोडल पदाधिकारी की सूची देखने की प्रक्रिया

नोडल पदाधिकारी की सूची
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप नोडल पदाधिकारी की सूची देख सकते है।

संपर्क विवरण

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको बिहार Mukhyamantri उद्यमी Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण Information प्रदान कर दी है  यदि आप अभी भी किसी Type की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन Number पर संपर्क करके या फिर E-mail लिखकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन Number तथा E-mail आईडी कुछ इस Type है।